×

बच्चों पर ध्यान देंः चाहिए पॉजिटिविटी, तो जल्द करें ये बहुत जरूरी काम

किसी भी घर का वास्तु सम्मत होना, उस घर की उन्नति को बताता हैं। इसलिए घर के सभी कमरों का वास्तु के अनुरूप होना बहुत आवश्यक हैं। खासकर, बच्चों के कमरे का वास्तु सम्मत होना बच्चों के जीवन में सकारात्मकता लेकर आता हैं

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 14 Aug 2020 6:17 AM GMT
बच्चों पर ध्यान देंः चाहिए पॉजिटिविटी, तो जल्द करें ये बहुत जरूरी काम
X
वास्तु टिप्स इन बातों का रखकर ध्यान, बनाएं अपने बच्चे को कामयाब

जयपुर:किसी भी घर का वास्तु सम्मत होना, उस घर की उन्नति को बताता हैं। इसलिए घर के सभी कमरों का वास्तु के अनुरूप होना बहुत आवश्यक हैं। खासकर, बच्चों के कमरे का वास्तु सम्मत होना बच्चों के जीवन में सकारात्मकता लेकर आता हैं और उनको जीवन में सफलता दिलाता हैं। अपने जीवन में ऊंचाइयों को छूने में वास्तु अपना विशेष योगदान हैं। जानिए बच्चों के रूम से जुड़े कुछ वास्तु टिप्स

यह पढ़ें...राशिफल14 अगस्त: रहेगा काम का दबाव या मिलेगी खुशी की खबर, जानें आज का हाल

बच्चों का कमरा पश्चिम दिशा में सर्वश्रेष्ठ है किंतु विकल्प के तौर पर उत्तर-पश्चिम भी श्रेष्ठ है। अतः चिल्ड्रेन्स रूम के लिए इन्हीं दो दिशाओं को प्राथमिकता देनी चाहिए। ध्यान रखें कि सोते वक्त उनका सिर दक्षिण दिशा में हो। यदि दक्षिण में सिर रखना संभव न हो तो पूर्व दिशा में भी सिर रखकर सोना उपयुक्त है।

child study प्रतीकात्मक

* स्टडी टेबल को इस प्रकार व्यवस्थित करें कि पढ़ते समय बच्चे का मुंह उत्तर, पूर्व अथवा उत्तर-पूर्व दिशा की ओर रहे। पूर्व दिशा को सबसे शुभ दिशा माना जाता है क्योंकि यह बच्चों को ध्यान केन्द्रित करने में सहायक होता है।

* स्टडी टेबल को दीवार से बिल्कुल सटाकर न रखें। दीवार एवं टेबल के बीच कम से कम 3 फीट की दूरी आवश्यक है। स्टडी टेबल रेगुलर शेप का अर्थात् आयताकार अथवा वर्गाकार ही होना चाहिए। गोल, अंडाकार अथवा कोई अन्य आकार का स्टडी टेबल न रखें।

यह पढ़ें...चाहते हैं आपका बच्चा ना हो बीमार तो माता-पिता उनके भोजन पर दें पूरा ध्यान

child study प्रतीकात्मक

* स्टडी एरिया एवं स्टडी टेबल स्टडी के लिए बच्चों के कमरों में उत्तर-पूर्व का कोना यथेष्ट है। स्टडी एरिया बिल्कुल साफ-सुथरा एवं कबाड़ मुक्त होना चाहिए। इससे बच्चों की पढ़ाई में रूचि बढ़ती है तथा उनका संकेन्द्रण भी बढ़ता है। साफ-सुथरा एवं कबाड़ मुक्त स्टडी एरिया होने से बच्चों के दिमाग में नये-नये विचारों का उदय होता है तथा उनकी रचनात्मक गतिविधियां बढ़ती हैं।

child study प्रतीकात्मक

स्टडी टेबल के ऊपर ऐसा ग्लास न रखें जो बच्चे का प्रतिबिंब बनाए। स्टडी टेबल का साइज न अधिक बड़ा और न ही अधिक छोटा होना चाहिए। यदि स्टडी टेबल पूर्वाभिमुख है तो लाइट अथवा लैंप दक्षिण-पूर्व दिशा की ओर रखें और यदि स्टडी टेबल उत्तराभिमुख है तो उत्तर-पश्चिम में लाइट अथवा लैंप रखना उपयुक्त है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story