×

Guruvar Ke Upay: गुरुवार के दिन इन मंत्रों से करें अपनी किस्मत को बुलंद, जानिए सावन में गुरुवार को कैसे बनाए खास

Guruvar Ke Upay गुरुवार के सरल उपाय: गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा के साथ इन उपाय और मंत्रों से करे गुरु को करें मजबूत। जानिए आज का उपाय

Suman Mishra। Astrologer
Published on: 3 Aug 2023 1:43 AM GMT
Guruvar Ke Upay: गुरुवार के दिन  इन मंत्रों से  करें अपनी किस्मत को बुलंद, जानिए सावन में गुरुवार को कैसे बनाए खास
X
Guruvar Ke Upay गुरुवार के  सरल उपाय (सांकेतिक तस्वीर, सोशल मीडिया)

Guruvar Ke Upay गुरुवार के सरल उपाय: गुरुवार के दिन ( Thursday) देव गुरु बृहस्पति की पूजा की जाती है। कहते हैं जिसका गुरू बलवान होता है उसको समाज ( society) में सबकुछ मिलता है। सभी नवग्रहों में बृहस्पति को सबसे श्रेष्ठ माना गया है। कहते हैं की गुरु का प्रभाव जिसके जीवन पर सकारात्मक ( positive) रूप से पड़ता है उसे जीवन में कभी भी किसी भी मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ता। यदि कुंडली ( kundli) में गुरु की स्थिति कमजोर हो तो ऐसे में गुरु आपके जीवन में मुश्किलें पैदा कर सकते हैं। आज हम आपको विशेष रूप से गुरुवार के दिन किये जाने वाले कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे करने के बाद आप अपने जीवन की मुसीबतों को दूर कर सकते हैं।

गुरुवार को जीवन में बुद्धि, भाग्य और विवाह का कारक माना जाता है। यदि आपके विवाह में कोई समस्या आ रही हैं तो गुरुवार के दिन कुछ विशेष उपायों को करके आप अपनी समस्या से निजात पा सकते हैं।

गुरुवार को लाभ के लिए इन मंत्रों का जाप

गुरुवार के दिन इन मंत्रों से करें अपनी किस्मत को बुलंद। सावन गुरुवार के दिन विष्णु पूजा उत्तम फल प्रदान करती हैं।

ॐ गुं गुरवे नम:।।

ॐ बृं बृहस्पतये नमः।।

ॐ ऐं श्रीं बृहस्पतये नम:।।

ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: गुरवे नम:।।

ॐ क्लीं बृहस्पतये नम:।।

गुरुवार को सावन में विशेष फल के लिए उपाय

  • सावन के गुरुवार के दिन भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की विधि विधान से पूजा करें और पूजन में गुड़ चने की दाल का भोग लगाएं। माना जाता है कि इस उपाय को करने से घर और जीवन में खुशियों का आगमन होता हैं साथ ही सुख समृद्धि भी प्राप्त होती हैं। इसके अलावा अगर किसी जातक की कुंडली में गुरु दोष है जिसके कारण पति पत्नी के बीच आए दिन झगड़े होते रहते हैं तो ऐसे में आप गुरुवार के दिन स्नान के पानी में एक चटकी हल्दी मिलाकर स्नान करें। ऐसा करने से कुंडली का गुरु मजबूत होकर शुभ फल प्रदान करता हैं और तरक्की भी दिलाता हैं।
  • शीघ्र विवाह की इच्छा रखने वाले बृहस्पतिवार के दिन केले के पौधे में जल अर्पित करें और विधि विधान से पूजा करें ऐसा करने से विवाह में आने वाली अड़चने दूर हो जाती हैं और शीघ्र विवाह के योग बनने लगते हैं।
  • कारोबार में घाटा झेल रहे हैं या फिर मंदी से परेशान हैं तो ऐसे में गुरुवार के दिन किसी मंदिर में हल्दी की माला लगाएं साथ ही पीले वस्त्रों को धारण कर हल्दी का तिलक करें ऐसा करने से कारोबार में लाभ मिलता हैं
  • । मनोकामना पूर्ति और शीघ्र सफलता हासिल करने के लिए गुरुवार के दिन अधिक से अधिक पीले रंग का प्रयोग करें इस दिन प्रभु को पीले फल का भोग लगाएं पीले पुष्प अर्पित करें साथ ही आप पीले रंग के वस्त्रों को धारण करें और गरीबों व जरूरतमंदों को पीली चीजों का दान करें।

गुरुवार सुख-शांति के लिए उपाय

गुरुवार के दिन बृहस्पति देव की पूजा अर्चना करने से परिवार में सुख शांति आती है और जीवन में बल, विद्या और धन में बढ़ोतरी होती है।

जिनकी शादी में बार-बार रुकावटें आ रही हैं उन्हें बृहस्पतिवार के दिन विशेष रूप से व्रत रखना चाहिए और गुरु की पूजा करनी चाहिए।

गुरुवार के दिन यदि आप व्रत रखते हैं तो इस दिन विशेष रूप से बृहस्पतेश्वर महादेव की पूजा भी करें। इसके आलावा इस दिन पीले वस्त्र पहनें और प्रसाद के तौर पर चने की दाल और गुड़ चढ़ाये। इसके साथ ही साथ इस दिन केले के पौधे की पूजा अर्चना भी जरूर करें।

बृहस्पति देव का आशीर्वाद जीवन पर बनाये रखने के लिए इस दिन खासतौर से ब्रह्मणों को भोजन करवाना और उनका आशीर्वाद पाना शुभ माना जाता है।

गुरुवार के दिन पूजा पाठ के बाद माथे पर केसर का तिलक लगाने से भी कुंडली में बृहस्पति की स्थिति मजबूत बनती है और जीवन सुखमय व्यतीत होता है।

कुंडली में गुरु की स्थिति मजबूत बनाने के लिए इस दिन मंदिर में चने की दाल और केसर का दान करना भी शुभ फलदायी माना जाता है।

छात्रों को पढ़ाई के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए इस दिन किसी विद्वान् व्यक्ति को ज्ञानवर्धक पुस्तकों का भेंट करना चाहिए।

Suman Mishra। Astrologer

Suman Mishra। Astrologer

Next Story