×

Aaj ka Mantra 23 April 2023 Ravivar: आम से खास बना देगा आपको ये उपाय, रविवार के साथ हर दिन अपनाएँ

Aaj ka Mantra 23 April 2023: हमारे जीवन में हर दिन नई समस्याएं रहती है , कभी काम बनते बनते बिगड़ जाता है तो कभी घर में दुर्घटना कल और बीमारी घर जाती है ऐसे में कुछ उपाय बताए गए है जो करने से समाधान निकलता है। इसलिए रविवार और सप्ताह के हर दिन इन नियमों का पालन करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं आज का मंत्रा..

Suman Mishra। Astrologer
Published on: 22 April 2023 11:18 AM GMT
Aaj ka Mantra 23 April 2023 Ravivar: आम से खास बना देगा आपको ये उपाय, रविवार के साथ हर दिन अपनाएँ
X
सांकेतिक तस्वीर,सौ. से सोशल मीडिया

Aaj ka Mantra 23 April 2023 Ravivar

आज का मंत्रा 23 अप्रैल 2023 रविवार

हमारी किसी आदत का हमारे जीवन पर क्या असर पड़ता है। हम उन्हें सालों-साल यूं ही किए जाते हैं। वास्तु और ज्योतिष के जानकार बताते हैं कि इनमें से कई आदतें वास्तु की दृष्टि से नकारात्मक होती हैं और हमारे जीवन में विपरीत असर डालती हैं। शास्त्रों के अनुसार जिस घर में शांति का वातावरण स्थापित होता है उस घर के सदस्यों के पास दरिद्रता नहीं आती है। साथ ही जहां बात-विचार दोषरहित होता है वहां लक्ष्मी का वास होता है। इसके अलावे जिस घर के सदस्यों के बीच आपसी सामंजस्य बना रहता है वहां भी धन की देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। जिस घर के लोग उगते हुए सूर्य के दर्शन करते हैं उस घर से दरिद्रता सदैव दूर रहती है।

मान्यता है कि खासकर रविवार के दिन कुछ उपाय करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और हर मनोकामना पूरी करती है। वास्तु के अनुसार कुंडली में सूर्य देव की स्थिति मजबूत होने से व्यक्ति को सुख, संपत्ति व यश की प्राप्ति होती है व बिगड़े काम भी बनने लगते हैं। ऐसे में ज्योतिषशास्त्र के अनुसार कुछ उपायों की मदद से जीवन की सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

रविवार के उपाय

  • रविवार के दिन रोज सुबह उठकर स्नान करके सूर्य देवता को अर्घ्य देना चाहिए। अर्घ्य देते हुए इस मंत्र का उच्चारण जरूर करना चाहिए- 'ओम सूर्याय नमः ओम वासुदेवाय नमः ओम आदित्य नमः' इससे सूर्य देवता प्रसन्न होकर हर मनोकामना को पूरी करते हैं
  • रविवार के दिन अपने घर के बाहरी दरवाजे के दोनों तरफ देसी घी का दीपक जलाना चाहिए। इसे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और घर में वास करती है। यह दिन भी माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए अच्छा दिन माना जाता।
  • रविवार के दिन दान करने के लिए भी शुभ दिन माना जाता है। इस दिन गुड, दूध, चावल व कपड़ा का दान करने से भी सूर्य देवता प्रसन्न होते हैं। इस दिन दान का भी विशेष महत्व है।
  • रविवार के दिन चंदन का तिलक जरूर लगाना चाहिए। ऐसा करना शुभ माना जाता है और महालक्ष्मी भी प्रसन्न होती है। इसके साथ ही लाल कपड़े को जरूर शरीर में धारण करना चाहिए।

गरीबी दूर करने का मंत्र

ऐसे घरों में भी दरिद्रता का वास नहीं होता है, जिस घर में एकादशी और पूर्णिमा को ब्राम्हण भोजन श्रद्धा पूर्वक कराया जाता है। ऐसे घर में कभी भी गरीबी नहीं आती है जिस घर के लोग एकादशी और पूर्णिमा के दिन गोमाता की सेवा करते हैं। वहीं जिस घर में गंदगी बदबू और सीलन रहती है वहां गरीबी पनपती है और दरिद्रता का वास हो जाता है। शास्त्रों में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जिसको करने से घर में दरिद्रता का वास नहीं हो सकता है। घर से दरिद्रता को दूर भगाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें बताई गई है।

