×

वास्तु के ये टिप्स आपको दिलाएंगे सफलता, नौकरी और बिजनेस में होगा नाम

कभी प्रमोशन रुक जाता है तो कभी वेतन में रुकावट आती है। इसके अलावा भी किसी न किसी तरह की समस्या बनी रहती है। इसका मतलब ये नहीं कि लोगों के प्रयासों में कोई कमी है।

suman
Published on: 20 Feb 2021 3:10 AM GMT
वास्तु के ये टिप्स आपको दिलाएंगे सफलता, नौकरी और बिजनेस में होगा नाम
X
करियर में आगे बढ़ने के लिए इन Vastu Tips को अपनाएं और सफलता पाएं

लखनऊ: मनुष्य जीवन में सफल होने के लिए तरह-तरह के प्रयास करता है। कोई विद्यार्थी हो, नौकरीपेशा व्यक्ति हो या फिर बिजनेसमैन सब यही चाहते हैं कि उनका करियर हमेशा बेहतर रहें और उसे तरक्की और सफलता हासिल हो। लेकिन कई बार कड़ी मेहनत करने के बाद भी करियर पटरी पर नहीं आता। कभी प्रमोशन रुक जाता है तो कभी वेतन में रुकावट आती है। इसके अलावा भी किसी न किसी तरह की समस्या बनी रहती है। इसका मतलब ये नहीं कि लोगों के प्रयासों में कोई कमी है। कई बार आपके ऑफिस या कार्यस्थल पर कुछ वास्तु दोष भी होते हैं जो सफल होने से रोक देते हैं। कुछ ऐसे ही वास्तु दोष के बारे में बता रहे हैं जिनका उपाय करने से तरक्की मिलेगी।

तरक्की के उपाय करने से सफलता मिलेगी

जिस तरह बांस यानी बैम्बू के पेड़ को समृद्धि और तरक्की का प्रतीक बताया गया है, ठीक उसी तरह वास्तु शास्त्र में केले के पौधे को भी बाधा दूर करने वाला माना गया है। केले के पौधे को घर के मुख्य दरवाजे के पास लगाना चाहिए और इसके आसपास हमेशा सफाई का ध्यान रखना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि जिस तरह से केले का पौधा बढ़ेगा उसी तरह से करियर भी आगे बढ़ता जाएगा।

success

यह पढ़ें...राशिफल: कर्क राशि वाले करें दुर्गा कवच का पाठ, जानें बाकी राशियों के लिए उपाय

बैठने की जगह मेन एंट्रेंस से दूर

उत्तर दिशा को धन के स्वामी कुबेर की दिशा मानते है इसलिए अगर उत्तर की ओर मुंह करके ऑफिस में काम करते हैं तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी। इसके अलावा कोई बिजनेस करना हो, बिजनेस से जुड़ी बैठकें हों, पैसे या जरूरी दस्तावेज का लेना देना करना हो या कोई सौदा तय करना हो। इन सभी को उत्तर दिशा में करना लाभदायक हो सकता है। ऑफिस में आपको काम करते वक्त इस तरह से बैठना चाहिए कि पीठ के पीछे दीवार हो। भूलकर भी खिड़की की तरफ मुंह या पीठ करके न बैठें। इसके अलावा ऑफिस की दक्षिण दिशा में नीले रंग का इस्तेमाल न करें। ऐसा होने पर तरक्की मिलने में समस्या आती है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि ऑफिस में आपके बैठने की जगह मुख्य दरवाजे यानी मेन एंट्रेंस से दूर हो।

दिशा और कोने को हमेशा साफ सुथरा

अगर घर का दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र हल्का हो घर के सदस्यों के करियर और भविष्य पर नेगेटिव असर पड़ता है। इसके अलावा जब घर में उत्तर और पूर्व की दिशा में असंतुलन रहता है तो इस कारण भी करियर में परेशानियां आती हैं। घर की इस दिशा और कोने को हमेशा साफ सुथरा रखें। साथ ही घर के उत्तर-पूर्व कोने में कोई ऐसा चित्र लगाएं जिससे आपको पॉजिटिव मेसेज मिलता है।ऐसा करने से करियर से जुड़े कामों में कोई अड़चन नहीं आती है।

success

यह पढ़ें...सफल हुआ मंगल मिशन: लाल रंग में हुआ सैन फ्रांसिस्को सिटी हॉल, जश्न का माहौल

बेडरूम के बाहर वर्क फ्रॉम

इन दिनों कोरोना महामारी की वजह से बड़ी संख्या में लोग वर्क फ्रॉम होम यानी घर से ऑफिस का काम कर रहे हैं। इस दौरान करियर में सफलता पाने के लिए आपको इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए कि आपके काम करने की जगह बेडरूम में नहीं होनी चाहिए। जहां तक संभव हो बेडरूम के बाहर किसी जगह पर टेबल कुर्सी पर ही बैठकर ऑफिस का काम करें।

suman

suman

Next Story