×

Benefits of Brass Utensils: बहुत लाभदायक हैं पीतल के बर्तन, आइए जाने इसके फायदे

Benefits of Brass Utensils :ज्योतिषविज्ञान के अनुसार पीतल आपके सोते हुए भाग्य को भी जगा सकता है साथ ही आपको स्वास्थ सम्बन्धी कई लाभ भी पहुँचाता है। आइये जानते हैं कि खाना खाने से लेकर नहाने तक पीतल कितना फायदेमंद है।

Shweta Shrivastava
Published on: 27 July 2023 2:49 AM GMT
Benefits of Brass Utensils: बहुत लाभदायक हैं पीतल के बर्तन, आइए जाने इसके फायदे
X
Benefits of Brass Utensils (Image Credit-Social Media)

Benefits of Brass Utensils : हम सभी जानते हैं कि पीतल के बर्तन न सिर्फ पूजा पाठ में उपयोग किये जाते हैं बल्कि इनमे खाना खाना भी सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि इनसे कुछ चमत्कारिक टोटके भी किये जाते हैं जो काफी लाभकारी होते हैं। ज्योतिषविज्ञान के अनुसार पीतल आपके सोते हुए भाग्य को भी जगा सकता है साथ ही आपको स्वास्थ सम्बन्धी कई लाभ भी पहुँचाता है। आइये जानते हैं कि खाना खाने से लेकर नहाने तक पीतल कितना फायदेमंद है।

पीतल के बर्तन कितने उपयोगी

सालों पहले भारत में पीतल और चांदी के बर्तनों में ही खाना खाया जाता था। ये आपकी सेहत के लिए तो फायेदमंद होता ही है साथ ही ज्योतिष के अनुसार भी इसके कई लाभ बताये गए हैं। वहीँ आपको बता दें कि पीतल के बर्तन आपकी सेहत के साथ साथ आपके भाग्य का भी ख्याल रखते हैं। दरअसल पीतल के बर्तनों को शुभ माना जाता है साथ ही अगर आप इन्हे अपने घर में रखते हैं और इसका किसी भी रूप में प्रतिदिन उपयोग करते हैं तो इनकी चमक के साथ साथ आपकी तकदीर भी चमक सकती है। अगर आप पीतल के बर्तन में खाना खाते हैं तो आपको संतुष्टि का एहसास होता है और ये आपकी सेहत के लिए भी काफी लाभकारी होते हैं। क्योंकि इनसे आपको ज़्यादा ऊर्जा मिलती है,वहीँ इसके प्रयोग से आप अपनी तकदीर कैसे चमका सकते हैं आइये जानते हैं।

आपको बता दें कि पीतल का निर्माण तांबा और जस्ता के मिश्रण से होता है। वहीँ पीतल के पात्रों का महत्व प्राचीन काल से रहा है साथ ही इसके महत्त्व के बारे में ज्योतिष व धार्मिक शास्त्रों में भी विस्तार से बताया गया है। दरअसल पीतल को देवगुरु बृहस्पति का प्रिय धातु माना जाता है। अगर आपका बृहस्पति गृह सही नहीं है तो इसके प्रयोग से आप इसे शांत कर सकते हैं। पीतल के बर्तन का महत्त्व विवाह के दौरान भी देखने को मिलता है जहाँ कन्यादान के समय इसका प्रयोग किया जाता है। वहीँ ये आपके भाग्य को कैसे चमका सकता है आइये जान लेते हैं।

1 . अगर आपका भाग्य आपसे रूठ गया है और ये आपका साथ नहीं दे रहा है तो आपको अपने भाग्योदय के लिए बड़ा ही सरल उपाय करना होगा। आपको पीतल की कटोरी में चने की दाल को रात भर पानी में भिगोकर अपने सिर के पास या सिराहने रखना होगा। अगले दिन आप इसमें गुड़ मिलकर चने की भीगी दाल और गुड़ को किसी गाय को खिला दें। इस उपाय को करने से आपका सोता हुआ भाग्य भी जाग जायेगा।

2 . अगर आप आर्थिक संकट से परेशान हैं तो आप पीतल के पात्र में शुद्ध घी रखकर उसे भगवान श्रीकृष्ण को चढ़ा दें। इसके बाद इस प्रसाद रुपी घी को आप गरीबों में बाँट सकते हैं।

3 . अगर आपको अपने घर में धन, वैभव और ऐश्वर्य की कमी लगती है। और आप माँ लक्ष्मी की पूजा करते हैं तो आप माता लक्ष्मी के सामने पीतल के दिए में शुद्ध घी का दीपक जला सकते हैं। ऐसा करने से माँ लक्ष्मी प्रसन्न होतीं हैं।

4 . अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके लाख कोशिश करने पर भी आपके किस्मत के दरवाज़े नहीं खुल रहे और दरिद्रता आपका पीछा नहीं छोड़ रही तो ऐसे में आपको एक पीतल की कटोरी में दही भरकर अपने पलग के नीचे रखना होगा और अलगी सुबह आप इसे किसी भी पेड़ पर डाल दें।

5 . वहीँ अगर आप अपने जीवन में सौभाग्य और सुख-समृद्धि चाहते हैं तो गुरुवार के दिन एक पीतल का कलश लें उसमे चने की दाल भर कर विष्णु भगवान् के मंदिर में चढ़ा दीजिये। ऐसा करने से आपके भाग्य खुल जायेंगे।

याद रखिये कि पीतल के बर्तनों में कभी खट्टी चीज़ नहीं रखनी चाहिए और अगर आप इसे किसी टोटके के तहत कर रहे हैं तो उसे किसी को खाने को मत दीजियेगा क्योकि खट्टी चीज़ जब पीतल के संपर्क में आती है तो ये ज़हर के सामान हो जाती है।

नोट: इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी विशेषज्ञों की राय पर आधारित है। न्यूज़ट्रैक इसकी प्रामणिकता की पुष्टि नहीं करता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story