  • बाथरूम में खाली पांव नहीं जाना चाहिए। स्नान करते समय भी नंगे पांव नहीं रहना चाहिए। घर से दरिद्रता को दूर करने के लिए शुक्रवार को दही और मखाना का दान करना चाहिए।
  • जिस घर में महिलाओं का सम्मान और इज्जत की जाती है वहां दरिद्रता कम होती है। जिस घर में संध्या काल दीपक जलता है वहां दरिद्रता नहीं ठहरती है।
  • जिस घर के सदस्य साल में एकबार तीर्थयात्रा करके गरीबों की सेवा करते है उनका दरिद्र योग दूर होता है। शुक्रवार के दिन हल्दी, बेसन और गुड किसी गड्ढे या कुए में डालने से दरिद्रता कम होती है।
  • जिस घर मैं उत्तर दिशा से हवा नहीं आती या बाथरूम होता है वहां दरिद्रता आती है। अगर उत्तर दिशा में बाथरूम हो तो बाथरूम में नमक रखें।
  • अगर घर में नकारात्मक ऊर्जा हो तो मेन गेट पर सेंधा नमक रखें। गुरु के हाथ से तोहफा मिलने से दरिद्रता मिटती है। रविवार और बृहस्पतिवार को गेहूँ का दान करने से दरिद्रता दूर होती है।
  • जब भी हमारे घर पर कोई भी बाहर से आये, चाहे मेहमान हो या कोई काम करने वाला, उसे स्वच्छ और संभव हो तो ठंडा पानी ज़रुर पिलाएं ! ऐसा करने से हम राहु का सम्मान करते हैं.! जो लोग बाहर से आने वाले लोगों को हमेशा पानी पिलाते हैं उनके घर में कभी भी राहु का दुष्प्रभाव नहीं पड़ता.! अचानक आ पड़ने वाले कष्ट-संकट नहीं आते।
  • जिन लोगों को अपनी जूठी थाली या बर्तन वहीं उसी जगह पर छोड़ने की आदत होती है उनको सफलता कभी भी स्थायी रूप से नहीं मिलती। बहुत मेहनत करनी पड़ती है और ऐसे लोग अच्छा नाम नहीं कमा पाते। अगर आप अपने जूठे बर्तनों को उठाकर उनकी सही जगह पर रख आते हैं तो चन्द्रमा और शनि का आप सम्मान करते हैं ! इससे मानसिक शांति बढ़ कर अड़चनें दूर होती हैं।
  • घर के पौधे आपके अपने परिवार के सदस्यों जैसे ही होते हैं, उन्हें भी प्यार और थोड़ी देखभाल की जरुरत होती है.! जिस घर में सुबह-शाम पौधों को पानी दिया जाता है तो हम बुध, सूर्य और चन्द्रमा का सम्मान करते हुए परेशानियों का डटकर सामना कर पाने का सामर्थ्य आ पाता है ! परेशानियां दूर होकर सुकून आता है। जो लोग नियमित रूप से पौधों को पानी देते हैं, उन लोगों को अवसाद और तनाव जैसी बीमारियां नहीं पकड़ पातीं.!
  • जूठन बिल्कुल न छोड़ें । ठान लें । एकदम तय कर लें। पैसों की कभी कमी नहीं होगी। अन्यथा नौ के नौ गृहों के खराब होने का खतरा सदैव मंडराता रहेगा। कभी कुछ कभी कुछ । करने के काम पड़े रह जायेंगे और समय व पैसा कहां जायेगा पता ही नहीं चलेगा
  • पैरों की सफाई पर हम लोगों को हर वक्त ख़ास ध्यान देना चाहिए, जो कि हम में से बहुत सारे लोग भूल जाते हैं ! नहाते समय अपने पैरों को अच्छी तरह से धोयें, कभी भी बाहर से आयें तो पांच मिनट रुक कर मुँह और पैर धोयें.! आप खुद यह पाएंगे कि आपका चिड़चिड़ापन कम होगा, दिमाग की शक्ति बढे़गी और क्रोध धीरे-धीरे कम होने लगेगा.! आनंद बढ़ेगा।
  • जो लोग बाहर से आकर अपने चप्पल, जूते, मोज़े इधर-उधर फैंक देते हैं, उन्हें उनके शत्रु बड़ा परेशान करते हैं.! इससे बचने के लिए अपने चप्पल-जूते करीने से लगाकर रखें, आपकी प्रतिष्ठा बनी रहेगी।उन लोगों का राहु और शनि खराब होगा, जो लोग जब भी अपना बिस्तर छोड़ेंगे तो उनका बिस्तर हमेशा फैला हुआ होगा, सिलवटें ज्यादा होंगी, चादर कहीं, तकिया कहीं, कम्बल कहीं ? उसपर ऐसे लोग अपने पुराने पहने हुए कपडे़ तक फैला कर रखते हैं ! ऐसे लोगों की पूरी दिनचर्या कभी भी व्यवस्थित नहीं रहती, जिसकी वजह से वे खुद भी परेशान रहते हैं और दूसरों को भी परेशान करते हैं.! इससे बचने के लिए उठते ही स्वयं अपना बिस्तर समेट दें.!
  • अगर आपको कहीं पर भी थूकने की आदत है तो यह निश्चित है कि आपको यश, सम्मान अगर मुश्किल से मिल भी जाता है तो कभी टिकेगा ही नहीं। थूकना हमेशा वॉश बेसिन में ही चाहिए। इससे यश, मान-सम्मान में अभिवृध्दि होगी।रोज़ खाली हाथ घर लौटने पर धीरे-धीरे उस घर से लक्ष्मी चली जाती है और उस घर के सदस्यों में नकारात्मक या निराशा के भाव आने लगते हैं.! इसके विपरीत घर लौटते समय कुछ न कुछ वस्तु लेकर आएं तो उससे घर में बरकत बनी रहती है.! उस घर में लक्ष्मी का वास होता जाता है.! हर रोज घर में कुछ न कुछ लेकर आना वृद्धि का सूचक माना गया है.! ऐसे घर में सुख, समृद्धि और धन हमेशा बढ़ता जाता है और घर में रहने वाले सदस्यों की भी तरक्की होती है.!

Suman Mishra। Astrologer

Suman Mishra। Astrologer

Next Story