×

Pm Modi Assam Visit: PM मोदी ने असम को दी 14300 करोड़ की सौगात, AIIMS का किया उद्घाटन, देखेंगे बिहू नृत्य

Pm Modi Assam Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानि कि शुक्रवार को असम के दौरे पर हैं। पीएम असम में 14,300 करोड़ रुपयों की अलग-अलग परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया है।

Jugul Kishor
Published on: 14 April 2023 9:34 AM GMT (Updated on: 14 April 2023 2:49 PM GMT)
Pm Modi Assam Visit: PM मोदी ने असम को दी 14300 करोड़ की सौगात, AIIMS का किया उद्घाटन, देखेंगे बिहू नृत्य
X
पीएम नरेंद्र मोदी (फोटो: सोशल मीडिया)

Pm Modi Assam Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानि कि शुक्रवार को असम के दौरे पर हैं। पीएम असम में 14,300 करोड़ रुपयों की अलग-अलग परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) गुवाहाटी और अन्य तीन मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण किया।

पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी को बिहू पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं। इस पावन अवसर पर असम के, नॉर्थ-ईस्ट के हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को आज एक नई ताकत मिली है। आज नॉर्थ-ईस्ट को अपना पहला AIIMS मिला है और असम को तीन नए मेडिकल कॉलेज मिले हैं। पीएम मोदी ने कहा कि हम आपके सेवक होने की भावना से काम करते हैं, इसलिए नॉर्थ ईस्ट हमें दूर भी नहीं लगता और अपनेपन का भाव भी बना रहता है। आज नॉर्थ ईस्ट में लोगों ने विकास की बागडोर आगे बढ़कर खुद संभाल ली है। भारत के विकास के मंत्र को लेकर आगे बढ़ रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि आजकल एक नई बीमारी देखने को मिल रही है। वो शिकायत करते हैं कि दशकों तक उन्होंने भी देश पर राज किया है, लेकिन उन्हें क्रेडिट क्यों नहीं मिला। क्रेडिट के भूखे लोगों और जनता पर राज करने की भावना ने देश का बहुत अहित किया है। हमने वोटबैंक के बजाय देश की जनता की मुश्किलों को कम करने पर फोकस किया। हमने लक्ष्य बनाया कि हमारी बहनों को इलाज के लिए दूर ना जाना पड़े। हमने तय किया कि किसी गरीब को, पैसे के अभाव में अपना इलाज ना टालना पड़े।

गुवाहाटी उच्च न्यायालय के प्लेटिनम जयंती समारोह शामिल हुए पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुवाहाटी में गुवाहाटी उच्च न्यायालय के प्लेटिनम जयंती समारोह में शामिल हुए। इस मौके पर केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू, राज्य के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा भी मौजूद रहे।

'आपके द्वार आयुष्मान' अभियान का हुआ शुभारंभ

पीएम असम में ‘आपके द्वार आयुष्मान’ अभियान की शुरूआत की, साथ ही लाभार्थियों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना कार्ड बांटें। इसके बाद राज्य के सभी जिलों में करीब 1.1 करोड़ जन आरोग्य कार्ड बांटे जाएंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री असम एडवांस्ड हेल्थ केयर इनोवेशन इंस्टीट्यूट की आधारशिला भी रखी है।

बिहू नृत्य देखेंगे पीएम मोदी

पीएमओ के मुताबिक पीएम मोदी गुवाहाटी हाईकोर्ट के प्लटिनम जुबली समारोह में भाग लेंगे। इस कार्यक्रम के बाद पीएम सुसरसाई स्टेडियम पहुंचेगे जहां बिहू नृत्य भी देखेंगे। इस कार्यक्रम का आयोजन असम के बिहू नृत्य को असमिया लोगों की सांस्कृतिक पहचान को विश्व स्तर पर प्रदर्शित करने के उद्देश्य से किया गया है। इस कार्यक्रम में एक ही स्थान पर 10 हजार से अधिक कलाकार भाग लेंगे और एक ही स्थान पर दुनिया के सबसे बड़े बिहू नृत्य प्रदर्शन की श्रेणी में एक नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का प्रयास करेंगे। इसमें राज्य के 31 जिलों के कलाकार भाग लेंगे।

मिनट टू मिनट कार्यक्रम

- 11.30 बजे गोपीनाथ बोरदोलोई हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे पीएम।
- दोपहर 12 बजे एम्स गुवाहाटी को देश को समर्पित करेंगे।
- दूसरे तीन मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन।
- 'आपके द्वार आयुष्मान' अभियान का शुभारंभ।
- एडवांस्ड हेल्थ केयर इनोवेशन का शिलान्यास करेंगे।
- 2.15 बजे गुवाहाटी हाई कोर्ट के समारोह में शिरकत।
- शाम 5 बजे मेगा बिहू नृत्य का अवलोकन करेंगे।
- ब्रह्मपुत्र नदी पर एक पुल का शिलान्यास करेंगे।
- पांच रेल परियोजनाओं का भी शिलान्यास।


Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story