×

वन्य प्राणी पर्षद की बैठक: CM नीतीश बोले- राज्य में इको टूरिज्म की अपार संभावनाएं

आज मुख्यमंत्री नितीश कुमार की अध्यक्षता में वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बिहार राज्य वन्य प्राणी पर्षद की 9वीं बैठक संपन्न हुई।

Newstrack
Published on: 13 Aug 2020 2:57 PM GMT
वन्य प्राणी पर्षद की बैठक: CM नीतीश बोले- राज्य में इको टूरिज्म की अपार संभावनाएं
X

पटना: आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बिहार राज्य वन्य प्राणी पर्षद की 9वीं बैठक संपन्न हुई। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में इको टूरिज्म की असीम संभावनाएं हैं। साथ ही उन्होंने वाल्मिकीनगर, मंगुराहा (पश्चिमी चंपारण), राजगीर, गया, नवादा, अररिया, कैमूर सहित अन्य स्थानों पर भी इको टूरिज्म को विकसित करने के निर्देश भी दिए।

ये भी पढ़ें: भारत-चीन सीमा विवाद:एयर फोर्स चीफ ने बॉर्डर पर मिग-21 से लिया सुरक्षा का जायजा

उन्होंने कहा कि इको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग एक टीम बनाकर काम करे। निर्माणाधीन सभी रोप-वे का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण करें। आगे उन्होंने बताया कि राजगीर में बनायी जाने वाली एलिवेटेड सड़क के निर्माण के बाद आवागमन में काफी सहुलियत होगी तथा इस क्षेत्र का और विकास होगा। इसके निर्माण हेतु कार्रवाई जल्द आरंभ करें।

सीएम ने कहा कि राजगीर में दोनों रोप-वे (नया एवं पुराना) के बेस स्टेशन के पास इंटिग्रेटेड बिल्डिंग का निर्माण किया जाएगा, जिसमें सभी गाड़ियों की एक साथ पार्किंग, पर्यटकों के लिए रेस्टूरेंट एवं अन्य जरुरी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। साथ ही इसके निर्माण कार्य को जल्द आरंभ करने के निर्देश भी दिए। रानीगंज वृक्ष वाटिका, फारबिसगंज, अररिया में नया चिड़ियाघर बनाने हेतु मुख्यमंत्री ने सहमति दी।

इंटरनेट के माध्यम से लोगों के लिये संजय गांधी जैविक उद्यान, पटना में रह रहे जानवरों की लाइव स्ट्रीम देखने की व्यवस्था की जायेगी, इसके लिये सभी आवश्यक कार्रवाई पूरा करने के निर्देश भी दिए।

ये भी पढ़ें: राजधानी में 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस को लेकर परेड का पूर्वाभ्यास, देखें तस्वीरें

इसके आलावा बैठक में इन महत्वपूर्ण बिंदुओं पर भी चर्चा हुई

वेटनरी विश्वविद्यालय में अब पालतू जीवों के साथ-साथ वन्य प्राणी चिकित्सा एवं सेहत प्रबंधन के भी कोर्स शामिल किए गए हैं। 15-22 फरवरी 2020 में गुजरात के गांधीनगर में आयोजित प्रवासी वन्यप्राणी के 13वें सम्मेलन में बिहार में वन्य जीवों एवं प्रवासी पक्षियों के संरक्षण के लिए किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की गई।

1- प्रवासी वन्यप्राणी के 13वें सम्मेलन में प्रवासी पक्षियों के अनुश्रवण हेतु भागलपुर में रिंगिंग एण्ड माॅनिटरिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसायटी, मुंबई के साथ पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग ने एक समझौता किया है।

2- मंगुराहा में नेचर अवेयरनेस सेंटर की स्थापना की गयी है।

3- वाल्मिकीनगर में इको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिये गंडक नदी में मोटर बोट सेवा के साथ-साथ नेचर सफारी, टूर पैकेज, प्रतिदिन निःशुल्क सांस्कृतिक कार्यक्रम की व्यवस्था की गयी है।

4- सोशल मीडिया के माध्यम से अलग-अलग जानवरों एवं पक्षियों के संबंध में तथा प्रकृति संरक्षण के लिए किए जा रहे कार्यों की विस्तृत जानकारी लोगों को दी जा रही है।

ये भी पढ़ें: राजधानी में 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस को लेकर परेड का पूर्वाभ्यास, देखें तस्वीरें

Newstrack

Newstrack

Next Story