पाक को तालिबान का झटका, कहा- कश्मीर मामले में नहीं देंगे किसी भी तरह का दखल

तालिबान के हक्कानी नेटवर्क के संस्थापक जलालुद्दीन हक्कानी ने कहा कि तालिबानहम कश्मीर मामले में किसी भी तरह की दखल नहीं देंगे।

Newstrack :  Network
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2021-09-01 16:23 GMT

तालिबान के हक्कानी नेटवर्क के संस्थापक जलालुद्दीन हक्कानी। (Social Media) 

31 अगस्त को अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद अब अफगानिस्तान पर तालिबान ने पूरी तरह कब्जा कर लिया है। इस बीच इस बीच तालिबान ने पाकिस्तान की नापाक उम्मीदों को फिर से करारा झटका दिया है और सीधे तौर पर कह दिया है कि हमारी नीतियां स्पष्ट हैं, हम कश्मीर मामले में किसी भी तरह की दखल नहीं देंगे। भारत से हम अच्छे संबंध चाहते हैं। इस साथ ही तालिबान ने पाकिस्तान के साथ अपने संबंधों को भी स्पष्ट कर दिया है।

तालिबान ने कश्मीर को बताया आंतरिक मुद्दा

वहीं, तालिबान के हक्कानी नेटवर्क के संस्थापक जलालुद्दीन हक्कानी के सबसे छोटे बेटे और तालिबानी नेता अनस हक्कानी (Anas Haqqani) ने कहा कि हम कश्मीर के मामले में हस्तक्षेप नहीं करेंगे। कश्मीर मामले पर हक्कानी ने स्पष्ट तौर पर कहा कि कश्मीर हमारे अधिकार क्षेत्र का हिस्सा नहीं है और यह हमारे हस्तक्षेप नीति के खिलाफ हम अपनी नीति के खिलाफ कैसे जा सकते हैं? इसलिए यह स्पष्ट है कि हम कश्मीर में हस्तक्षेप नहीं करेंगे।

हमारे बारे में बनाया जा रहा है नकारात्मक प्रोपेगेंडा: हक्कानी

क्या कश्मीर मुद्दे पर हक्कानी नेटवर्क (Haqqani Network) जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा का समर्थन नहीं देगा? इसके जवाब में अनस हक्कानी ने कहा कि हम इस पर कई बार स्पष्ट कर चुके हैं और फिर से कह रहे हैं कि हक्कानी नेटवर्क जैश और लश्कर को कश्मीर मसले पर समर्थन नहीं देगा और इस बारे में जो भी बातें की जा रही हैं, वो महज एक प्रोपेगेंडा है। हमारे बारे में बहुत सारे नकारात्मक प्रोपेगेंडा बनाया जा रहा है, यह सब गलत है।

भारत से चाहते हैं अच्छे संबंध

भारत के साथ संबंधों पर अनस हक्कानी ने कहा कि हम भारत के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं। हम नहीं चाहते हैं कि कोई हमारे बारे में गलत सोचे। भारत ने 20 सालों तक हमारे दुश्मन की मदद की, लेकिन हम सब कुछ भूलकर रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए तैयार हैं।

युद्ध में नहीं किया पाकिस्तानी हथियार का इस्तेमाल

पाकिस्तानी सेना और आईएसआई से जुड़ाव और भविष्य को लेकर पूछे गए सवाल पर अनस हक्कानी ने कहा कि 20 साल तक हमने संघर्ष किया और इस दौरान हमारे बारे में बहुत सारे नकारात्मक प्रोपेगेंडा फैलाया गया, जो सब गलत है। हक्कानी नेटवर्क कुछ भी नहीं है और हम सबके लिए काम कर रहे हैं। दुनिया भर में और विशेष रूप से भारत में मीडिया हमारे बारे में नकारात्मक प्रचार कर रहा है। इससे माहौल खराब हो रहा है। युद्ध में कभी भी किसी पाकिस्तानी हथियार का इस्तेमाल नहीं किया गया था। ये आरोप गलत और निराधार हैं।

Tags:    

Similar News