कोलंबिया के प्रेसिडेंट जुआन मैनुअल सांतोस को मिलेगा शांति का नोबेल प्राइज

कोलंबिया के प्रेसिडेंट जुआन मैनुअल सांतोस को शांति का नोबेल पुरस्कार मिलेगा। इस साल शांति के नोबेल पुरस्कार के लिए 376 नॉमिनेशन हुए थे। समिति की अध्यक्ष कासी कुलमेन फाइव ने कहा कि नॉर्वे की नोबेल समिति ने वर्ष 2016 का नोबेल शांति पुरस्कार कोलंबियाई प्रेसिडेंट जुआन मैनुअल सांतोस को देने का फैसला किया है।

Update: 2016-10-07 11:20 GMT

ओस्लो (नॉर्वे): कोलंबिया के प्रेसिडेंट जुआन मैनुअल सांतोस को शांति का नोबेल पुरस्कार मिलेगा। इस साल शांति के नोबेल पुरस्कार के लिए 376 नॉमिनेशन हुए थे। समिति की अध्यक्ष कासी कुलमेन फाइव ने कहा कि नॉर्वे की नोबेल समिति ने वर्ष 2016 का नोबेल शांति पुरस्कार कोलंबियाई प्रेसिडेंट जुआन मैनुअल सांतोस को देने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें ... ज्यां-पियरे, जे फ्रैसर स्टाडर्ट और बर्नार्ड फेरिंगा को मिलेगा केमिस्ट्री का नोबेल प्राइज

सांतोस को यह पुरस्कार कोलंबिया में 50 साल से भी ज्यादा समय से चले आ रहे गृहयुद्ध को खत्म करने के उनके प्रयासों के लिए दिया जा रहा है। जुआन मैनुअल सांतोस ने रिवल्यूशनरी आर्म्ड फोर्सेस ऑफ कोलंबिया (फार्क) के साथ शांति समझौता करने के पहले देश में एक जनमत संग्रह कराया था। दरअसल फार्क विद्रोही समूह साल 1964 में स्थापित हुआ था। इस जनमत संग्रह को 50.2 फीसदी लोगों ने नकार दिया था। जबकि 49.8 फीसदी लोग इसके समर्थन में खड़े हुए थे। जिसके बाद जुआन ने कहा था कि वहअपने कार्यकाल के आखिर मिनट तक शांति के लिए कोशिशें करता रहेंगे। लंबे समय से कोलंबियन सरकार और इस विद्रोही समूह के बीच तनाव की स्थिति थी। प्रेसिडेंट जुआन ने सरकार और विद्रोहियों के बीच शांति समझौता कराया।

यह भी पढ़ें ... डेंकन हेल्डन, डेविड थोलुज और कोस्टरलिट्ज को मिलेगा फिजिक्स का नोबेल प्राइज

गौरतलब है कि लैटिन अमेरिका के किसी नेता को दूसरी बार यह पुरस्कार मिल रहा है इससे पहले पहली बार साल 1992 में ग्वाटेमाला देश के ह्यूमन एक्टिविस्ट रिगोबेर्टा मेंचु को यह पुरस्कार दिया गया था।

यह भी पढ़ें ... ऑटोफैगी पर रिसर्च के लिए योशिनोरी ओसुमी को मिलेगा मेडिकल का नोबेल प्राइज

बता दें कि साल 2015 में शांति का नोबेल पुरस्कार ट्यूनीशियाई संगठन नेशनल डायलॉग क्वार्टेट को और साल 2014 का शांति नोबेल पुरस्कार भारत के कैलाश सत्यार्थी और पाकिस्तान की मलाला युसुफजई को संयुक्त रूप से दिया गया था।





कौन हैं जुआन मैनुअल सांतोस ?

-जुआन मैनुअल सांतोस का जन्म 10 अगस्त 1951 को बोगोटा में हुआ था।

-जुआन दो बार (2010 और फिर 2014) कोलंबिया के प्रेसिडेंट रहे

-जुआन ने साल 2006 से साल 2009 तक डिफेंस मिनिस्टर के तौर पर भी काम किया।

Tags:    

Similar News