गजब बात: खुदाई में मिला दुनिया का सबसे पुराना अंडा, 1000 साल से सही-सलामत

इजरायल में एक जगह पर खुदाई करते समय करीब 1000 साल पुराना मुर्गी का अंडा मिला है। इस बारे में विशेषज्ञों का दावा है कि यह दुनिया के सबसे पुराने अंडों में से एक है।

Newstrack :  Network
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-06-13 09:52 GMT

1000 साल पुराना अंडा (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: इजरायल(Israel) से एक हैरान कर देने वाला वाकया सामने आया है। यहां एक जगह पर खुदाई करते समय करीब 1000 साल पुराना मुर्गी का अंडा मिला है। इस बारे में विशेषज्ञों का दावा है कि यह दुनिया के सबसे पुराने अंडों में से एक है।

ऐसे में सबसे ज्यादा हैरानी की बात तो ये है, कि ये अंडा सुरक्षित मिला था, वो भी सबसे सालों बाद भी। लेकिन ये सफाई के दौरान टूट गया। इस पर इजरायल आर्कलॉजिकल डिपार्टमेंट ने अविश्वसनीय खोज के बारे में एक विस्तृत पोस्ट फेसबुक पर साझा किया है।

एक क्रैकिंग खोज

इजरायल आर्कलॉजिकल डिपार्टमेंट ने फेसबुक पर इस पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा कि "एक क्रैकिंग खोज। लगभग 1000 साल पुराना मुर्गी का अंडा यवने में पुरातात्विक खुदाई के दौरान मिला।"

बता दें, यह अंडा 10वीं शताब्‍दी का बताया जा रहा है। इसमें मध्‍य इजरायल के यावने में शहरी विकास का प्रॉजेक्‍ट चल रहा है, जिसमें खुदाई के दौरान ये अंडा प्राप्त हुआ है।

इस बारे में इजरायल आर्कलॉजिकल डिपार्टमेंट के विशेषज्ञ डॉक्‍टर ली पेरी गाल ने बताया कि 'इजरायल और पूरी दुनिया में ये बहुत ही दुर्लभ खोज है। अंडे का छिलका खुदाई के दौरान मिलना सामान्‍य रहा है, लेकिन एक पूरा साबुत अंडा मिलना दुर्लभ है।'

आगे उन्होंने बताया कि इससे पहले इजरायल में प्राचीन अंडे के छिलके यरुशलम के सिटी ऑफ डेविड में कई बार मिल चुके हैं।

साथ ही आर्कलॉजिकल डिपार्टमेंट की तरफ से बताया गया है कि ये अंडा 10वीं शताब्‍दी के एक पुरास्‍थल से बरामद किया गया है। इस पुरास्‍थल के अंदर पुरातत्‍वविदों को इस्‍लामिक काल का एक मलकुंड मिला है। इस मलकुंड के अंदर खुदाई के दौरान ये अंडा दिखाई दिया।

इस पर इजरायली पुरात्‍वविद अल्‍ला नागोरस्‍की ने कहा, 'यह अंडा साबुत इसलिए बचा रहा क्‍योंकि यह एक खास स्थिति में एक हजार साल तक पड़ा रहा। यह अंडा इंसानी मल के बीच पड़ा रहा और इस वजह से यह सुरक्षित बचा रहा।'

आगे पुरात्‍वविद नागोरस्‍की ने कहा कि 'आज भी अंडे बहुत लंबे समय तक सुपरमार्केट के कार्टून के अंदर सुरक्षित नहीं रह पाते हैं। यह सोचकर ही बहुत सुखद अहसास होता है कि यह अंडा एक हजार साल पुराना है।'

साथ ही उन्होंने कहा कि चूंकि यह अंडा अब टूट गया है और इसके अंदर की चीजें बाहर आ गई हैं, फिर भी कुछ हिस्‍सा बचा हुआ है। इससे भविष्‍य में अंडे की और ज्‍यादा जांच की जा सकेगी।

बता दें, फेसबुक पर इस अंडे के बारे में पोस्ट शेयर किए जाने के बाद से एक हजार से ज्यादा लाइक मिल चुके हैं। अंडे के इस पोस्ट को खूब शेयर भी किया जा रहा है। वहीं एक फेसबुक यूजर ने इस बारे में लिखा है कि "यह बहुत बढ़िया है" एक अन्य ने लिखा है कि "जबरदस्त खोज! साझा करने के लिए धन्यवाद!"

Tags:    

Similar News