Poland: ‘रणभूमि में नहीं हो सकता समस्या का समाधान, किसी निर्दोष की जान जाना...’, पोलैंड में बोले पीएम मोदी

PM Modi Poland Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पोलैंड के पीएम डोनाल्ड टस्क की तारीफ करते हुए कहा कि भारत के लोग 2022 में यूक्रेन संघर्ष के दौरान भारतीय छात्रों को बचाने में आपके द्वारा की गई मदद को कभी नहीं भूल सकते।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-08-22 11:33 GMT

PM Modi Poland Visit (सोशल मीडिया) 

PM Modi Poland Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन गुरुवार को पोलैंड के प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क से मुलाकात की। इसके बाद दोनों नेताओं ने साक्षा प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। वारसॉ में पीएम मोदी ने कहा कि मैं खूबसूरत शहर वारसॉ में मेरा गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए पीएम टस्क को धन्यवाद देना चाहता हूं। आप लंबे समय से भारत के मित्र रहे हैं और भारत और पोलैंड के बीच संबंधों को बढ़ाने में आपका बहुत बड़ा योगदान है। इस वर्ष हम अपने राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। हमने इस मौके पर संबंधों को रणनीतिक साझेदारी में बदलने का निर्णय लिया है। मौके पर पीएम मोदी ने यूक्रेन युद्ध पर भी अपनी चिंता जाहिर की। साथ ही, भारत में पोलैंड की कंपनियों को निवेश करने का आह्वान किया है।

यूक्रेन में मदद करने के लिए पीएम जताया आभार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पोलैंड के पीएम डोनाल्ड टस्क की तारीफ करते हुए कहा कि भारत के लोग 2022 में यूक्रेन संघर्ष के दौरान भारतीय छात्रों को बचाने में आपके द्वारा की गई मदद को कभी नहीं भूल सकते। आज 45 साल बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने पोलैंड का दौरा किया है। मुझे अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत में यह अवसर मिला है। मैं इसके लिए पोलैंड की सरकार और लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं। भारत और पोलैंड के बीच संबंध लोकतंत्र और कानून के शासन जैसे साझा मूल्यों पर आधारित हैं। आज हमने संबंधों को नई दिशा देने के लिए कई पहलों की पहचान की है। दो लोकतांत्रिक देशों के रूप में हमारी संसदों के बीच विचारों के आदान-प्रदान को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

पोलिश कंपनियों का भारत में स्वागत

प्रधानमंत्री ने कहा कि आर्थिक सहयोग को व्यापक बनाने के लिए निजी क्षेत्र को जोड़ने के लिए काम किया जाएगा। खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में पोलैंड विश्व में अग्रणी है। हम चाहते हैं कि पोलिश कंपनियां भारत में बन रहे मेगा फूड पार्क से जुड़ें। भारत में तेजी से हो रहे शहरीकरण से जल उपचार, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और शहरी बुनियादी ढांचे जैसे क्षेत्रों में हमारे सहयोग के नए अवसर खुल रहे हैं। स्वच्छ कोयला प्रौद्योगिकी, हरित, हाइड्रोजन, नवीकरणीय ऊर्जा और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भी हमारी साझा प्राथमिकताएं हैं। हम पोलिश कंपनियों को मेक इन इंडिया और मेक फॉर द वर्ल्ड में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं। भारत ने फिनटेक, फार्मा और स्पेस जैसे क्षेत्रों में कई उपलब्धियां हासिल की हैं। हमें इन क्षेत्रों में पोलैंड के साथ अपने अनुभव साझा करने में खुशी होगी।

UN और अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं में सुधार की मांग

पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद हमारे लिए एक बड़ी चुनौती है। भारत और पोलैंड जैसे देश मानवता में विश्वास करते हैं। हम दोनों इस बात पर सहमत हैं कि वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए संयुक्त राष्ट्र (UN) और अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं में सुधार समय की मांग है। जनवरी 2025 में पोलैंड यूरोपीय संघ की अध्यक्षता संभालेगा। मुझे विश्वास है कि आपका सहयोग भारत और यूरोपीय संघ के संबंधों को और मजबूत करेगा। रक्षा के क्षेत्र में घनिष्ठ सहयोग हमारे गहरे आपसी विश्वास का प्रतीक है। इस क्षेत्र में आपसी सहयोग को प्राथमिकता दी जाएगी। नवाचार और प्रतिभा हमारे दोनों देशों की युवा शक्ति की पहचान हैं। कुशल कार्यबल के कल्याण और गतिशीलता को बढ़ावा देने के लिए दोनों देश के बीच एक सामाजिक सुरक्षा समझौते पर सहमति बनी है। उन्होंने कहा भारत और पोलैंड अपनी क्षमताओं को जोड़कर हरित भविष्य के लिए काम करेगा। साथ ही, जलवायु परिवर्तन हमारे लिए साझा प्राथमिकता का विषय

यूक्रेन युद्ध पर पोलैंड से कही बड़ी बात

यूक्रेन जंग पर भी पीएम मोदी ने बात की और यूक्रेन और पश्चिम एशिया में चल रहे संघर्ष हम सभी के लिए गहरी चिंता का विषय बताते हुए यह तक कह दिया कि युद्ध के मैदान में किसी भी समस्या का समाधान नहीं हो सकता है। किसी भी संकट में निर्दोष लोगों की जान जाना पूरी मानवता के लिए सबसे बड़ी चुनौती बन गई है। हम शांति और स्थिरता की शीघ्र बहाली के लिए संवाद और कूटनीति का समर्थन करते हैं। इसके लिए भारत अपने मित्र देशों के साथ हर संभव सहयोग करने के लिए तैयार है।

जाम साहब नवानगर यूथ एक्शन प्रोग्राम शुरू होगा

मोदी नेकहा कि पोलैंड में इंडोलॉजी और संस्कृत की बहुत पुरानी और समृद्ध परंपरा है। भारतीय सभ्यता और भाषाओं में गहरी रुचि ने हमारे संबंधों की मजबूत नींव रखी है। मैंने कल हमारे लोगों के बीच गहरे संबंधों का प्रत्यक्ष और जीवंत उदाहरण देखा। मुझे कोल्हापुर के महाराजा की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करने का सौभाग्य मिला। मुझे खुशी है कि आज भी पोलैंड के लोग उनकी परोपकारिता और उदारता का सम्मान करते हैं। उनकी याद को अमर बनाने के लिए हम भारत और पोलैंड के बीच जाम साहब नवानगर यूथ एक्शन प्रोग्राम शुरू करने जा रहे हैं। हर साल पोलैंड से 20 युवाओं को भारत की यात्रा पर ले जाया जाएगा।

Tags:    

Similar News