Israel Hezbollah War: इजराइल का लेबनान के उत्तरी इलाक़े में हवाई हमला, 21 की मौत इतने हुए घायल

Israel Hezbollah War: इजराइल ने लेबनान के उत्तरी इलाके में हवाई हमला कर दिया है जिसमें 21 लोगों की मौत हो गई है।

Report :  Sonali kesarwani
Update:2024-10-15 09:07 IST

Israel Hezbollah War

Israel Hezbollah War: लेबनान में सोमवार को हुए एक इजराइली हवाई हमले में कम से कम 21 लोग मारे गए हैं। लेबनान के रेड क्रॉस ने यह जानकारी दी। यह हमला सोमवार को ऐतो गांव में एक छोटे से अपार्टमेंट पर किया गया जो देश के दक्षिण और पूर्व में हिजबुल्लाह चरमपंथी समूह के प्रभुत्व वाले इलाकों से दूर है। इसराइल के हवाई हमले उत्तरी लेबनान के एयोतो की रिहायशी इमारत पर हुए हैं। इस इलाके में ज्यादातर ईसाई लोग रहते हैं। एयोतो उन इलाकों से काफी दूर है,जहां इसराइल हिज़्बुल्लाह के ठिकानों पर हमले कर रहा है। 

इजराइल ने हमले पर क्या कहा

इजराइली सेना की तरफ से फिलहाल इस हमले को लेकर कुछ नहीं कहा गया है। लेकिन कुछ समय पहले इजराइल के प्रधानमंत्री बिन्यामिन नेतन्याहू ने कहा था कि वो बेरुत समेत उन सभी उस सभी इलाकों पर हमला करेंगे जहाँ हिजबुल्लाह के ठिकाने हैं। आपको बता बता दें कि लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक़ पिछले एक महीने से जारी इसराइल के हमले में 1700 लोगों की मौत हो गई है।

आतंकियों पर निशाना बना रहा इजराइल

इजराइली सेना का कहना है कि वो आम नागरिकों के बीच छुपे आतंकवादियों पर निशाना बना रहें हैं। हालांकि उसने कोई सबूत नहीं दिया। हाल के महीनों में इजराइल ने कई बार भीड़ वाले शरणार्थी शिविरों और तंबुओं में बनाए गए शिविरों पर हमला किया है और आरोप लगाया है कि हमास के लड़ाके हमलों के लिए इनका इस्तेमाल कर रहे हैं। लेबनान के हिजबुल्ला ने बिनयामीना शहर के पास हुए हमले को बेरूत पर गुरुवार को किए गए इजराइली हमलों का बदला बताया, जिसमें 22 लोग मारे गए थे।

आपको बता दें कि इस युद्ध की शुरुआत तब हुई थी जब मास ने 7 अक्टूबर, 2023 को दक्षिणी इजराइल पर हमला किया था। जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे, जबकि फिलिस्तीनी आतंकवादियों ने लगभग 250 बंधकों का अपहरण कर लिया। 

Tags:    

Similar News