Iran Terror Attack : ईरान में पुलिस काफिले पर बड़ा आतंकी हमला, 10 सैनिक मारे गए

Iran Terror Attack : ईरान के सीस्तान-बलूचिस्तान प्रांत के तफ्तान में गोलीबारी की घटना सामने आई है।

Newstrack :  Network
Update:2024-10-26 18:13 IST

Iran Terror Attack : ईरान के सीस्तान-बलूचिस्तान प्रांत के तफ्तान में पुलिस काफिले पर बड़ा आतंकी हमला हो गया है। बताया जा रहा है कि पहले से घात लगाए बैठे आतंकियों ने पुलिस काफिले पर अचानक ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी। इस दौरान ईरान के दस सैनिक मारे गए हैं। हालांकि इस हमले की अभी तक किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है।

न्यूज एजेंसी IRNA के मुताबिक, सिस्तान-बलूचिस्तान, पाकिस्तान और अफगानिस्तान की सीमा पर है, यहां गश्त के दौरान पुलिस के वाहन पर आतंकियों ने हमला कर दिया है। इस दौरान गोलीबारी में 10 सैन्य कर्मियों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि यह हमला घात लगाकर किया गया है। वही, आंतरिक मंत्री एस्कंदर मोमेनी ने इस घटना की जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने बताया कि इस घटना के कारण कई पुलिसकर्मी शहीद हो गए हैं।

पहले भी हो चुका हमला

यह हमला हाल के महीनों में  हुए सबसे घातक हमलों में से एक है। इससे पहले अक्टूबर की शुरुआत में प्रांत में दो अलग-अलग हमलों में पुलिस अधिकारियों सहित कम से कम छह लोग मारे गए थे। पाकिस्तान स्थित सुन्नी जिहादी समूह जैश अल-अदल ने दोनों हमलों की जिम्मेदारी ली थी।

कई बार हो चुकी झड़प

बता दें कि सिस्तान-बलूचिस्तान में बलूच अल्पसंख्यकों की संख्या ज्यादा है। यह ईरान, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच फैला समूह है, जो देश की मुख्य रूप से शिया आबादी के विपरीत सुन्नी इस्लाम का पालन करता है। प्रांत में ईरानी सुरक्षा बलों और बलूच अल्पसंख्यक, कट्टरपंथी सुन्नी समूहों और ड्रग तस्करों के विद्रोहियों के बीच बार-बार झड़पें होती रहती हैं। 

इजरायल ने भी किया हमला

बता दें कि इससे इजरायल ने शनिवार की सुबह ईरान के 20 से ज्यादा सैन्य ठिकानों पर मिसाइल स्ट्राइक की है, इसके लिए 100 से ज्यादा फाइटर जेट उतारे थे। इजरायल ने इस ऑपरेशन को 'ऑपरेशन डेज ऑफ रिपेंटेंस' नाम दिया है, जिसका मतलब पछतावे के दिन होता है। बता दें कि इजरायल ने यह हमला ईरान के मिसाइल अटैक के 25 दिन बाद किया है।

Tags:    

Similar News