Russia-Ukraine War: खारकीव में फंसे बाराबंकी के छात्र ने लगाई सरकार से मदद की गुहार, परिजन परेशान

Russia-Ukraine War : यूक्रेन में फंसे बाराबंकी के रहने वाले मेडिकल स्टूडेंट सुमित कुमार ने कहा उनके खाने-पीने की लाले पड़े हुए हैं, क्योंकि वह कहीं निकल नहीं पा रहे हैं।

Report :  Sarfaraz Warsi
Published By :  Ragini Sinha
Update: 2022-03-03 07:56 GMT

बाराबंकी के छात्र ने लगाई सरकार से मदद की गुहार

Russia Ukraine War : रूस (Russia) के द्वारा यूक्रेन (Ukraine) पर किए गए हमले के बाद से लगातार आठवें दिन भी युद्ध जारी है। इस युद्ध के बीच में यूक्रेन (Indian students trapped in Ukraine) में भारत के हजारों बच्चे अभी भी फंसे हुए हैं जो अपने देश वापस लौटने के लिए भारत सरकार से मदद की गुहार लगा रहे हैं। इसमें से बाराबंकी (Barabanki student) के छात्र भी शामिल हैं, जो खारकीव (Kharkiv) शहर में फंसे हुए हैं और सरकार से वापस लौटने के लिए मदद की गुहार लगा रहे हैं तो वही छात्र के परिजनों का भी परेशान होना लाजमी है।

सुमित कुमार मेडिकल स्टूडेंट है

आपको बता दें कि बाराबंकी के फतेहपुर कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत पकरिया पुर गांव के रहने वाले छात्र सुमित कुमार मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए यूक्रेन के खारकीव शहर में पढ़ने के लिए गया था, लेकिन रूस द्वारा यूक्रेन पर हमला करने के बाद से अब छात्र जहां के तहां फंस गए हैं।


छात्रों ने वीडियो जारी करते हुए भारत सरकार से मदद की गुहार लगाई है। छात्र का कहना है कि उनके खाने-पीने की लाले पड़े हुए हैं, क्योंकि वह वार जोन में कहीं निकल नहीं पा रहे हैं।

छात्र के परिजन हैं बेहद परेशान

भारतीय दूतावास की तरफ से भी कोई जानकारी उन तक नहीं पहुंच रही है ना ही उनका फोन भारतीय दूतावास में रिसीव हो रहा है। अगर छात्र के परिजन की बात करें तो परिजन भी बहुत परेशान हैं क्योंकि कभी छात्र से बात हो पाती है तो कहीं नहीं हो पाती है।


भारत सरकार का 'मिशन गंगा'

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे भीषण युद्ध के बीच में भारत सरकार ने अपने छात्रों को वापस निकालने के लिए मिशन गंगा के नाम से मोर्चा खोल रखा है। एयर इंडिया की फ्लाइटों से सैकड़ों छात्रों को अब तक अपने देश वापस लाया जा चुका है। सरकार लगातार छात्रों को एअरलिफ्ट कर रही है और छात्रों से परेशान ना होने को कह रही है। यूक्रेन में फंसे छात्र सुमित की माता ने भारत सरकार से अपने बेटे को वापस लाने के लिए गुहार लगाई है और सरकार के द्वारा जो छात्रों को वापस लाया जा रहा है उसके लिए भारत सरकार को धन्यवाद भी दिया है ।

भारत गंगा अभियान जारी

यूक्रेन में फंसे छात्र सुमित से उनके परिजनों की बात होती रहती है। मौजूदा हालातों की बात करें, तो सुमित अब यूक्रेन से पोलैंड की तरफ ट्रेवल कर रहे हैं। पोलैंड के रास्ते उन्हें एयर इंडिया एयरलिफ्ट कर भारत वापस लाएगए। इसके लिए सभी छात्रों को पोलैंड जाने के लिए पहले ही और सरकार ने बोल रखा है। दूसरी तरफ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार रूस और यूक्रेन के राष्ट्रपति से अपने छात्रों के सही सलामत वापस लौटने के लिए बात कर रहे हैं। लगातार भारत सरकार के द्वारा ऑपरेशन गंगा के तहत छात्रों को एअरलिफ्ट करने का सिलसिला जारी है ।

Tags:    

Similar News