स्कूल जाने से बचने के लिए फर्जी कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट बना रहे बच्चे, तरीका जानकर उड़ जाएंगे होश

ब्रिटेन में बच्चे स्कूल जाने से बचने के लिए अपना फर्जी कोरोना रिपोर्ट तैयार कर रहे हैं। यह बच्चे कोरोना टेस्ट किट पर नींबू का रस या सिरका गिराकर रिपोर्ट पॉजीटिव बना रहे हैं और फिर स्कूल बंक कर रहे हैं।

Newstrack :  Network
Published By :  Ashiki
Update: 2021-07-03 09:59 GMT

कांसेप्ट इमेज (फोटो- सोशल मीडिया)

लंदन: पूरी दुनिया अभी कोरोना संक्रमण से बड़ी लड़ाई लड़ रही है। कोरोना संक्रमण से बच्चों को बचाने के लिए स्कूल (School) को भी बंद कर दिया गया था। ऐसे में लंबे समय तक स्कूल न जाने बच्चों की आदत भी छूट गयी। पढ़ाई न करने और स्कूल जाने से बचने के लिए बच्चों का बहाना बनाना आम बात है, लेकिन ब्रिटेन (Britain) के बच्चे जो कुछ कर रहे हैं वह बेहद चौंकाने वाला है।

यहां के नाबालिग बच्चे स्कूल जाने से बचने के लिए अपनी फर्जी कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट (Corona Positive Report) तैयार कर रहे हैं, ताकि उन्हें स्कूल से छुट्टी मिल जाए। कुछ TikTok वीडियो में इसका खुलासा हुआ है। इन वीडियो में दिखाया गया है कि बच्चे अलग-अलग तरह के लिक्विड इस्तेमाल करके खुद को जबरन पॉजिटिव बता रहे हैं।

ऐसे बना रहे फर्जी रिपोर्ट

बताया जा रहा है कि बच्चे कोरोना टेस्ट किट (Corona Test Kit) पर नींबू का रस या सिरका गिराकर रिपोर्ट पॉजीटिव बना रहे हैं, ताकि उन्हें स्कूल न जाना पड़े। एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन में बच्चे Rapid Diagnostic Test (RDT) के दौरान नींबू के जूस या दूसरे तरह के तरल पदार्थ का इस्तेमाल कर रहे हैं और अपनी कोरोना रिपोर्ट को पॉजिटिव बताकर स्कूल बंक कर रहे हैं।

TikTok पर Share किए जा रहे Video

इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर भी इस तरह के वीडियो को #fakecovidtest के नाम से अपलोड किया जा रहा है। इसी नाम से एक TikTok अकाउंट भी मौजूद है, जिसके 20,000 से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। शेयर हो रहे वीडियो में ज्यादार छात्र नींबू जूस, ऐप्पल सॉस, कोका कोला, सिरका और हैंड सैनेटाइजर के जरिए रैपिड एंटीजेन टेस्ट कर रहे हैं। यह पूरी कवायद इसलिए कि कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आए और उन्हें स्कूल जाने से छुटकारा मिल सके।

एसोसिएशन ने Parents को किया आगाह

इस चौंकाने वाले खुलासे के बाद यूके में शिक्षा से जुड़े नेताओं ने बच्चों के परिजनों को चेताया है और कहा है कि यह बेहद ही बेकार रवैया है। एसोसिएशन ऑफ स्कूल एंड कॉलेज लीडर्स के जनरल सेक्रेट्री जिओफ बार्टन (Geoff Barton) ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि हम इस बात को लेकर आश्वस्त है कि इस काम में काफी कम छात्र शामिल हैं। हालांकि, हमने बच्चों के परिजनों से आग्रह किया है कि वो इस बात का ध्यान दें कि टेस्ट किट का बेवजह इस्तेमाल ना किया जाए।

TikTok ने दिया ये बयान

वहीं इस मामले में यूके की फैक्ट चेक संस्था 'फुल फैक्ट' ने कहा कि फिजी ड्रिंक्स और साइट्रस फ्रूट्स अगर एंटिजेन टेस्ट किट पर इस्तेमाल किया जाए तो रिपोर्ट पॉजीटिव आती है। वहीं, इस पूरे मामले पर TikTok Spokesperson ने कहा कि हम अपने प्लेटफॉर्म से उन जानकारियों को हटा देते हैं, जो कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर भ्रम फैलाती हैं। महामारी के आने के बाद से ही हम इस बात का ख्याल रखते हैं कि प्लेटफॉर्म पर कोरोना को लेकर किसी तरह की गलत जानकारियां ना दी जाएं। 

Tags:    

Similar News