EVM को लेकर एलन मस्क का बड़ा बयान, बोले- AI से हैक होने का खतरा, इसे हटाना चाहिए, राहुल गांधी ने भी दी प्रतिक्रिया

Elon Musk Statement: सोशल मीडिय प्लैटफॉर्म एक्स के सीईओ एलन मस्क ने ईवीएम को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि ईवीएम मशीन को खत्म कर देना चाहिए। इसे इंसान और एआई से हैक होने का खतरा है।

Report :  Aniket Gupta
Update: 2024-06-16 04:47 GMT

Elon Musk Statement: दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल और सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म X के CEO एलन मस्क ने EVM (इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन) को लेकर बड़ा बयान दिया है। बीते दिन यानी शनिवार को मस्क ने EVM हटाने की मांग रखी। उन्होंने कहा कि इसे इंसानों या आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी एआई की मदद से हैक किया जा सकता है। यह बात एलन मस्क ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर पोस्ट शेयर करते हुए लिखा है।

दरअसल, X कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने अमेरिकी राष्ट्रपति पद के दावेदार रॉबर्ट एफ कैनेडी यूनियर की एक एक्स पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, “हमें (Elon Musk) इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन को खत्म कर देना चाहिए। इंसान और AI की मदद से इसे हैक होने का खतरा है। भले ही खतरा कम है, लेकिन फिर भी है।

रॉबर्ट एफ कैनेडी यूनियर ने क्या लिखा?

दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति पद के दावेदार रॉबर्ट एफ कैनेडी यूनियर ने एसोसिएटेड प्रेस का हवाला देते हुए एक पोस्ट शेयर किया जिसमें उन्होंने लिखा, “प्यूर्टो रिको के प्राथमिक चुनावों में EVM से जुड़ी वोटिंग में कई खामिया सामने आई हैं। अच्छा है, एक पेपर ट्रेल था, इसलिए इस समस्या को पकड़ा गया और वोटों की संख्या को सही किया गया।” उन्होंने आगे लिखा, “उन इलाकों में क्या होगा, जहां कोई पेपर ट्रेल नहीं है? अमेरिकी नागरिकों को यह पता करना होगा कि उनके सभी वोट गिने गए थे। चुनावों को हैक नहीं किया जा सकता है। चुनावों में इलेक्ट्रोनिक दखल अंदाजी को बचाने के लिए हमें बैलेट पेपर की तरफ लौटना होगा।”

चुनाव आयोग ने भी उठाया बड़ा कदम

प्यूर्टो रिकान चुनाव आयोग ने यह पहले ही घोषणा की थी कि वोटिंग के बाद मतदान में खामियां मिलने के बाद वो अमेरिकी ईवीएम कंपनी के साथ अपने कॉन्ट्रैक्ट पर दोबारा विचार कर रहा है। प्यूर्टो रिकान पोल बॉडी की अंतरिम अध्यक्ष जेसिका पाडिला रिवेरा ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि यह समस्या एक सॉफ्टवेयर में खामी की वजह से सामने आई है।

राहुल गांधी ने भी उठाए सवाल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एलन मस्क के पोस्ट को शेयर करते हुए ईवीएम को लेकर एक बार फिर से सवाल खड़े किए हैं। राहुल गांधी ने एलन मस्क की एक्स पोस्ट को रिपोस्ट करते हुए एक अखबार का हवाला देकर लिखा, 'भारत में ईवीएम एक "ब्लैक बॉक्स" है, और किसी को भी उनकी जांच करने की अनुमति नहीं है। हमारी चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता को लेकर गंभीर चिंताएं जताई जा रही हैं। जब संस्थाओं में जवाबदेही की कमी होती है, तो लोकतंत्र एक दिखावा बन जाता है और धोखाधड़ी की संभावना बढ़ जाती है।' राहुल गांधी ने जो पेपर की कटिंग शेयर की है, उसमें मुंबई की घटना का जिक्र किया है। इस मामले में मुंबई पुलिस ने ईवीएम को लेकर शिवसेना शिंदे गुट के सांसद रविन्द्र वायकर के साले मंगेश पांडिलकर के खिलाफ केस दर्ज किया है। मंगेश पांडिलकर पर आरोप है कि उन्होंने मुंबई के गोरेगांव चुनाव सेंटर के अंदर पाबंदी होने के बावजूद मोबाइल का इस्तेमाल किया था।

Tags:    

Similar News