×

किचेन में रखा चकला-बेलन बना सकता है धनवान, इस दिन खरीदने से बचें आप

हर घर के रसोई चकला-बेलन होता है। इसका इस्तेमाल तो सबको पता है कि चकला-बेलन रोटी बनाने के लिए कितना उपयोगी हैं यह तो सभी जानते हैं। लेकिन क्या  यह जानते है कि यही चकला-बेलन जीवन की सुख-समृद्धि में भी बड़ा महत्व रखते हैं। वास्तु में चकला-बेलन से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जिनका ध्यान रखा जाए तो ये

suman
Published on: 17 Jun 2020 2:08 AM GMT
किचेन में रखा चकला-बेलन बना सकता है धनवान, इस दिन खरीदने से बचें आप
X

लखनऊ : हर घर के रसोई चकला-बेलन होता है। इसका इस्तेमाल तो सबको पता है कि चकला-बेलन रोटी बनाने के लिए कितना उपयोगी हैं यह तो सभी जानते हैं। लेकिन क्या यह जानते है कि यही चकला-बेलन जीवन की सुख-समृद्धि में भी बड़ा महत्व रखते हैं। वास्तु में चकला-बेलन से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जिनका ध्यान रखा जाए तो ये धन संपन्‍नता का योग बना सकती है। तो जानते हैं किस तरह चकला-बेलन जीवन में सुख-समृद्धि लाता हैं।

यह पढ़ें...अभी से हो जाइए सतर्क, कुछ दिन बाद लगेगा सूर्य ग्रहण, भूलकर भी न करें ये सारे काम

इस दिन खरीदें

*चकला-बेलन खरीदते समय भी शुभ मुहूर्त का जरूर ध्यान रखना चाहिए। अगर लकड़ी का चकला खरीदने जा रहे हैं तो इसे पंचाक, मंगलवार और शनिवार के दिन बिल्कुल भी न खरीदें। वहीं बुधवार का दिन लकड़ी या पत्‍थर का चकला-बेलन खरीदने के लिए अत्‍यंत ही शुभ होता है। इस दिन इसकी खरीदारी करने से घर में सुख-समृद्धि आती है।

भूले से भी न लें

*वास्‍तु विज्ञान के अनुसार,कोशिश करें कि चकला-बेलन से रोटी बनाते समय आवाज न आती हो। लेकिन ऐसा हो तो पहले देख लें कि बेलने में आवाज आ रही है या फिर चकला-बेलन में प्रॉब्‍लम है। अगर दोष चकला बेलन में हैं तो उसे बिना देर किए हुए तुरंत ही बदल दें। मान्‍यता है कि आवाज करने वाले चकले-बेलन से घर में अशांति बढ़ती है और धन हानि होती है।

यह पढ़ें...राशिफल 17 जून: तुला राशि के साथ होगा चमत्कार, जानें कन्या समेत बाकी का हाल

इसका रखें ख्‍याल

*रात में सोने से पहले चकला-बेलन अच्छी तरह से धोकर रखना चाहिए। अक्‍सर कुछ लोग एक या दो दिन छोड़कर इसे साफ करते हैं। ध्‍यान रखें ऐसा कभी नहीं करना चाहिए। अन्‍यथा परिवार के लोगों की सेहत पर इसका असर पड़ता है। अधिक से अधिक धन बीमारियों पर खर्च होता है। साथ ही साथ यह घर में वास्तुदोष भी पैदा करता हैं।

न करें ऐसी गलती

*कभी चकला-बेलन हमेशा सुखाकर ही रखना चाहिए। साथ ही कभी भी चकले को उलटा करके नहीं रखना चाहिए। अन्‍यथा यह घर में वास्‍तु दोष बढ़ाता है। इसके अलावा कभी भी इसे बर्तनों के बीच में या फिर आटे-चावल रखने वाले डिब्‍बों या ड्रमों के ऊपर भी न रखें। इससे धन हानि होती है। साथ ही परिवार में मतभेद भी बढ़ते हैं।

suman

suman

Next Story