×

जीवन को सुखद व सुगम बनाते हैं ये टिप्स, जानिए कैसे करें इनका इस्तेमाल

suman
Published on: 11 March 2019 12:59 AM GMT
जीवन को सुखद व सुगम बनाते हैं ये टिप्स, जानिए कैसे करें इनका इस्तेमाल
X

जयपुर : सुखद जीवन और सुगम राह के लिए वास्तुशास्त्र जरूरी है, उसी तरह चीन में फेंगशुई। फेंगशुई में भी कई ऐसे टिप्स हैं जो जीवन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं। इसलिए इस कड़ी में कुछ ऐसे फेंगशुई टिप्स लेकर आए है जिनकी मदद से आपको धन की प्राप्ति के संयोग बनते हैं।

फेंग शुई में मछलियों को सौभाग्य और धन का सूचक माना जाता है। इसके अनुसार घर में मछलियां रखने से मुसीबतें खत्म होती है और धन की वर्षा होती है। अगर हो सके तो घर में मछलियों के जोड़े को घर में लटकाना चाहिए। इनके प्रभाव से घर में धन की बरकत और कार्यक्षेत्र में उन्नति होती है। इन्हें बृहस्पतिवार अथवा शुक्रवार को घर में टांगना शुभ होता है।

लाफिंग बुद्धा चीन ही नहीं पूरी दुनिया में मशहूर हैं। मान्यता है कि लाफिंग बुद्धा को खरीदने से अधिक शुभ गिफ्ट में पाना होता है। लाफिंग बुद्धा को घर के मुख्य द्वार के पास रखें लेकिन ठीक दरवाजे के सामने भी नहीं। इसे इस तरह रखें कि घर में आते जाते समय आपकी नजर इस पर पड़े। इसे शयनकक्ष, रसोईघर, बाथरुम और शौचघर में नहीं रखा जाता।

11 मार्च: कैसा रहेगा आपका सोमवार, बताएगा 12 राशियों का राशिफल

फेंगशुई के अनुसार चीनी सिक्के घर में लगाने से धन संबंधी परेशानियां दूर हो जाती है। कहा जाता है कि इससे आने वाली सारी परेशानियां दूर हो जाती है। सिक्के मुख्य द्वार की अंदर की कड़ी पर लटकाना चाहिए। इसे गलती से भी पिछले दरवाजे की बाहरी कड़ी पर नहीं लगना चाहिए कहा जाता है कि इससे सौभाग्य आने की बजाय दूर चला जाता है। यदि खराब नल की वजह से पानी टपकता है तो उसे तुरंत सही करवा लेना चाहिए, नल से पानी टपकने का मतलब है धन की हानि।

घर के दक्षिण-पूर्व कोने को धन व समृद्धि का कोना माना जाता है, इसलिए यहां चौड़े पत्तियोंवाले पौधे लगाएं।

फेंगशुई के अनुसार घर के बाहर काला कछुआ, लाल पक्षी, सफेद बाघ या हरा ड्रैगन हो तो घर की रक्षा स्वत: ही हो जाती है। काला कछुआ उत्तर दिशा का, लाल पक्षी दक्षिण दिशा का, सफेद बाग पश्चिम दिशा का तथा हरा ड्रैगन पूर्व दिशा का प्रतिनिधित्व करता है।

suman

suman

Next Story