ब्रिटेन में तेजी से फैल रहा ओमिक्रोन संक्रमण, देश में कोरोना मामलों की संख्या 1 करोड़ पर, WHO ने याद दिलाए बचाव के तरीके

Omicron Britain News: ब्रिटेन के मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रो. क्रिस व्हिट्टी ओमिक्रोन को लेकर बात करते हुए कहा कि-"ओमिक्रोन संक्रमण अविश्वसनीय रूप से फैल रहा है> यह आगे और अधिक घातक भी साबित हो सकता है"

Written By :  Rajat Verma
Published By :  Chitra Singh
Update: 2021-12-17 03:28 GMT

महाराष्ट्र में ओमिक्रोन।

Omicron Britain News: ब्रिटेन में एक तरफ कोरोना के नए वैरिएंट (Corona New variant) ओमिक्रोन (Omicron) ने तबाही मचा रखी है वहीं दूसरी तरफ देश में कोविड संक्रमित मामलों की संख्या रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। बीते गुरुवार को ब्रिटेन में कुल 88,376 कोरोना संक्रमण (Coronavirus Cases Britain) के मामलों की पुष्टि हुई हैं। 24 घंटे में संक्रमण का यह व्यापक आंकड़ा भविष्य की भयावह स्थिति की ओर इशारा करता है। इन मामलों चलते ब्रिटेन में अबतक कुल कोविड संक्रमित मामलों का आंकड़ा 1 करोड़ की विशाल संख्या को पार कर गया है तथा वहीं तकरीबन 1,40,000 लोगों की कोरोना के चलते मृत्यु (corona deaths britain) हो चुकी है।

इसके अतिरिक्त कोरोना के नए संक्रमण ओमिक्रोन की बात करें तो यह अपने उत्सर्जन के बाद से लगातार ब्रिटेन में तेज़ी से विस्तार कर रहा है। इसके चलते ब्रिटेन में अबतक ओमिक्रोन संक्रमण के कुल 10,000 से ज़्यादा मामले दर्ज हो चुके हैं तथा वहीं ओमिक्रोन संक्रमण के चलते दुनिया में हुई इकलौती मौत भी ब्रिटेन में दर्ज है।

ब्रिटेन के मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रो. क्रिस व्हिट्टी ओमिक्रोन संक्रमण को लेकर बात करते हुए कहा कि-"ओमिक्रोन संक्रमण अविश्वसनीय रूप से फैल रहा है, तथा यह आगे और अधिक घातक भी साबित हो सकता है लेकिन बूस्टर डोज़ के उपयोग के चलते इसके संचार को काफी हद तक कम करने में सहायता मिलेगी।"

साथ ही प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने देश की जनता से अत्यधिक सावधानी बरतने का आग्रह किया है। ओमिक्रोन और कोविड मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी के चलते ब्रिटेन की रानी ने अपने पारंपरिक प्री-क्रिसमस समारोह को रद्द (pre christian christmas celebrations cancelled) करने का फैसला लिया है।

बोरिस जॉनसन (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

संक्रमण को आगे और तेजी से फैलने से रोकने के लिए लोगों को आवश्यक रूप से सभी जरूरी नियमों का पालन करना होगा। ऐसे में मास्क और सोशल डिस्टनसिंग सबसे प्रभावी उपाय है। इसके अतिरिक्त जिन लोगों ने अभी तक कोविड टीके की खुराक नहीं ली है वे लोग जल्द से जल्द कोविड टीके की खुराक ले लें। आवश्यक कार्य के अतिरिक्त अपने घरों से बाहर ना निकले।

जैसा कि हाल ही में हांगकांग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक दावा किया था कि ओमिक्रोन संक्रमण अन्य कोविड वैरिएंट को तुलना में 70 गुना अधिक तेजी से फैलने में सक्षम है लेकिन अन्य वैरिएंट की तुलना में इसकी दक्षता कम है जिसके चलते यह कम जानलेवा साबित हो सकता है। इसके बावजूद हमें आवश्यक रूप से सतर्क रहना है और सभी जरूरी निर्देशों का पालन करना है।

Tags:    

Similar News