अमेरिका में किशोरों को टीका लगाने की तैयारी, लेकिन शुरुआत पर मतभेद

अमेरिका में अगले सप्ताह की शुरुआत में 12 से 15 साल की उम्र के किशोरों और बच्चों के लिए खाद्य फाइजर-बायो एनटेक को कोरोना वायरस वैक्सीन के उपयोग के लिए अधिकृत करने की तैयारी कर रहा है।

Written By :  Ramkrishna Vajpei
Published By :  Shweta
Update: 2021-05-04 07:59 GMT

नई दिल्लीः  वॉशिंगटन से आ रही एक खबर के मुताबिक,अमेरिका में अगले सप्ताह की शुरुआत में 12 से 15 साल की उम्र के किशोरों और बच्चों के लिए खाद्य और औषधि प्रशासन फाइजर-बायोएनटेक को कोरोना वायरस वैक्सीन के उपयोग के लिए अधिकृत करने की तैयारी कर रहा है। यह कदम अभिभावकों की चिंता को देखते हुए उठाया जा रहा है। क्योंकि फाइजर ने किशोरों में इसके परीक्षण के परिणामों की घोषणा कर दी है। जिसमें कहा गया है कि टीका इस आयु वर्ग में उतना ही प्रभावी है जितना कि वयस्कों में है।

बच्चों का टीकाकरण जनसंख्या में प्रतिरक्षा के स्तर को बढ़ाने और अस्पतालों और मौतों की संख्या को नीचे लाने के लिए महत्वपूर्ण है। लेकिन अमेरिका में एक बड़े वर्ग का यह मानना है कि अभी सभी बड़ों को कवर किया जाना चाहिए। जिनका जोखिम अधिक है। इसके बाद बच्चों पर फोकस करना चाहिए। फाइजर वैक्सीन के उपयोग के लिए मौजूदा आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण के संशोधन की मंजूरी मिलने के बाद रोग नियंत्रण और रोकथाम के वैक्सीन सलाहकार पैनल को किशोरों में वैक्सीन के नैदानिक परीक्षण डेटा की समीक्षा करने के लिए अगले कुछ दिन मिल जाने की संभावना है। टीकाकरण का यह विस्तार देश के टीकाकरण अभियान का एक प्रमुख विकास होगा। और कुछ ऐसे अभिभावकों का स्वागत किया जाएगा। 

जो अपने बच्चों को गर्मी की गतिविधियों के दौरान और अगले स्कूल वर्ष की शुरुआत से पहले प्रतिरक्षा करने के लिए उत्सुक हैं। लेकिन नीति निर्माताओं के लिए अभी भी एक और चुनौती वह लोगहैं जो वैक्सीन का डोज लेने में झिझक रहे हैं। वयस्कों का एक बड़ा प्रतिशत टीकाकरण करने के लिए संघर्ष कर रहा है। कई और अभिभावक अपने बच्चों को टीका लगाने से मना कर सकते हैं। फाइजर ने कई हफ्तों पहले बताया कि नैदानिक परीक्षण में किशोरों में से कोई भी, जो टीका लगने के बाद रोगसूचक संक्रमणों को प्राप्त करता है। प्रति क्षमा सुरक्षा का महत्वपूर्ण संकेत है। कंपनी ने कहा कि परीक्षण में देखा गया कि स्वयंसेवकों ने मजबूत एंटीबॉडी प्रतिक्रियाओं का उत्पादन किया और 16 से 25 वर्ष की आयु के लोगों में देखे गए। समान प्रभावों के बारे में अनुभव किया। फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की प्रवक्ता स्टेफनी कैकोमो ने कहा कि वह एजेंसी के फैसले के समय पर टिप्पणी नहीं कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि हम जनता को आश्वस्त कर सकते हैं कि हम जल्द से जल्द और पारदर्शीरूप से काम कर रहे हैं।अमेरिका में 100 मिलियन से अधिक वयस्कों को टीका लगाया जा चुका है। लेकिन प्राधिकरण के लिए उन 44 प्रतिशत वयस्कों तक पहुंचने की चुनौती है। जिन्हें अभी तक एक भी गोली नहीं मिली है। हालांकि किशोरों में फाइजर-बायोएनटेक शॉट के उपयोग से यह भी सवाल उठेगा कि क्या आपूर्ति को एक आयुवर्ग को लक्षित किया जाना चाहिए। नाजों, स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए जॉन्स हॉप किन्स सेंटर में एक महामारी विद जेनिफर बी. ने कहा है कि उन्हें लगता है कि हमें बच्चों के टीकाकरण के बारे में एक राष्ट्रीय और वैश्विक बातचीत करने की आवश्यकता है।

