Israel Hezbollah War: ‘इजराइल के खिलाफ जंग में अरब के मुसलमान साथ दें’, ईरानी सुप्रीमो खामेनेई का ऐलान

Israel Hezbollah War: आज तेहरान की ग्रैंड मस्जिद के बाहर जुमे की नमाज में नरसल्लाह के पोस्टर लेकर लोग उतरे थे।

Report :  Sonali kesarwani
Update:2024-10-04 15:22 IST

Iranian Supreme Khamenei (social media) 

Israel Hezbollah War: इजरायल और ईरान के बीच चल रही जंग के बीच आज तेहरान के ग्रैंड मस्जिद में जुमे की नमाज हुई। युद्ध के बीच यह जुमे की नमाज बेहद खास थी। इस नमाज में आज पहली बार ईरानी सुप्रीम लीडर खामनेई लोगों के सामने आया और भाषण दिया। हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह की मौत के बाद ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह अली खामनेई ने पहली बार जुमे की नमाज की अगुवाई की। उन्होंने तेहरान की इमाम खुमैनी ग्रैंड मोसल्ला मस्जिद में नमाज पढ़वाई। नमाज के बाद अली खामनेई ने अपना भाषण दिया। खामनेई का भाषण इजरायल के हमले में मारे गए हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह के लिए एक प्रार्थना सभा आयोजित होने के बाद शुरू हुआ। 

अरब के देश जंग में साथ दें 

आज तेहरान के ग्रैंड मस्जिद में अपने सम्बोधन के दौरान खामनेई ने कहा कि इजराइल के खिलाफ जंग में अरब के देश हमारा साथ दें। सुप्रीम लीडर खामेनेई ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो हम इजरायल पर फिर से हमला करेंगे। हिज्बुल्लाह और लेबनान के लोग अपने हक के लिए लड़ रहे हैं। हमने इजरायल को लेबनान से मार भगाया गया था। लेबनान के मुसलमानों ने अपनी इज्जत की हिफाजत की और इजरायल के खिलाफ लड़े। हमास भी फिलिस्तीनी मुस्लिमों के हक के लिए इजरायल के खिलाफ लड़ रहा है। इसीलिए अरब के मुसलमान इजराइल के खात्मे में हमारा साथ दें। 

पांच साल बाद सामने आया खामनेई

आज लेबनान की ग्रैंड मस्जिद में सम्बोधन के लिए खामनेई पांच साल बाद सबसे सामने आया। इससे पहले खामनेई ने 2020 में भाषण दिया था। इजराइल के हमले का खौफ लेबनान में आज साफ़ तौर पर देखा जा रहा था। खामनेई के आज हुए भाषण से 1985 में तेहरान में हुई जुमे की उस नमाज की याद जहन में एक बार फिर ताजा कर दिया, जब तकरीर के दौरान भयानक धमाका हुआ था, लेकिन वह फिर भी नहीं रुके थे। 

हसन नसरल्लाह हुआ सुपुर्द ए खाक 

हिजबुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह के मृत शरीर को आज गुप्त तरीके से सुपुर्द ए खाक कर दिया गया। आपको बता दें कि इजराइली हमले में हिजबुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह की मौत हो गई थी। जिसके बाद से पूरा ईरान अचम्भे में पड़ा हुआ है कि यह कैसे हो गया। आपको बता दें कि इन दिनों हिजबुल्लाह और इजराइल के बीच जंग जारी है। 

Tags:    

Similar News