मुस्लिम देशों का कोरोना पर ये आदेश, सोचने पर कर देगा मजबूर

दुनिया भर में कोरोना वायरस के चपेट में आए लोगों की संख्या बढ़कर 95000 से भी ज्यादा हो गई है। चीन के अलावा ईरान, साउथ कोरिया और इटली में इस वायरस का सबसे...

Update:2020-03-05 19:34 IST

नई दिल्ली। दुनिया भर में कोरोना वायरस के चपेट में आए लोगों की संख्या बढ़कर 95000 से भी ज्यादा हो गई है। चीन के अलावा ईरान, साउथ कोरिया और इटली में इस वायरस का सबसे ज्यादा प्रकोप देखने को मिल रहा है। सभी देशों ने नागरिकों के लिए ट्रेवल और हेल्थ एडवाइजरी जारी की हैं।

ये भी पढ़ें-उत्तराखंड सरकार ने पेश किया 53526 करोड़ का बजट, जानें किसे क्या मिला

कई देशों नागरिकों से अपील की है कि वे मिलने-जुलने के तरीकों में भी इस वायरस से निपटे जाने तक के लिए बदलाव लाएं। दुनिया भर में अलग-अलग धर्म समूहों के लीडर्स ने भी अपने-अपने अनुयायियों से कोरोना वायरस के लिए जारी हेल्थ एडवाइजरी को अमल में लाने की अपील की है।

कोरोना वायरस के कारण बदला इबादत का तरीका

खासकर मुस्लिम देशों में कोरोना वायरस के मद्देनज़र इबादत के तरीकों में ख़ासा बदलाव देखने को मिल रहा है। सऊदी अरब ने कोरोना वायरस के मद्देनज़र एहतियाती कदम उठाते हुए उमरा यात्रा फिलहाल बंद कर दी है। बता दें कि मुस्लिमों के लिए हज की तरह ही उमरा यात्रा का भी ख़ासा महत्त्व है लेकिन कोरोना वायरस के चलते WHO की सलाह पर ये कदम उठाया गया है।

इससे एक दिन पहले ही सऊदी सरकार ने विदेशियों के मक्का, मदीना और काबा जाने पर भी प्रतिबन्ध लगा दिया था। इसी के साथ देश की बड़ी मस्जिदों में भी विदेशी यात्रियों के जाने पर फ़िलहाल पाबन्दी लगा दी गई है। इस साल हज यात्रा 28 जुलाई से 2 अगस्त तक होनी है।

ये भी पढ़ें-कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने साधा योगी सरकार पर निशाना, कही ऐसी बात

फिलहाल इसे लेकर किसी तरह का ऐलान नहीं किया गया है लेकिन अगर कोरोना वायरस के मामले बढ़े तो इस पर भी कोई फैसला लिया जा सकता है। सऊदी में अब तक कोरोना वायरस के 2 मामले सामने आए हैं। ईरान उन देशों में से हैं जहां कोरोना ने सबसे ज्यादा तेजी से पैर पसारा है।

बुधवार शाम तक ईरान में 2922 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे जबकि 92 लोगों की इससे मौत हो चुकी है। ईरानी प्रेजिडेंट हसन रोहानी ने जनता के नाम संबोधन जारी किया है जिसमें उन्होंने कहा है कि इसने ईरान के हर हिस्से में दस्तक दी है और कई देश इससे जूझ रहे हैं, मैं देश की जनता से अपील करता हूं कि साथ मिलकर इससे मुकाबला करें।

ईरान सरकार ने लोगों से इकठ्ठा होने के लिए मना किया है

ईरान सरकार ने लोगों से इकठ्ठा होने के लिए मना किया है और शुक्रवार नमाज़ को भी फिलहाल मस्जिदों से स्थगित किया है, घर में नमाज़ पढ़ने की सलाह दी जा रही है। सिंगापुर सरकार में मुस्लिम मामलों के मंत्री मैग्सोस ज़ुल्फिकी ने एक एडवाइजरी जारी कर कहा है कि नमाज़ पढ़ने के लिए सिर्फ अपने ही प्रेयर मैट (चटाई) इस्तेमाल करने के लिए कहा है।

ये भी पढ़ें-कोरोना वायरस: बढ़ा बीमा कंपनियों पर दबाव, इरडा ने जारी किया सर्कुलर,जानें क्यों?

इसके अलावा हाथ न मिलाने की भी सलाह जारी की गई है। इसमें कहा गया है कि अगर आप हाथ मिलाते भी हैं तो इसके बाद हाथ ज़रूर धोएं। बार-बार चेहरे को न छुएं। मस्जिदों में इकठ्ठा होने की जगह घर में ही नमाज़ पढ़ने की सलाह भी दी गई है। सिंगापुर में अभी तक 100 लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं।

ब्रिटेन और तजिकिस्तान में भी सफाई का ध्यान रखने की सलाह

मुस्लिम काउंसिल ऑफ़ ब्रिटेन ने भी एक एडवाइजरी जारी कर मस्जिद और घरों को साफ़ रखने की अपील की है। इस अपील में कहा गया है कि वैसे तो इस्लाम में साफ़-सफाई से रहना फर्ज है लेकिन फिर भी कोरोना के मद्देनज़र इस बारे में पहले से ज्यादा एहतियात रखी जाए।

लोगों को ज्यादा से ज्यादा बार हाथ धोने के लिए प्रेरित करें। उधर तजिकिस्तान में भी शुक्रवार की नमाज़ और नए साल के जश्न को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। ब्रिटेन में अभी तक 87 लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं।

Tags:    

Similar News