Sri Lanka General Elections: दिसानायके होंगे श्रीलंका के नए प्रसिडेंट

General Elections: आम चुनावों में रानिल विक्रमसिंघे को अनुरा कुमारा दिसानायके ने भारी शिकस्त दी है। निवर्तमान राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे तीसरे स्थान पर पहुंच गए। वहीं साजिथ प्रेमदासा फिर से मुख्य विपक्षी नेता की भूमिका में रहेंगे।

Report :  Network
Update:2024-09-22 10:40 IST

Sri Lanka General Elections (Pic:Social Media)

Sri Lanka General Elections: श्रीलंका के आम चुनावों के नतीजे आ गए हैं। ये नतीजे काफी चौंकाने वाले हैं। चुनाव में भारी उलटफेर देखने को मिला है। निवर्तमान राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे को भारी शिकस्त मिली है। उन्हें वामपंथी नेता अनुरा कुमारा दिसानायके से हार का सामना करना पड़ा है। वहीं इस धमाकेदार जीत के साथ ही यह तय को गया है कि अब दिसानायके श्रीलंका के नए राष्ट्रपति होंगे।

श्रीलंका के चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार वामपंथी नेता अनुरा कुमारा दिसानायके 52 प्रतिशत वोट के साथ राष्ट्रपति चुनाव में जीत के करीब हैं। वहीं निवर्तमान राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे केवल 16 फीसदी वोटों के साथ तीसरे स्थान पर चल रहे हैं। उधर साजिश प्रेमदासा 22 प्रतिशत वोट के साथ दूसरे स्थान पर हैं। उनका एक बार फिर से मुख्य विपक्षी नेता बनना तय है। वे इस बार भी मुख्य विपक्षी की भूमिका में नजर आएंगे।

21 सितंबर को हुआ था चुनाव

श्रीलंका में देश के दसवें राष्ट्रपति को चुनने के लिए 21 सितंबर 2024 को आम चुनाव कराए गए थे। कुल 1 करोड़ 70 लाख मतदाताओं में से करीब 75 फीसदी मतदाताओं ने राष्ट्रपति को चुनने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। इससे पहले नवंबर 2019 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में कुल 83 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था जो एक रिकॉर्ड बन गया था। 

दिसानायके को भारी जीत के लिए दी बधाई

रानिल विक्रमसिंघे के विदेश मंत्री अली साबरी ने एक्स पर एक पोस्ट किया जिसमें उन्होंने दिसानायके को चुनाव में भारी जीत के लिए बधाई दी। उन्होंने लिखा, लंबे और थका देने वाले अभियान के बाद, राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम अब स्पष्ट हैं। मैंने निवर्तमान राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के लिए जमर कर चुनाव प्रचार किया, लेकिन श्रीलंका के लोगों ने अब अपना निर्णय बता दिया है। मैं अनुरा कुमारा दिसानायके के लिए उनके जनादेश का पूरा सम्मान करता हूं। उन्होंने आगे लिखा कि एक लोकतंत्र में जनता के निर्णय का सम्मान करना महत्वपूर्ण है और मैं बिना किसी संकोच या हिचकिचाहट के इसे स्वीकार कर रहा हूं। दिसानायके और उनकी टीम को इस भारी जीत की हार्दिक बधाई।

Tags:    

Similar News