US Election: नए सर्वे ने किया सबको हैरान, राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप को पछाड़ सकती हैं कमला हैरिस

US Election: बाइडेन के स्थान पर अब कमला हैरिस का नाम चर्चाओं में है और माना जा रहा है कि अगले महीने डेमोक्रेटिक पार्टी के नेशनल कन्वेंशन में उनके नाम पर मुहर लग सकती है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-07-24 06:13 GMT

Kamala Harris VS Donald Trump  (photo: social media )

US Election: अमेरिका में अगले 5 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव पर पूरी दुनिया की निगाहें लगी हुई हैं। रिपब्लिकन पार्टी की ओर से पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की उम्मीदवारी काफी चर्चाओं में है जबकि मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन ने डेमोक्रेटिक पार्टी को उम्मीदवार के रूप में अपना नाम वापस ले लिया है। बाइडेन के स्थान पर अब कमला हैरिस का नाम चर्चाओं में है और माना जा रहा है कि अगले महीने डेमोक्रेटिक पार्टी के नेशनल कन्वेंशन में उनके नाम पर मुहर लग सकती है।

ट्रंप पर हुए जानलेवा हमले के बाद राष्ट्रपति चुनाव में उनकी स्थिति मजबूत मानी जा रही थी मगर कमला हैरिस का नाम सामने आने के बाद किए गए सर्वे ने सबको हैरान कर दिया है। इस सर्वे में हैरिस ट्रंप को मात देते हुए दिख रही हैं।

सर्वे में हैरिस को ट्रंप पर मिली बढ़त

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रविवार को राष्ट्रपति पद की रेस से अलग होने का ऐलान किया था और उन्होंने राष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस का नाम आगे बढ़ाया था। ट्रंप के खिलाफ डिबेट में बाइडेन का प्रदर्शन काफी खराब रहा था और उसके बाद ही उनके ऊपर राष्ट्रपति पद की रेस से हट जाने का दबाव पड़ने लगा था।

बाइडेन के राष्ट्रपति पद की रेस से बाहर होने की घोषणा के बाद अमेरिका में सोमवार और मंगलवार को एक सर्वे किया गया है। इस सर्वे में कमला हैरिस को डोनाल्ड ट्रंप पर दो प्रतिशत की बढ़त लेते हुए दिखाया गया है।


नाम उछलने के बाद हैरिस ने बढ़ाई सक्रियता

राष्ट्रपति पद की रेस में अपना नाम सामने आने के बाद कमला हैरिस ने अपनी सक्रियता काफी बढ़ा दी है। राष्ट्रपति पद के चुनाव को लेकर किए गए ताजा सर्वे में उन्हें 44 फ़ीसदी समर्थन हासिल हुआ है जबकि डोनाल्ड ट्रंप को 42 फ़ीसदी लोगों ने अपना समर्थन दिया है। इस तरह हैरिस को शुरुआती दौड़ में ही दो फ़ीसदी की बढ़त मिलती हुई दिख रही है।

इससे पहले 15-16 जुलाई को भी एक सर्वे किया गया था जिसमें दोनों के बीच बराबर की टक्कर दिखी थी। हालांकि इससे पूर्व जुलाई की शुरुआत में किए गए सर्वे में ट्रंप बढ़त बनाए हुए थे।


हैरिस को चुनौतियों से निपटने में सक्षम बताया

राष्ट्रीय सर्वेक्षण से एक बात और साफ हुई है कि कमला हैरिस की लोकप्रियता में बढ़ोतरी हो रही है। हालांकि कमला हैरिस का नाम सामने आने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने बड़ा दावा करते हुए कहा था कि वे हैरिस को और आसानी से हरा देंगे। ट्रंप का समर्थन करने वाले नेताओं की ओर से भी हैरिस को हराने का दावा किया जा रहा है।

नेशनल सर्वे में 56 फीसदी मतदाताओं ने माना कि हैरिस मानसिक रूप से काफी तेज और चुनौतियों से निपटने में पूरी तरह सक्षम हैं जबकि ट्रंप के बारे में 49 फ़ीसदी मतदाताओं ने इसी तरह की राय जताई।

जहां तक बाइडेन का सवाल है तो 22 फ़ीसदी मतदाता ही उन्हें मानसिक रूप से तेज और चुनौतियों से निपटने में सक्षम मानते हैं। कमला हैरिस के पक्ष में एक और बात उनका कम उम्र का होना भी है। बाइडेन 81 साल के हो चुके हैं जबकि ट्रंप 78 साल के हैं। दूसरी ओर हैरिस की उम्र करीब 60 साल ही है।


बाइडेन के फैसले को लोगों ने सही बताया

सर्वे के मुताबिक अधिकांश अमेरिकी लोगों का मानना है कि बाइडेन का राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर हो जाने का फैसला उचित था। 87 फ़ीसदी अमेरिकी लोगों ने बाइडेन के इस फैसले का समर्थन किया है। 41 प्रतिशत का मानना है कि बाइडेन के फैसले से नवंबर में डेमोक्रेट्स के जीतने की संभावना बढ़ जाती है।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में अगस्त से और सरगर्मी बढ़ने की संभावना है क्योंकि डेमोक्रेटिक पार्टी का 19 अगस्त को नेशनल कन्वेंशन होने वाला है। इसी कन्वेंशन में हैरिस की उम्मीदवारी पर मुहर लग सकती है।



Tags:    

Similar News