British Visa for Indians: हर साल 3 हजार भारतीय युवाओं को मिलेगा ब्रिटेन का 2 साल का वीजा

British Visa for Indians: हर साल 18-30 उम्र वर्ग के डिग्री धारक युवा दो साल तक यूके में रहने और काम करने का वीजा पा सकेंगे। हर साल 3,000 वीजा प्रदान किये जायेंगे।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2022-11-16 13:35 GMT

Visa for Indians every year will get indians uk visa (Social Media)

British Visa for Indians: ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने भारत के साथ एक नई युवा गतिशीलता साझेदारी योजना को हरी झंडी दिखा दी है जिसके तहत हर साल 18-30 उम्र वर्ग के डिग्री धारक युवा दो साल तक यूके में रहने और काम करने का वीजा पा सकेंगे। हर साल 3,000 वीजा प्रदान किये जायेंगे। इस पारस्परिक योजना में भारत में ब्रिटिश नागरिकों को भी इसी तरह रहने और काम करने का वीजा दिया जाएगा। पिछले साल यूके-इंडिया माइग्रेशन एंड मोबिलिटी पार्टनरशिप (एमएमपी) पर हस्ताक्षर किये गए थे और अब इसे औपचारिक रूप से 2023 की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा।

यह योजना सुनक द्वारा इंडोनेशिया के बाली में जी 20 शिखर सम्मेलन में यूके के इंडो-पैसिफिक फोकस के हिस्से के रूप में शुरू की गई। शिखर सम्मलेन में ऋषि सुनक और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मुलाकात के बाद ये घोषणा की गयी।

ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधान मंत्री सुनक ने कहा – मैं भारत के साथ हमारे गहरे सांस्कृतिक और ऐतिहासिक संबंधों के अविश्वसनीय मूल्य को पहली बार जानता हूं। मुझे खुशी है कि भारत के और भी प्रतिभाशाली युवाओं को अब यूके में जीवन का अनुभव करने का अवसर मिलेगा - और ब्रिटिश युवाओं को भारत में यही अवसर मिलेगा। इससे हमारी अर्थव्यवस्थायें और समाज और समृद्ध होंगे।

यूके-इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम की शुरुआत को द्विपक्षीय संबंधों के लिए एक "महत्वपूर्ण क्षण" और भारतीय और ब्रिटिश दोनों अर्थव्यवस्थाओं को मजबूत करने के लिए इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के साथ मजबूत संबंध बनाने के लिए यूके की व्यापक प्रतिबद्धता करार दिया गया है।

इसे मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) वार्ता को आगे बढ़ाने के प्रयास के रूप में भी देखा जाता है, जो अब अगले साल कम से कम मार्च तक चलने की उम्मीद है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री कार्यालय का कहना है कि इस तरह का एफटीए अपनी तरह का पहला सौदा होगा जो भारत ने किसी यूरोपीय देश के साथ किया है और यह यूके-भारत व्यापार संबंधों पर सालाना 24 बिलियन पाउंड का निर्माण करेगा।

इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के लगभग किसी भी देश की तुलना में भारत के साथ यूके के अधिक करीबी संबंध हैं। यूके में सभी अंतरराष्ट्रीय छात्रों में से लगभग एक चौथाई भारत से हैं और यूके में भारतीय निवेश 95,000 नौकरियों का समर्थन करता है।

यूके के एक बयान में कहा गया है कि - भारत के साथ गतिशीलता साझेदारी के समानांतर, हम आव्रजन अपराधियों को हटाने की अपनी क्षमता को भी मजबूत कर रहे हैं। मई 2021 में यूके और भारत के बीच एक ऐतिहासिक एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए थे, जिसका उद्देश्य हमारे देशों के बीच गतिशीलता बढ़ाना था और संगठित आप्रवासन अपराध पर सर्वोत्तम अभ्यास साझा करना था। स्ट्रीट ने कहा।

सुनक ने कहा है कि हमारी सुरक्षा और हमारी समृद्धि के लिए इंडो-पैसिफिक तेजी से महत्वपूर्ण है। यह गतिशील और तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं से भरा हुआ है, और अगले दशक को इस क्षेत्र में क्या होता है, इसके द्वारा परिभाषित किया जाएगा।

डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा कि यूके के पीएम चीन को भू-राजनीतिक तनाव को हल करने, क्षेत्रीय स्थिरता सुनिश्चित करने और यूक्रेन में युद्ध के विनाशकारी वैश्विक प्रभाव से निपटने में अपनी भूमिका निभाने के लिए वैश्विक मंच पर अपनी जगह का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

इसने पुष्टि की कि "यूक्रेन पर रूस के पूर्ण पैमाने पर आक्रमण और चीन द्वारा उत्पन्न उभरती चुनौतियों" को ध्यान में रखते हुए देश की विदेश नीति की प्राथमिकताओं की पिछले साल की एकीकृत समीक्षा के अद्यतन पर काम चल रहा है। इस बीच, उस एकीकृत समीक्षा के हिस्से के रूप में, यूके ने किसी भी यूरोपीय देश के इंडो-पैसिफिक में "सबसे व्यापक उपस्थिति" बनाने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है।

Tags:    

Similar News