×

पाक शास्त्र में भी जरूरी है ज्योतिष, मसालों से बढ़ाएं खुशियां, अशुभ को करें शुभ

मेथी मंगल ग्रह से संबंधित होती है। मंगल के शुभ प्रभाव से व्यक्ति किसी के आगे नहीं झुकता और अपनी बात को सही सिद्ध करता है। परिवार में सुख-शांति बनी रहती है

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 11 Dec 2020 2:57 AM GMT
पाक शास्त्र में भी जरूरी है ज्योतिष, मसालों से बढ़ाएं खुशियां, अशुभ को करें शुभ
X
जिंदगी को खुशनुमा बना सकते हैं रसोई के मसाले, जानें इनका ज्योतिषीय महत्व

लखनऊ : भोजन का स्वाद बदलने वाले ये मसाले जीवन किस्मत भी बदल सकते हैं। मसाले अपना ज्योतिषीय प्रभाव भी रखते हैं और इनका संबंध ग्रह-नक्षत्रों से भी होता हैं जो जीवन को प्रभावित कर सकते है। किस तरह कौन सा मसाला आपके जीवन में कहां प्रभाव डालता है। रसोई को अपने मसालों के लिए जाना जाता हैं जिनका विशेष फ्लेवर सभी को आकर्षित करता हैं। जानते हैं इसके बारे में।

बुध से संबंधित धनिया

धनिया ग्रहों के राजकुमार बुध से संबंधित होता है। धनिया के उपाय करने से कुंडली में बुध की स्थिति मजबूत होती है और घर में बरकत का रास्ता खुलता है। बुध की मजबूत स्थिति से व्यक्ति बौद्धिक रूप से धनी और कुशल वक्ता बनाता है। साथ ही धन के मामले में भी बुध का साथ मिलता है। वहीं इसके अशुभ प्रभाव से जीवन में दरिद्रता आती है और कारोबार में हानि का सामना करना पड़ता है। साथ ही मानसिक रूप से परेशानी आती है।

बुध से संबंधित काली मिर्च

काली मिर्च शनि ग्रह से संबंधित होती हैं और इसके सेवन से कुंडली में शनि की स्थिति मजबूत होती है। अगर शनि अशुभ प्रभाव दे रहा है तो काली मिर्च के उपाय करने चाहिए। शनि ग्रह व्यक्ति को धैर्यवान और साहसी बनाता है। साथ ही जीवन में स्थिरता बनी रहती है और कार्यक्षेत्र में सफलता मिलती है। वहीं शनि जब अशुभ प्रभाव देता है तो जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है और व्यक्ति की जिंदगी कारावास जैसी हो जाती है।

masaale

सूर्य से नमक का संबंध

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए नमक बहुत महत्वपूर्ण है। नमक का संबंध सूर्य से माना जाता है। नमक आप जल में मिलाकर सूर्य को देते हैं तो यह आपको कर्ज से मुक्ति का रास्ता निकालता है तो वहीं इसका सेवन कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत करता है और उसके अशुभ प्रभाव को दूर करने का काम करता है।

यह पढ़ें..शुक्र का गोचर: इन 6 राशि वालों की चमकेगी किस्मत, होंगे मालामाल

राहु-केतु के लिए जीरा

जीरा राहु-केतु का प्रतिनिधित्व करते हैं। जीरा का निरंतर सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। राहु-केतु के शुभ फल की प्राप्ति के लिए मंगलवार के दिन दही में जीरा डालकर प्रयोग करें तो जीवन में सुख-शांति के साथ समृद्धि भी प्राप्त होती है। साथ ही भाग्य भी साथ देता है।

मंगल ग्रह से संबंधित लाल मिर्च

लाल मिर्च नवग्रहों के सेनापित मंगल ग्रह से संबंधित है। जिनकी कुंडली में मंगल की स्थिति सही नहीं है तो उनको लाल मिर्च का दान करना चाहिए। मंगल जातक को साहसी बनाता है और इसके शुभ प्रभाव से शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है। इसका प्रभाव पारिवारिक जीवन पर भी पड़ता है। वहीं कुंडली में अगर मंगल सही नहीं है तो त्वचा संबंधित कई रोग हो सकते हैं। लाल मिर्च कुंडली में मंगल की स्थिति को मजबूत करता है।

masale

यह पढ़ें...अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस 2020ः सबसे ऊंची चोटियां, खूबसूरती के साथ देती है चुनौतियां

केतु ग्रह से आमचूर

पिसा हुआ आमचूर का संबंध केतु ग्रह से है। केतु केवल अशुभ प्रभाव नहीं देता बल्कि शुभ प्रभावों के लिए केतु को जाना जाता है। कुंडली में अगर केतु शुभ स्थान पर हो तो वह रंक को राजा बना देता है और हर क्षेत्र में सफलता देता है और समस्याओं से मुक्ति दिलाता है। वहीं अशुभ केतु का प्रभाव जीवन में कई समस्याएं लाता है। हर कार्य में बाधा आती है और कालसर्प दोष निर्माण करता है। केतु के अशुभ प्रभाव से मुक्ति के लिए आमचूर का प्रयोग काफी लाभदायक सिद्ध होता है।

राहु का गर्म मसाला

पिसा हुआ गर्म मसाला राहु का प्रतिनिधित्व करता है। गर्म मसाला जिस तरह खाने का स्वाद बढ़ाता है, उसी तरह कुंडली में राहु का शुभ प्रभाव जीवन में हर खुशी देता है। वह साहस प्रदान करता है और धन मार्ग प्रशस्त करता है। जिस तरह ज्यादा गर्म मसाला खाने को खराब कर देता है, उसी तरह अशुभ राहु के प्रभाव से कोई न कोई बाधा आती रहती है। साथ ही असफलताओं का सामना करना पड़ता है। राहु के शुभ प्रभाव के लिए गर्म मसाला का उपाय जीवन में समृद्धि लाता है।

यह पढ़ें...11 दिसंबर राशिफल:इन 6 राशियों पर मां लक्ष्मी होगी मेहरबान, जानें कैसा रहेगा शुक्रवार

masaale

मंगल ग्रह से संबंधित मेथी

मेथी मंगल ग्रह से संबंधित होती है। मंगल के शुभ प्रभाव से व्यक्ति किसी के आगे नहीं झुकता और अपनी बात को सही सिद्ध करता है। परिवार में सुख-शांति बनी रहती है और सभी सदस्यों के साथ संबंध मुधर रहते हैं। साथ ही जिस क्षेत्र में अपना योगदान करता है, वहां सफलता मिलती है। कुंडली में मंगल की अशुभ स्थिति से जमीन, परिवार, कर्ज जैसी आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है। साथ ही स्वास्थ्य के मामले में कोई न कोई परेशानी बनी रहती है।

बृहस्पति ग्रह से संबंधित हल्दी

हल्दी कई मायनों में गुणकारी होती है। हल्दी बृहस्पति ग्रह से संबंधित होती है और इसके सेवन से कुंडली में बृहस्पति की स्थिति मजबूत होती है। हल्दी का संबंध बृहस्पति ग्रह से है इसलिए इसके सेवन से व्यक्ति भाग्यशाली होता है और कई क्षेत्रों में लाभ प्राप्त करता है। हल्दी के उपाय करने से बृहस्पति ग्रह कुंडली में मजबूत होते हैं। वहीं कुंडली में अगर बृहस्पति ग्रह की स्थिति सही नहीं है तो जीवन में कई असफलताओं का सामना करना पड़ता है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story