×

भारत-चीन सीमा विवाद:एयर फोर्स चीफ ने बॉर्डर पर मिग-21 से लिया सुरक्षा का जायजा

सीमा विवाद को लेकर भारत और चीन के बीच तल्खी बढ़ती ही जा रही है। इसको लेकर सीमा पर तनाव बना हुआ है। बॉर्डर पर जिस तरह की तैयारियां दोनों मुल्कों की तरफ से की जा रही है।

Newstrack
Published on: 13 Aug 2020 2:27 PM GMT
भारत-चीन सीमा विवाद:एयर फोर्स चीफ ने बॉर्डर पर मिग-21 से लिया सुरक्षा का जायजा
X
एयरचीफ मार्शल आर. के. एस. भदौरिया की फाइल फोटो

नई दिल्ली: सीमा विवाद को लेकर भारत और चीन के बीच तल्खी बढ़ती ही जा रही है। इसको लेकर सीमा पर तनाव बना हुआ है। बॉर्डर पर जिस तरह की तैयारियां दोनों मुल्कों की तरफ से की जा रही है।

उसे देखते हुए युद्ध जैसे संकेत मिल रहे हैं। भारत इस बार सुरक्षा में कोई भी चूक नहीं बरतना चाहता है। सीमा पर सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किये गये हैं।

ये भी पढ़ें:15 अगस्त को ये खास रिकॉर्ड बनाएंगे PM मोदी, इन प्रधानमंत्रियों को देंगे टक्कर

मिग-21 बाइसन से लिया सुरक्षा का जायजा

इस बीच आज वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर. के. एस. भदौरिया ने पश्चिमी कमान के अग्रिम मोर्चे के एक एयरबेस से सीमा के नजदीक मिग-21 बाइसन में उड़ान भरी। उन्होंने सीमा पर एयर फोर्स की तैयारियों को परखा।

पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ तनाव के बीच खुद एयर फोर्स चीफ का मिग-21 बाइसन उड़ाना इसका साफ संकेत है कि वायु सेना हर पल किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।



ये भी देखें: आज PM मोदी भारतीय इतिहास में चौथे सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले प्रधानमंत्री बने

बता दें कि जिस मिग-21 बाइसन से उन्होंने उड़ान भर्ती थी वो रूसी मूल का है। ये एक एकल इंजन वाला सिंगल सीटर लड़ाकू विमान है जो कई दशकों तक भारतीय वायुसेना की रीढ़ था। 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में मिग- 21 ने अहम भूमिका निभाई थी।

अधिकारियों ने बताया कि एयर चीफ मार्शल भदौरिया ने मिग- 21 बाइसन विमान में उड़ान भरने के बाद सीनियर अफसरों के साथ एयरबेस की ऑपरेशनल तैयारियों की समीक्षा की।

एयर फोर्स ने पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ तीन महीने से अधिक समय से चल रहे गतिरोध के मद्देनजर पश्चिमी कमान के तहत अपने सभी एयर बेसों को 'अति सतर्क' रखा है।

ये भी देखें: कांपा ये बाहुबली: सता रहा एनकाउंटर का डर, ब्राह्मण होना बना वजह

Newstrack

Newstrack

Next Story