जो वायरस से गंभीर जटिलताओं के लिए कम जोखिम वाले हैं और इसके अलावा उच्च जोखिम वाले वयस्कों को मरने से बचाने के लिए दुनिया में पर्याप्त टीके नहीं हैं। राष्ट्रपति बाइडेन भी टीकों की आपूर्ति की समस्या दूर करने के लिए बढ़ते दबाव में आ गए हैं। कुछ संघीय अधिकारियों ने भी प्रशासन से जल्द ही यह तय करने का आग्रह किया है। कि टीकों की कितनी आवश्यकता है। ऐसान हो कि अवधि समाप्त हो जाए या राज्यों को भेज दिया जाए और वह अप्रयुक्त हो जाए। संघीय सरकार ने जुलाई के अंत से पहले वितरित की जाने वाली तीन संघीय वैक्सीन की 700मिलियन खुराकें खरीदी हैं। जो कि हर अमेरिकी को कवर करने के लिए आवश्यक होंगी। व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने पिछले हफ्ते कहा था कि उनका उद्देश्य अन्य देशों के लिए एस्ट्राज़ेने का वैक्सीन की 60 मिलियन खुराक बनाने का है। इसलिए जब तक कि संघीय नियामक सुरक्षित खुराक न दे दें।

वैक्सीन को अभी तक अमेरिकी नियामकों से मंजूरी नहीं मिली है। वैक्सीन के उपयोग और हिचकिचाहट का अध्ययन करने वाले जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय के शोधकर्ता डॉ. रूपाली जे लिमये ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका को अतिरिक्त फाइजर-बायोटेक शॉट्स का दान करना चाहिए ।  खासकर भारत और अन्य देशों के लिए जो गंभीर प्रकोप में हैं और मदद की गुहार लगाई है।डॉ. लिमये ने किशोरों के बारे में कहा,"एक नैतिक दृष्टिकोण से, हमें भारत जैसे देशों की तरह उन्हें प्राथमिकता नहीं देनी चाहिए।"यदि संयुक्त राज्य अमेरिका फाइजर-बायोएनटेक की आपूर्ति पर अपना अधिकार रखता है, तो उसने कहा, यह वयस्कों के लिए आरक्षित होना चाहिए। जबकि स्वास्थ्य अधिकारी टीकाकरण अभियान के चरण से जूझ रहे हैं।

जिसके लिए अधिक सघन अभियान की आवश्यकता होती है।डॉ लिमये ने कहा है कि हमें अभी भी हिचकिचाहट वाले वयस्कों तक जाने की जरूरत है, इसके बाद एक साथ शायद 14- या 15 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू करना चाहिए।  लेकिन प्राथमिकता अभी भी वयस्क होनेचाहिए। संयुक्त राज्य अमेरिका में वर्तमान टीकाआपूर्ति पर्याप्त है। सी. डी. सी. द्वारा जुटाए गए आंकड़ों के अनुसार, सोमवार तक, लगभग 65 मिलियन खुराक वितरित की जा चुकी थीं, लेकिन फाइजर-बायोएनटेक के वैक्सीन के 31 मिलियन डोज़, मॉडर्न के लगभग 25 मिलियन डोज़ और जॉनसन एंड जॉनसन की 10 मिलियन डोज़ सहित जॉनसन एंड जॉन्सन की खुराक नहीं दी गई थी। फाइजर और मॉडर्न टीके दोनों के लिए दो खुराक की आवश्यकता होती है। फाइजर 16 साल और उससे अधिक उम्र के लिए अधिकृत है,जबकि मॉडर्न 18 और उससे अधिक उम्र के लिए अधिकृत है। मॉडर्ना को उम्मीद है कि जल्द ही 12 से17 साल की उम्र के बच्चों के लिए क्लिनिकल ट्रायल होगा, जिसमें 6 महीने से 12 साल तक के बच्चे इस साल के बाद आएंगे।

Tags:    

Similar News