Israel-Hezbollah War : जानिए कौन है हाशेम सफीद्दीन, जो बनेगा हिज़्बुल्लाह का नया नेता?

Israel-Hezbollah War : लेबनानी आतंकी समूह हिजबुल्लाह अपने सबसे खराब दौर में है। इसके नेता हसन नसरल्लाह समेत ज्यादातर शीर्ष कमांडर मारे जा चुके हैं। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि हिजबुल्लाह का नया प्रमुख कौन होगा।

Report :  Neel Mani Lal
Update:2024-09-28 19:07 IST

Israel-Hezbollah War : लेबनानी आतंकी समूह हिजबुल्लाह अपने सबसे खराब दौर में है। इसके नेता हसन नसरल्लाह समेत ज्यादातर शीर्ष कमांडर मारे जा चुके हैं। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि हिजबुल्लाह का नया प्रमुख कौन होगा।

टाइम्स ऑफ इजरायल की एक रिपोर्ट के अनुसार, हसन नसरल्लाह के चचेरे भाई हाशेम सफीद्दीन द्वारा संगठन का नेतृत्व करने की संभावना है। बताया जाता है कि बेरूत पर इजरायल के हमले में सफीद्दीन बच गया है।

कौन है सफीद्दीन

सफीद्दीन हिजबुल्लाह के राजनीतिक मामलों की देखरेख करता है और समूह की जिहाद परिषद का सदस्य है। मारे गए ईरानी सैन्य जनरल कासिम सुलेमानी की बेटी ज़ैनब सुलेमानी के ससुर के रूप में ईरान के शासन से भी उसका संबंध है।

नसरल्लाह की तरह, सफीद्दीन भी एक मौलवी है जो काली पगड़ी पहनता है। ये देखने में भी नसरल्लाह की तरह है। ये गुण नसरल्लाह के उत्तराधिकारी की पहचान करने में उसके पक्ष में जाने की संभावना है।

ईरान का समर्थन लेना होगा

हिजबुल्लाह के सदस्यों से समर्थन हासिल करने के अलावा, हिजबुल्लाह के नए नेता को ईरान में संगठन के समर्थकों से स्वीकृति भी प्राप्त करनी होगी। ईरान हिजबुल्लाह को ज़्यादातर धन, प्रशिक्षण और हथियार मुहैया कराता है।

दक्षिणी लेबनान के डेयर क़ानून अल-नहर में 1964 में जन्मे सफीद्दीन को 1990 के दशक से नसरल्लाह का उत्तराधिकारी नियुक्त किया गया था। उसी साल सफीद्दीन को ईरान से बेरूत वापस बुलाया गया था, जहाँ वह अपनी पढ़ाई कर रहा था।

नसरल्लाह द्वारा संगठन का नेतृत्व संभालने के दो साल बाद ही सफीद्दीन ने हिजबुल्लाह की कार्यकारी परिषद का नेतृत्व करना शुरू कर दिया। अगले 30 वर्षों में सफीद्दीन ने हिजबुल्लाह के नागरिक संचालन की देखरेख की, जिसमें इसकी शिक्षा प्रणाली और वित्त शामिल हैं। इस बीच, नसरल्लाह ने रणनीतिक मामलों को देखा।

हिजबुल्लाह के हित में काम करने और सीरियाई शासन का समर्थन करने के लिए सफीद्दीन को 2017 में सऊदी अरब द्वारा ब्लैकलिस्ट भी किया गया था।

2020 में सफीद्दीन के बेटे रिदा की शादी ज़ैनब से शादी हुई, जो उसी साल बगदाद में अमेरिकी हवाई हमले में मारे गए कासिम सुलेमानी की बेटी थी। 2006 में इजरायली हत्या के प्रयासों के बाद जब नसरल्लाह छिप गया, तो सफीद्दीन ने लेबनान में मारे गए हिजबुल्लाह सदस्यों के कार्यक्रमों और अंतिम संस्कारों में भाग लिया।2017 में अमेरिका द्वारा सफीदीन को आतंकवादी घोषित किया गया था।

Tags:    

Similar News