×

बलिया न्यूजः प्रसव की कीमत मंगल सूत्र बेचकर चुकाई, सरकारी अस्पताल का हाल

योगी सरकार सरकारी अस्पतालों की व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए भले ही लाख कवायद कर रही हो, लेकिन स्वच्छंद हो गए स्वास्थ्य कर्मियों को सरकार की कवायद से कोई सरोकार नही रह गया है ।

Newstrack
Published on: 13 Aug 2020 3:23 PM GMT
बलिया न्यूजः प्रसव की कीमत मंगल सूत्र बेचकर चुकाई, सरकारी अस्पताल का हाल
X
प्रसव की कीमत मंगल सूत्र बेचकर चुकाई

बलिया: योगी सरकार सरकारी अस्पतालों की व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए भले ही लाख कवायद कर रही हो, लेकिन स्वच्छंद हो गए स्वास्थ्य कर्मियों को सरकार की कवायद से कोई सरोकार नही रह गया है । खेलकूद मंत्री उपेंद्र तिवारी के क्षेत्र में एक व्यक्ति को अपनी प्रसूता पत्नी को मुक्त कराने के लिए पत्नी का मंगलसूत्र बेचना पड़ गया। पैसा नही चुकाने पर प्रसूता को बंधक बनाकर रखा गया। स्वास्थ्य महकमे ने इस मामले में जांच के आदेश दिए हैं ।

ये भी पढ़ें: वन्य प्राणी पर्षद की बैठक: CM नीतीश बोले- राज्य में इको टूरिज्म की अपार संभावनाएं

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नित्य सरकारी अस्पतालों का निरीक्षण कर व्यवस्था को पटरी पर लाने की कवायद कर रहे हैं, लेकिन मुख्यमंत्री की सारी कवायद को स्वास्थ्य कर्मियों ने न सिर्फ नकार दिया है , बल्कि वह खुलेआम धन वसूली कर योगी सरकार को खुली चुनौती भी दे रहे हैं।

ढ़ाई हजार रुपये की मांग

ताजा मामला नरही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का है। खेलकूद मंत्री उपेंद्र तिवारी के गृह विधानसभा क्षेत्र फेफना में यह आता है। इटही ग्राम के बब्लू गिरी ने कल दोपहर 2 बजे इस स्वास्थ्य केंद्र में अपनी पत्नी को प्रसूति के लिये भर्ती कराया। भर्ती के तकरीबन डेढ़ घंटे के बाद एक पुत्री का जन्म हुआ। बब्लू ने पत्रकारों को बताया कि उससे ए एन एम पुष्पा राय ने दो हजार रुपये भर्ती के समय ही वसूल लिया। प्रसव के बाद ए एन एम द्वारा ढ़ाई हजार रुपये की और मांग की जा रही है।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/08/VID-20200813-WA0216.mp4"][/video]

ये भी पढ़ें: नियमित टीकाकरण में शामिल हुई पीसीवी, नौनिहालों को बचाएगी निमोनिया से

इस ड़ेढ हजार रुपये में एक हजार रुपये दवा खर्च , एक हजार रुपये कागजी खर्च व पांच सौ रुपये आशा का खर्च बताया गया है । बब्लू ने बताया कि अवैध वसूली के लिए कल से ही उसकी पत्नी व नवजात बच्ची को अस्पताल में बंधक बनाकर रखा गया है । बब्लू ने बताया कि उसने आज आजिज आकर अपनी पत्नी का मंगलसूत्र पांच हजार रुपये में बेच दिया है तथा ए एन एम की मांग पूरी किया ।

जांच के लिए जारी हुआ आदेश

अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एस के तिवारी ने न्यूजट्रेक को बताया कि प्रकरण महकमे के संज्ञान में आया है । उन्होंने बताया कि इस मामले में जांच के आदेश दिए गए हैं । जांच रिपोर्ट आने के बाद दोषी को दंडित किया जाएगा । इसके साथ ही बब्लू गिरी द्वारा दी गई धनराशि वापस कराया जाएगा । यह मसला बानगी है बलिया जिले में स्वास्थ्य महकमे का । उल्लेखनीय है कि बलिया जिले का स्वास्थ्य महकमा अवैध वसूली के साथ ही घपले व घोटाले को लेकर सूबे में कुख्यात है ।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/08/VID-20200813-WA0214.mp4"][/video]

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले दिनों जिला मुख्यालय से सटे बसन्तपुर में कोविड को लेकर समीक्षा किया तथा पेंच कसा । इसके बाद भी कोविड से बचाव कार्य के दौरान लापरवाही बदस्तूर जारी रहा । अंततोगत्वा कोविड-19 में दिये गये दायित्वों के निर्वहन में शिथिलता बरते जाने पर जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने दो दिन पहले दस अपर व उप मुख्य चिकित्साधिकारियों के खिलाफ कड़ा रूख अख्तियार किया था । उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को पत्र लिखकर कहा है कि ये सभी चिकित्साधिकारी जब तक प्राथमिक / सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का कार्यभार न छोड़ें तथा वहां नए प्रभारी चिकित्साधिकारी / अधीक्षक की तैनाती नहीं होती है, तब तक उनके वेतन आहरण पर रोक लगाएं।

जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्साधिकारी या अधीक्षक के रूप में इनके द्वारा किए जाने वाले किसी प्रकार के आहरण पर भी तत्काल प्रभाव से रोक लगाने को कहा था ।

रिपोर्ट: अनूप कुमार हेमकर

ये भी पढ़ें: लगा तगड़ा झटका: नहीं कम हो रहा चीन से तनाव, भारत ने उठाया ये बड़ा कदम

Newstrack

Newstrack

Next Story