वियतनाम में मिला कोरोना वायरस के नए वेरियंट का हायब्रिड, हवा में तेजी से फैल रहा

Coronavirus New Variant : वियतनाम में मिले Covid -19 वेरियंट का एक संयोजक बताया जा रहा है जो हवा में तेजी से फैलता है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shraddha
Update: 2021-05-30 02:41 GMT

कोरोना टेस्ट (कांसेप्ट फोटो सौ. से सोशल मीडिया) 

Coronavirus New Variant : कोरोना महामारी (Corona Epidemic) की दूसरी लहर का कहर देशभर में कम होते दिख रहा है। वहीं वियतनाम (Vietnam) में संकट बढ़ाने वाली एक खबर सामने आ रही है। वियतनाम के स्वास्थ्य मंत्री गुयेन थान लॉन्ग (Health Minister Nguyen Than Long) ने शनिवार को बताया कि वियतनाम में कोरोना वायरस के एक नए वेरियंट का पता लगा है। इस वेरियंट को भारत और यूके में मिले Covid -19 वेरियंट का एक संयोजक बताया जा रहा है जो हवा में तेजी से फैलता है।

वियतनाम के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि कोरोना वायरस के नए वेरियंट का पता लगाया गया है। उनका कहना है कि वियतनाम ने भारत और यूके में पाया गया है जो दो मौजूदा वेरियंट से मिलकर एक नया हाइब्रिड Covid -19 वेरियंट का पता चला है जिसने देश की चिंता बढ़ा दी है। यह वेरियंट अन्य वेरियंट के मुताबिक ज्यादा तेजी से हवा में फैलता है।

वियतनाम के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा "जल्द ही इस नए वेरियंट की जानकारी विस्तार से दी जाएगी। इस मामले में WHO की तरफ से कोई बयान सामने नहीं आया है। बताया जा रहा है कि इस नए वेरियंट के सात मामले पाए जा चुके हैं। जिसमें भारत और ब्रिटेन में पाया गया वेरियंट भी शामिल है। भारत में इस कोरोना वेरियंट को B.1.617. 2 और ब्रिटेन में मिले इस नए वेरियंट का नाम B.1.1 .7 नाम दिया गया है।

वियतनाम पिछले साल कोरोना महामारी को सफलतापूर्वक नियंत्रित करने के बाद कोरोना की दूसरी लहर से इस साल अप्रैल के अंत में वियतनाम इस महामारी से जूझ रहा है। बताया जा रहा है कि अप्रैल के आखिरी सप्ताह में वियतनाम के 63 शहरो में से 31 शहरों में कोरोना के 3600 नए मामले सामने आए थे जो कि पूरे देश के कुल मामलों का 50 फीसदी है। 


Tags:    

Similar News