Afghanistan Earthquake: भयानक हालातों के बीच थर्राया अफगानिस्तान, फायजाबाद में 4.5 तीव्रता का भूकंप

Afghanistan Earthquake News In Hindi : अफगानिस्तान के फायजाबाद में आज भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई।

Newstrack :  Network
Published By :  Shivani
Update:2021-08-17 08:08 IST

भूकंप की सांकेतिक तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Afghanistan Earthquake News In Hindi: अफगानिस्तान संकटों से घिरा हुआ है। एक ओर तो अफगानिस्तान में तालिबानियों का कब्जा होने के बाद वहां के हालात खराब है। लोग देश छोड़ने को मजबूर है। सब को जान के खतरे का खौफ है तो वहीं मंगलवार को यहां प्राक्रतिक आपदा ने भी लोगों को अधिक डरा दिया। आज अफगानिस्तान के फायजाबाद में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई।

अफगानिस्तान में भूकंप

दरअसल, मंगलवार की सुबह 6.08 बजे अफगानिस्तान के फायजाबाद में भूकंप आया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, फायजाबाद से 83 किमी दक्षिण में झटके महसूस किए गए।  राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (National Center for Seismology)ने जानकारी दी है कि फायजाबाद में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल (Richter Scale) पर 4.5 मापी गई है। हालांकि भूकंप से फिलहाल किसी तरह के जान माल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है।

हैती में आया भूकंप

गौरतबल है कि इसके पहले शनिवार को हैती में तेज भूकंप आया था। हैती में आए भूकंप की तीव्रता 7.2 मापी गई थी। जिसमें कम से कम 1,297 लोगों की मौत होने की खबर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सबसे ज्यादा लोग हैती के दक्षिण में हताहत हुए। भूकंप आने से कई शहर पूरी तरह से तबाह हो गए। वहीं अब अफगानिस्तान में भूकंप आने की खबर है।


बता दें कि अफगान के हालात इन दिनों बेहद खराब हैं। अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा होने के बाद से लोगों की जान पर बन आई है। एक तरह तो लोग अफगानिस्तान को छोड़ कर भाग रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ तालिबान से अफगान एयरस्पेस को बंद करने के साथ ही काबुल एयरपोर्ट को भी बंद कर दिया है। पूरी दुनिया की नजर अफगानिस्तान पर है। कई विदेशी वहां फंसे हैं, जिन्हें एयरलिफ्ट करने के लिए उनका देश जद्दोजहद में लगा है। इन देशों में अमेरिका, फ्रांस और भारत भी शामिल हैं। वैसे तो तालिबान किसी भी नागरिक को नुकसान न पहुंचाने की बात कह रहा है, लेकिन अफगानिस्तान से जो वीडियो सामने आ रहे हैं, वो कुछ अलग ही सच्चाई दिखा रहे हैं।

Tags:    

Similar News