ट्रम्प की ह्त्या की कोशिश : यूक्रेन का पक्का समर्थक है हमलावर

Donald Trump:अमेरिका चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प फ्लोरिडा के ट्रम्प इंटरनेशनल गोल्फ क्लब में थे जब वहां उसने करीब 300 मीटर की दूरी पर झाड़ियों में एके 47 रायफल से लैस एक संदिग्ध देखा गया।

Report :  Neel Mani Lal
Update:2024-09-16 13:36 IST

Donald Trump

Donald Trump: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ह्त्या का एक और प्रयास हुआ है जिसमें एफबीआई ने एक हमलावर को पकड़ा है जो यूक्रेन का कट्टर समर्थक बताया जाता है। इस घटना से ट्रम्प की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार सीक्रेट सर्विस फिर से सवालों के घेरे में आ गयी है कि कोई हमलावर पूर्व राष्ट्रपति के इतने करीब पहुँच कैसे गया?

हुआ क्या था

अमेरिका चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प फ्लोरिडा के ट्रम्प इंटरनेशनल गोल्फ क्लब में थे जब वहां उसने करीब 300 मीटर की दूरी पर झाड़ियों में एके 47 रायफल से लैस एक संदिग्ध देखा गया। जब सीक्रेट सर्विस एजेंटों ने बंदूकधारी को देखा तो उन्होंने गोलियां जिसके बाद संदिग्ध व्यक्ति ने राइफल छोड़ कर एक वाहन में भाग निकला। मौके से रायफल के साथ दो थैले, एक टेलीस्कोप और एक गोप्रो कैमरा मिला। उस व्यक्ति को बाद में पकड़ लिया गया और उसकी पहचान रयान वेस्ले राउथ के रूप में की गयी है।

रयान वेस्ले राउथ है कौन?

58 वर्षीय रयान मूल रूप से उत्तरी कैरोलिना का रहने वाला है जो बाद में हवाई में रहने लगा। राउथ अपने बेटे के साथ शेड बनाने का व्यवसाय करता था और सोशल मीडिया पर उसकी उल्लेखनीय उपस्थिति थी, जहाँ वह अक्सर अमेरिकी राजनीति और अंतर्राष्ट्रीय मामलों पर टिप्पणी करता था। रयान के बेटे ओरान ने कहा है कि उसके पिता यूक्रेन गए थे और 2022 में आक्रमण करने वाली रूसी सेना से देश की रक्षा करने वाले सैनिकों को "मानवीय" सहायता प्रदान करने के लिए स्वेच्छा से आगे आए थे। ओरान राउथ ने कहा कि उसके पिता यूक्रेन के मुद्दे के प्रति भावुक थे। रयान राउथ ने रूस के आक्रमण के खिलाफ यूक्रेन की लड़ाई के लिए भी समर्थन व्यक्त किया और वह अक्सर अपने सोशल मीडिया पर युद्ध पर टिप्पणी करता था और यूक्रेन की राजधानी कीव जाने के लिए पैसे जुटाने और स्वयंसेवकों की भर्ती करने के लिए एक वेबसाइट चलाता है।

बहरहाल, मतदाता रिकॉर्ड नॉर्थ कैरोलिना में राउथ को एक असंबद्ध मतदाता के रूप में दिखाते हैं। उसने हाल ही में मार्च 2024 में राज्य के डेमोक्रेटिक पार्टी प्राइमरी के दौरान मतदान किया था। उसने डेमोक्रेटिक उम्मीदवारों का समर्थन करने वाली राजनीतिक एक्शन समिति ‘एक्टब्लू’ को भी दान दिया है। अपने सोशल मीडिया पर, राउथ ने पूर्व डेमोक्रेटिक उम्मीदवार तुलसी गबार्ड का समर्थन किया है, जो बाद में रिपब्लिकन पार्टी में शामिल हो गईं। पिछले कुछ वर्षों में, उनके राजनीतिक विचार राष्ट्रपति जो बिडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस का समर्थन करने की ओर रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया कि पेंसिल्वेनिया में ट्रम्प की ह्त्या के पहले प्रयास के बाद राउथ ने राष्ट्रपति बिडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से अस्पताल में गोलीबारी में घायल लोगों से मिलने और रैली में मारे गए एक पूर्व फायर चीफ के अंतिम संस्कार में शामिल होने का आग्रह किया था। रयान का पुलिस रिकार्ड भी रहा है जिसमें उत्तरी कैरोलिना पुलिस के साथ गतिरोध के बाद 2002 में सामूहिक विनाश के हथियार रखने के लिए दोषी ठहराया जाना भी शामिल है। बहरहाल, यह ट्रम्प पर हाल ही में किया गया दूसरा हमला है। दो महीने पहले, पेंसिल्वेनिया के बटलर में एक अभियान कार्यक्रम के दौरान, ट्रम्प पर गोली चलाई गई थी, जिसमें से एक गोली उनके दाहिने कान को छूती हुई निकल गई थी। सीक्रेट सर्विस ने बाद में पुष्टि की कि घटना के दौरान शूटर मारा गया, जिसमें एक रैली में शामिल व्यक्ति की भी मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। शूटर की पहचान पेंसिल्वेनिया के बेथेल पार्क के थॉमस मैथ्यू क्रुक्स के रूप में हुई है। संदिग्ध ने एआर-स्टाइल राइफल से 200 से 300 फीट दूर एक ऊंचे शेड पर गोली चलाई थी।

सीक्रेट सर्विस पर फिर सवाल

ताजा घटना के चलते सीक्रेट सर्विस फिर सवालों के घेरे में है कि वह अमेरिका के टॉप नेताओं की सुरक्षा में इस तरह की चूक कैसे होने दे रही है। ट्रम्प की ह्त्या के दोनों प्रयासों में सवाल ये है कि हमलावर उनके इतने करीब पहुँच कैसे गए? पहली घटना के बाद सीक्रेट सर्विस की डायरेक्टर ने पद से इस्तीफा दे दिया था। दावा किया गया था कि ट्रम्प की सुरक्षा बढ़ा दी जायेगी लेकिन फिर भी ये घटना घट गयी। अब देखना है कि ट्रम्प का आगे का चुनाव अभियान कैसा रहता है। 

Tags:    

Similar News