Ismail Haniya: इस्माइल हानिया की हत्या में मोसाद का हाथ! ईरान और हमास ने इजराइल को दी बदला लेने की धमकी

Ismail Haniya: इजराइल ने भले ही इस हमले को लेकर चुप्पी साध रखी है मगर माना जा रहा है कि इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद ने तेहरान में घुसकर इस बड़े ऑपरेशन को अंजाम दिया है।

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-07-31 09:54 GMT

Ismail Haniya death  (photo: social media )

Ismail Haniya: हमास के बड़े नेता और राजनीतिक शाखा के प्रमुख इस्माइल हानिया को बुधवार को तेहरान में हुए हमले में बॉडीगार्ड समेत मार गिराया गया। हालांकि हमले की अभी तक किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है मगर हमास और ईरान ने इस हमले के पीछे इजराइल का हाथ बताया है। ईरान और हमास दोनों ने इस हत्या का बदला लेने की धमकी दी है। इजराइल ने भले ही इस हमले को लेकर चुप्पी साध रखी है मगर माना जा रहा है कि इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद ने तेहरान में घुसकर इस बड़े ऑपरेशन को अंजाम दिया है।

ईरान रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स ने कहा कि यह हमला बुधवार तड़के किया गया है। घटना के कारण का पता लगाने के लिए जांच चल रही है। मिसाइल अटैक में हानिया की मौत के बाद ईरान ने हालात पर चर्चा करने के लिए आपात बैठक बुलाई है। हानिया की मौत पर हमास का बयान भी सामने आया है। आतंकी संगठन की ओर से कहा गया है कि हानिया की हत्या कायरतापूर्ण कृत्य है। हमास ने हानिया की मौत में इजराइल का हाथ होने की बात कही है और कहा है कि हानिया की कुर्बानी बेकार नहीं जाएगी और उनकी मौत का बदला लिया जाएगा।

हानिया को खत्म करने में मोसाद का हाथ

हानिया की हत्या के पीछे इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद का हाथ यूं ही नहीं माना जा रहा है। दरअसल इजराइल का अपने नागरिकों की हत्या का बदला लेने का लंबा इतिहास रहा है। चाहे वह 1972 में म्यूनिख ओलंपिक में इजराइली खिलाड़ियों की हत्या करने वाले आतंकियों को ढूंढ-ढूंढकर मारना हो या ड्रोन हमलों में दुश्मन देशों के बड़े राजनीतिक और सैन्य चेहरों को खत्म करने का। इजराइल का दुश्मनों के खिलाफ खतरनाक ऑपरेशन का पुराना रिकॉर्ड रहा है और इजरायल के इस मिशन को वहां की खुफिया एजेंसी मोसाद अंजाम देती रही है।

मोसाद अमेरिका के लिए ईरान में घुस कर अलकायदा के नंबर दो आतंकी अल मसूरी को मार चुकी है और फिर ईरान में घुस कर आतंकी अबु मोहम्मद का भी खात्मा कर चुकी है। हमास की ओर से पिछले साल अक्टूबर में किए गए हमले के बाद से ही इजरायल हमास को सबक सिखाने की धमकी देता रहा है। ऐसे में माना जा रहा है कि इजराइल ने अपनी खुफिया एजेंसी मोसाद के जरिए इस ऑपरेशन को अंजाम दिया है।


ईरान ने दी बदला लेने की धमकी

इस बीच ईरान के सुप्रीम लीडर आयतुल्लाह खामेनेई ने हानिया की हत्या के लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि इजराइल ने इस घटना को अंजाम देकर अपने लिए कठोर जमीन तैयार कर ली है। ईरान इसका बदला लेगा और इजराइल को कड़ी सजा दी जाएगी। हानिया की हत्या के बाद ईरान के चैनलों ने इगराइल को दोषी ठहराना शुरू कर दिया। हालांकि इजराइल ने अभी तक इस हत्या की जिम्मेदारी नहीं ली है।

तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने भी हानिया की हत्या की निंदा करते हुए कहा कि इस हत्या से फिलिस्तीनियों का हौसला कम होने वाला नहीं है। उन्होंने कहा कि दुश्मन अपने मकसद में कभी कामयाब नहीं हो पाएंगे।


हानिया की कुर्बानी की चुकानी होगी कीमत

इस्माइल हानिया की हत्या पर हमास ने भी बदला लेने की धमकी दी है। हमास के प्रवक्ता मूसा मजरूक ने कहा कि यह इजराइल की कायराना हरकत है। हानिया की कुर्बानी बेकार नहीं जाएगी और हमास उनकी कुर्बानी का बदला जरूर लेगा। एक न्यूज़ एजेंसी से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि इस्माइल हानिया की हत्या एक बहुत बड़ी घटना है मगर इजराइल को इससे कुछ भी हासिल होने वाला नहीं है।

मजरूक ने कहा कि हमास काफी मजबूत संगठन है और संगठन के किसी भी नेता की मौत से संगठन के कामकाज पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है। हमास पहले की तरह ही सक्रिय बना रहेगा। उन्होंने कहा कि हम येरूशलम को इजराइल से आजाद करने के लिए कोई भी कीमत चुकाने के लिए तैयार हैं। हमास आने वाले दिनों में हानिया की मौत का बदला जरूर लेकर रहेगा।



Tags:    

Similar News