राहत की बात! गैर-कतर विमानों को दोहा उड़ान की अनुमति मिलेगी

Update: 2017-06-13 13:21 GMT

रियाद : सऊदी अरब, बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात की सरकारों ने मंगलवार को स्पष्टीकरण जारी किया है कि उन्होंने अपने विमान क्षेत्र को केवल कतर एयरलाइंस के लिए बंद किया है, इसलिए दूसरे देशों के विमानों को दोहा की उड़ान सेवा देने पर कोई रोक नहीं है, और वे कतर के लिए विमान सेवा दे सकती हैं।

ये भी देखें :बड़े भईया आप तो बहुत दरियादिल हैं! कतर के नागरिकों के मक्का जाने पर रोक नहीं

अन्य देशों और निजी विमानों को उनके हवाई क्षेत्र को पार करने की अनुमति तभी दी जाएगी, जब वे 24 घंटे पहले चालक दल और सवारियों के नाम और राष्ट्रीयता की सूची के साथ उड़ान के लिए आवेदन करेंगे।

हालांकि इस बयान में तीनों देशों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का हवाला देते हुए जरूरत पड़ने पर राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एहतियाती उपायों का सार्वभौम अधिकार सुरक्षित रखा है और चेतावनी दी है कि नागरिक विमानन का इस्तेमाल आतंकवादियों को लाने-ले जाने में किया जा सकता है।

मिस्त्र के अलावा इन तीनों देशों ने पांच जून को कतर के साथ राजनयिक संबंधों को खत्म कर दिया था और कतर पर आतंकवादियों के समर्थन का आरोप लगाते हुए कई तरह के आर्थिक संबंध तोड़ लिए थे।

इसके बाद अन्य अरब देशों और मुस्लिम बहुल अफ्रीकी देशों ने भी कतर के साथ राजनयिक संबंध तोड़ लिए। हालांकि महाशक्तियों ने इन देशों से मामले को सुलझाने की अपील की है।

Tags:    

Similar News