Interest rate cut in US: अमेरिका के इस बड़े फैसले का भारतीय बाजार पर दिखेगा असर!

Interest rate cut in US: अमेरिका में मंदी के संकट की खबरों के बीच फेड रिजर्व के चीफ जेरोम पॉवेल ने कहा कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था मजबूत बनी हुई है और हम इसे ऐसी ही बनाए रखना चाहते हैं।

Report :  Network
Update:2024-09-19 08:50 IST

US News(Pic: Social Media)

Interest rate cut in US: अमेरिका से एक बड़ी खबर सामने आई है। यूएस फेड ने चार साल के बाद ब्याज दरों में कटौती की है। अमेरिका के इस फैसले का असर गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार पर भी देखने को मिल सकता है। बता दें कि अमेरिका ने इससे पहले मार्च 2020 में पॉलिसी रेट कम किए थे। अमेरिका के केंद्रीय बैंक ने ब्याज दरों में 50 बेसिस पॉइंट या 0.50 फीसदी की बड़ी कटौती का ऐलान किया है।

इस कदम का असर अमेरिका के शेयर बजार पर भी दिखा है। इस फैसले से शेयर बाजार में तेजी देखी गई है। ब्याज दरों में यह कटौती बाजार विशेषज्ञों के अनुमानों के अनुरूप ही है। अमेरिका में मंदी के संकट की खबरों के बीच फेड रिजर्व के चीफ जेरोम पॉवेल ने कहा कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था मजबूत बनी हुई है और हम इसे ऐसी ही बनाए रखना चाहते हैं।

जानिए क्या होंगी अब नई ब्याज दरें

अमेरिका के केंद्रीय बैंक ने पॉलिसी रेट की समीक्षा के बाद ब्याज दर में आधा फीसदी की कटौती की घोषणा किया है। इसके बाद यूएस पालिसी रेट कम होकर अब 4.75 फीसदी से 5 फीसदी के स्तर पर आ गया है। इससे पहले यह काफी लंबे समय से 5.25 से 5.5 फीसदी के स्तर के बीच था। बता दें कि कुछ एक्सपर्ट्स पॉलिसी रेट में एक चौथाई फीसदी, तो कुछ आधा फीसदी की कटौती का अनुमान लगा रहे थे।

और कटौती संभव

पॉलिसी रेट में कटौती की शुरुआत करते हुए यूएस फेड ने आने वाले दिनों में एक और रेट कट के संकेत दिए है। फेड रिजर्व के चीफ जेरोम पॉवेल ने ब्याज दरों में कमी का ऐलान करने के साथ ही कहा कि ब्याज दर में कटौती को लेकर किसी भी तरह की कोई देरी नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि दरें भले ही 50 बेसिस पॉइंट कम की गई हैं, लेकिन महंगाई को लेकर अभी काम खत्म नहीं हुआ है।

Tags:    

Similar News