Israel Hezbollah War : इजरायल ने हिजबुल्लाह पर किया बड़ा हमला, कई खुफिया सुरंगे तबाह

Israel Hezbollah War : इजरायली सेना ने मंगलवार को एक बार फिर हिजबुल्लाह के ठिकानों पर बड़ा हमला कर दिया है। इस हमले में हिजबुल्लाह की कई खुफिया सुरंगे तबाह होने की खबर है।

Newstrack :  Network
Update:2024-10-01 20:32 IST

Israel Hezbollah War : इजरायली सेना ने मंगलवार को एक बार फिर हिजबुल्लाह के ठिकानों पर बड़ा हमला कर दिया है। इजरायल ने दावा किया है कि दक्षिणी लेबनान के गांवों में जमीनी और हवाई हमलों में हिजबुल्लाह की कई सुरंगों को नष्ट कर दिया है। बता दें कि इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच बीते कई दिनों से जंग छिड़ी हुई है। इजरायली सेना ने एयर स्ट्राइक करते हुए लेबनान की राजधानी बेरूत में हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाया है। इस दौरान हिजबुल्लाह के मुखिया नसरल्लाह सहित कई प्रमुख नेता मारे गए। इसके साथ ही कई नागरिकों ने भी जान गंवाई है।

इजरायली सेना के प्रवक्ता ने कहा कि सेना ने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर 70 से अधिक छोटे और बड़े हमले किए हैं, ताकि हिजबुल्लाह के खतरे को कम किया जा सके। उन्होंने कहा कि हमले के दौरान हिजबुल्लाह के कई ठिकानों, सुरंगों और हजारों हथियारों को नष्ट कर दिया गया है, जिनका इस्तेमाल वह आतंकवादी गतिविधियों में करता था। उन्होंने बताया कि बीते माह हमारे सैनिक चुपचाप तरीके हिजबुल्लाह के उन 1000 ठिकानों पर पहुंच गए थे, जहां उसकी सुरंगें, बंकर और हथियार जमा थे। ये ठिकाने लेबनान के गांवों के अंदर और जंगली इलाकों में थे।

इजरायल ने कई क्षेत्रों पर किया कब्जा

बता दें कि दक्षिणी लेबनान में इजरायली सेना (आईडीएफ) ने अपने जमीनी अभियान के तहत कई प्रमुख क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया है। आईडीएफ प्रवक्ता ने बताया कि इज़रायल रक्षा बल इज़रायल की उत्तरी सीमा पर सीमित और लक्षित छापे मार रहा है, क्योंकि हिज़्बुल्लाह उत्तरी इज़रायल में नागरिकों के लिए खतरा पैदा कर रहा है। ये लोकल ज़मीनी छापे हिज़्बुल्लाह के गढ़ों को निशाना बनाएंगे, जो इज़रायली कस्बों, किबुत्ज़िम और सीमा पर स्थित समुदायों के लिए ख़तरा हैं।

गांवों को बनाया सैन्य ठिकाना

हिजबुल्लाह ने सीमा के पास लेबनानी गांवों को सैन्य ठिकानों में बदल दिया है, जो इजरायल पर हमले के लिए पूरी तरह तैयार थे। हिजबुल्लाह ने उन गांवों का इस्तेमाल इजरायली घरों पर 7 अक्टूबर की शैली में आक्रमण करने के लिए मंच के रूप में करने की तैयारी की थी। हिजबुल्लाह ने इजरायल पर आक्रमण करने, इजरायली समुदायों पर हमला करने और निर्दोष पुरुषों, महिलाओं और बच्चों का नरसंहार करने की योजना बनाई थी।

Tags:    

Similar News