FATE Meeting : पाकिस्तान का क्या होगा, आज FATF की बैठक में होगा फैसला

FATE Meeting: आतंकियों को फंडिंग कर पनाह देने वाला पाकिस्तान ग्रे लिस्ट से निकलने के लिए आतुर दिखाई दे रहा है।

Newstrack :  Network
Published By :  Ragini Sinha
Update: 2022-02-22 02:36 GMT

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Social Media)

FATE Meeting : एफएटीएफ (FATF) की मुद्रा शोधन और आतंकवाद के वित्त पोषण पर निगरानी और कार्यवाही के लिए 22 फरवरी से बैठक होने वाली है। ये बैठक सोमवार से पेरिस में शुरू हो रहा है। इस बैठक में आतंकवाद को रोकने के लिए पाकिस्तान (Pakistan) द्वारा उठाए गए कदम और प्रयासों का आंकलन किया जाएगा, जिसके बाद एफएटीएफ इस बात का फैसला लेगी की पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट से बाहर किया जाए या नहीं।

2018 में पाकिस्तान 'ग्रे' लिस्ट में हुआ था शामिल

FATF की ये बैठक 4 मार्च तक जारी रहेंगी। पेरिस स्थित वित्तीय कार्यबल (FATF) ने पाकिस्तान को 2018 में 'ग्रे लिस्ट' में रखा था । इसके साथ ही 2019 के अंत तक इस्लामाबाद को धनशोधन और आतंकवाद के वित्तपोषण पर लगाम लगाने के लिए कहा था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण यह समय सीमा बढ़ा दी गई थी।

पाकिस्तान को अभी भी ग्रे लिस्ट में रखा जा सकता है 

इसको लेकर विशेषज्ञों का मानना है कि पाकिस्तान को अभी भी 'ग्रे' लिस्ट में रखा जा सकता है, लेकिन 'ब्लैक' लिस्ट में अभी पाकिस्तान को शामिल किए जाने की संभावना काफी कम है। पाकिस्तान को अगर 'ब्लैक' लिस्ट में शामिल किया जाता है, तो इसके लिए आर्थिक प्रतिबंध, फाइनेंस और बैंकिंग लेन देन की जांच करनी होगी। बता दें कि फिलहाल अभी उत्तर कोरिया और ईरान ही ब्लैक लिस्ट में शामिल हैं।

पाकिस्तान ने आतंकवाद के खिलाफ कई कदम उठाए थे

बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में अपनी बैठक के बाद, FATF के अध्यक्ष मार्कस प्लेयर ने कहा था कि पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र-सूचीबद्ध, आतंकवादी समूहों के सीनियर लीडर्स और कमांडरों की जांच करें। साथ ही उनके खिलाफ जांच करें। बैठक में पाकिस्तान ने आतंकवाद के खिलाफ कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं, लेकिन आगे यह दिखाने की जरूरत है कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित आतंकवादी समूहों के वरिष्ठ नेताओं के खिलाफ जांच और मुकदमा चलाया जा रहा है।

Tags:    

Similar News