Iran-Pak Tension: ईरान में 9 पाकिस्तानियों की गोली मारकर हत्या

Iran-Pak Clash: राजदूत टीपू ने हत्याओं पर गहरा दुख व्यक्त किया और आश्वासन दिया कि दूतावास शोक संतप्त परिवारों को सहायता प्रदान करेगा।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2024-01-28 04:57 GMT

Nalanda crime   (photo: social media )

Iran-Pak Tension: ईरान और पाकिस्तान के बीच हालात खराब होते जा रहे हैं। ताज़ा घटना में अज्ञात बंदूकधारियों ने पाकिस्तान की सीमा से लगे ईरान के दक्षिण-पूर्वी हिस्से में नौ लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी। बताया जाता है कि ये सभी पाकिस्तानी लोग थे। गोलीबारी ईरान के सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांत के सारावन शहर के पास एक घर में हुई। फिलहाल किसी भी ग्रुप ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

पाकिस्तान नाराज़

पाकिस्तान विदेश कार्यालय ने कहा है कि वह आतंकवादियों द्वारा पाकिस्तानी नागरिकों की "भयानक और घृणित" हत्या पर ईरानी अधिकारियों के संपर्क में है। विदेश कार्यालय प्रवक्ता मुमताज ज़हरा बलूच द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है : “यह एक भयावह और घृणित घटना है और हम इसकी स्पष्ट रूप से निंदा करते हैं। हम ईरानी अधिकारियों के संपर्क में हैं और हमने घटना की तुरंत जांच करने और इस जघन्य अपराध में शामिल लोगों पर कार्रवाई करने की आवश्यकता पर जोर दिया है।''

ईरान में पाकिस्तान के राजदूत मुहम्मद मुदस्सिर टीपू ने दुखद घटना की पुष्टि की और ईरान से मामले में पूर्ण सहयोग देने का आग्रह किया। अपने सोशल मीडिया हैंडल पर पोस्ट किए गए एक बयान में, राजदूत टीपू ने हत्याओं पर गहरा दुख व्यक्त किया और आश्वासन दिया कि दूतावास शोक संतप्त परिवारों को सहायता प्रदान करेगा।

इस बीच बलूच लोगों के लिए एक एक्टिविस्ट ग्रुप "हैलवाश" ने मारे गए लोगों की फोटो ऑनलाइन शेयर कीं और कहा कि तीन और लोग घायल हो गए। इसने कहा है कि वे पाकिस्तानी नागरिक थे।

एक दूसरे पर हमले

पिछले हफ्ते पाकिस्तान ने कथित तौर पर आतंकवादी ठिकानों को निशाना बनाते हुए उसी क्षेत्र में जवाबी हमले किए थे। इस हमले में कम से कम नौ लोग मारे गए थे। ये हमले पाकिस्तानी धरती पर ईरान के 16 जनवरी के हमले के बाद हुए, जिसमें दक्षिण-पश्चिमी बलूचिस्तान प्रांत में दो बच्चों की मौत हो गई। जैसे को तैसा के हमलों में ईरान-पाकिस्तान सीमा के दोनों ओर समान अलगाववादी बलूच आतंकवादी ग्रुपों को निशाना बनाया गया। दोनों देशों ने एक-दूसरे पर अपने-अपने क्षेत्रों में आतंकियों को सुरक्षित पनाहगाह मुहैया कराने का आरोप लगाया है।

Tags:    

Similar News