सपनों का खेल: देखते हैं श्मशान तो बढ़ेगा सम्मान, जानें सुसाइड व गरीबी के संकेत

सपने मनुष्य की हकीकत और  भविष्य की ओर संकेत करते हैं। रात को सोने के बाद सपने देखना सामान्य बात हैं। कभी- कभार हम ऐसे सपने देखते हैं जो हमारी आंखों के नींद उड़ा देते हैं।कभी कभी सपने में दिखने वाली डरावनी चीजें हमारी आंखों की नींद उड़ा देते हैं।

Published by suman Published: August 13, 2020 | 9:49 pm
dreams

लखनऊ :  सपने मनुष्य की हकीकत और  भविष्य की ओर संकेत करते हैं। रात को सोने के बाद सपने देखना सामान्य बात हैं। कभी- कभार हम ऐसे सपने देखते हैं जो हमारी आंखों के नींद उड़ा देते हैं।कभी कभी सपने में दिखने वाली डरावनी चीजें हमारी आंखों की नींद उड़ा देते हैं। लेकिन हम नहीं जानते है कि जो चीजें इतनी डरावनी लगती है वो कभी कभी जीवन में सकारात्मकता लेकर आती हैं।   रात में देखे गए सपनों का असर जीवन पर भी पड़ता हैं। इस कड़ी में हम ऐसे सपनों के बारे में बताने जा रहे हैं जो शुभ संकेत देते है और जीवन में तरक्की को दर्शाते हैं। जानते हैं इनके बारे में।

 

यह पढ़ें…राजस्थान सियासी ड्रामाः साथ दिखे, हाथ मिले, हंसी के बीच था एक इशारा

 

प्रतीकात्मक

 

आत्‍महत्‍या करते हुए देखना:अगर कोई खुद को सपने में आत्महत्या करते हुए देखेगा तो स्वाभाविक है कि उस व्यक्ति के होश उड़ जाएंगे। मगर ऐसे सपने से इससे डरने की जरूरत नहीं है। असल में, खुद को आत्महत्या करते हुए देखना आपकी उम्र के बढ़ने की ओर संकेत करता है। इसके साथ ही जीवन में आर्थिक रूप से सुधार होने की संभावना होती है।

तारे दिखना:  अक्सर लोगों को खुले आसमान में तारों को देखना अच्छा लगता है। मगर कहीं ये तारे सपने में दिखे तो क्या आप इसका मतलब जानते हैं? इसका अर्थ है कि परिवार के किसी सदस्य को कोई खुशखबरी मिलेगी। इसके साथ ही कारोबार, व्यापार में तरक्की के रास्ते खुलने के मुनाफा होने की ओर इशारा करता है।

खुद को गरीबी में देखना:  बहुत से लोग सपने में खुद को गरीब देखते हैं। ऐसे में वे परेशान होने लगते हैं। मगर सपने में खुद को गरीब व तंग हालत में देखना काफी शुभ होता है। वास्तु और ज्योतिषशास्त्र के अनुसार इसका अर्थ आपको कहीं से धन मिलने या आपकी कोई सपना पूरा होने की ओर संकेत करता है।

प्रतीकात्मक

श्मशान देखना : अगर किसी को सपने में कब्रिस्तान दिखे तो डरने की जगह उसे खुश होना चाहिए। ऐसे सपने देखने से समाज में मान-सम्मान बढ़ने के साथ तरक्की की ओर इशारा करते है। इसके साथ अगर किसी ने आपसे पैसे उधार लिए है तो वो भी आपको जल्दी ही मिलनी की तरफ संकेत करता है।

सेब खाना:  सपने में सेब खाने से भी सेहत में सुधार और दीर्घायु की तरफ इशारा करता है। इसके अलावा खुद को जमीन या किसी जगह पर गिरते या आग में देखना भी शुभ माना जाता है।

 

यह पढ़ें…बलिया न्यूजः प्रसव की कीमत मंगल सूत्र बेचकर चुकाई, सरकारी अस्पताल का हाल

प्रतीकात्मक

ठंडे पानी से खुद को नहाते देखना : अगर कोई खुद को सपने में ठंडे पानी से नहाता देखता है तो ये बेहद शुभ होता है। यह स्वास्थ्य शरीर और लंबी उम्र की ओर संकेत करता है।

गुलाब दिखना :  सपने में गुलाब का फूल दिखने से धन की देवी लक्ष्मी की कृपा मिलने की तरफ इशारा करता है। इसके साथ ही इसका अर्थ निकलता है कि आपको रूका हुआ पैसा वापिस मिलने के साथ आपकी कोई पुरानी ख्वाहिश पूरी हो सकती है।

 

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App