डोनाल्ड ट्रंप से मुकाबले के लिए कमला हैरिस तैयार, नामांकन स्वीकार करने के बाद पूर्व राष्ट्रपति पर जमकर हमला

US Presidential Election 2024: राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी का आधिकारिक रूप से उम्मीदवार बनने के बाद कमला हैरिस ने डोनाल्ड ट्रंप पर जमकर निशाना साधा।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-08-23 04:54 GMT

Donald Trump and Kamala Harris (photo: social media )

US Presidential Election 2024: अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में कमला हैरिस ने डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी औपचारिक रूप से स्वीकार कर ली है। अमेरिकी राष्ट्रपति के नवंबर में होने वाले चुनाव में उनका मुकाबला रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ होगा। दोनों के बीच इस मुकाबले को लेकर कई सर्वे किए जा चुके हैं जिनसे कड़े मुकाबले का संकेत मिला है।

राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी का आधिकारिक रूप से उम्मीदवार बनने के बाद कमला हैरिस ने डोनाल्ड ट्रंप पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप गंभीर प्रवृत्ति के आदमी नहीं है और उन्हें व्हाइट हाउस में लाने का गंभीर नतीजा भुगतना होगा। उन्होंने वादा किया कि अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में मैं यूक्रेन और नाटो सहयोगियों के साथ पूरी मजबूती से खड़ी रहूंगी। उन्होंने 21वीं सदी में चीन के मुकाबले अमेरिका को आगे बढ़ाने का भी वादा किया।

यूक्रेन और नाटो के सहयोग का वादा

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारी स्वीकार करने के बाद कमला हैरिस ने अपने संबोधन में शांतिपूर्ण तरीके से सत्ता हस्तांतरण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताई। उन्होंने कहा कि इस चुनाव के साथ हमारे राष्ट्र के पास अतीत की कड़वाहट, निराशावाद और विभाजनकारी लड़ाइयों से आगे बढ़ने का एक शानदार मौका है। हमें एक नया रास्ता तैयार करने का अवसर मिला है। मैं सभी अमेरिकियों के लिए राष्ट्रपति बनने का वादा करती हूं।

अपने संबोधन में उन्होंने रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि मैं इस जंग में यूक्रेन का पूरा सहयोग करने के लिए प्रतिबद्ध रहूंगी। मेरे कार्यकाल के दौरान नाटो सहयोगियों के साथ अमेरिका पूरी मजबूती के साथ खड़ा रहेगा।

डोनाल्ड ट्रंप पर जमकर साधा निशाना

डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस ने कहा कि बतौर राष्ट्रपति वे अमेरिका के सहयोगी देश इजराइल की हमेशा सुरक्षा करेंगी। इसके साथ ही उन्होंने गाजा युद्ध को समाप्त करने की अपील भी की। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि बंधकों की रिहाई के लिए युद्धविराम समझौता किया जाए।

उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर जमकर निशाना साधा। हैरिस ने कहा कि ट्रंप के राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान देश में अराजकता का माहौल था। पिछले चुनाव के दौरान जो हुआ, वह बेहद बुरा था। कमला हैरिस ने आरोप लगाया कि ट्रंप ने लोकतंत्र को नुकसान पहुंचाया और जब उनके कोई भी प्रयास काम नहीं आए तो उन्होंने कैपिटल में सशस्त्र लोगों की भीड़ को भेज दिया। अगर वे दोबारा देश के राष्ट्रपति बने तो यह अमेरिका के लिए विनाशकारी साबित होगा।

भारतीय मूल की मां को भी किया याद

हैरिस की मां श्यामला गोपालन भारतीय थीं और उनके पिता डोनाल्ड जैस्पर हैरिस जमैका के नागरिक थे। अगर हैरिस राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने में कामयाब हुईं तो वे अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति होंगी। अपने संबोधन के दौरान हैरिस ने अपनी मां श्यामला को भी याद किया। उन्होंने कहा कि भारत से बतौर अप्रवासी अमेरिका आने वाली उनकी मां ने कभी भी गुस्सा नहीं किया, चाहे उन्हें कितनी भी परेशानियों का सामना करना पड़ा हो। उन्होंने हमें सिखाया कि अन्याय के बारे में कभी शिकायत नहीं करनी चाहिए बल्कि उसे खत्म करने के लिए प्रयास करना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने हमें यह भी सिखाया कि अधूरे मन से कोई प्रयास नहीं किया जाना चाहिए।

राष्ट्रपति के रूप में कमला हैरिस ने मध्यम वर्ग का जीवन सुधारने का वादा किया। उन्होंने कहा कि मैं खुद भी मध्यम वर्ग से आती हूं। अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में मेरा पूरी तरह फोकस मध्यम वर्ग पर ही रहेगा।

Tags:    

Similar News