×

खतरों से भरा है इस दिशा में सोना, रहने से लेकर भोजन तक रखें वास्तु का ख्याल

वास्तु का हमारे जीवन में बहुत महत्व है। वास्तु का सही पालन करके हम अपने जीवन में सुख-शांति ला सकते हैं। वास्तु के अनुसार सही दिशा में सोना हमारे लिए बहुत जरूरी है क्योंकि गलत दिशा में सोने पर कई बीमारियों से ग्रसित हो सकते हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 16 Aug 2020 2:35 PM GMT
खतरों से भरा है इस दिशा में सोना, रहने से लेकर भोजन तक रखें वास्तु का ख्याल
X
वास्तु टिप्स

लखनऊ: वास्तु का हमारे जीवन में बहुत महत्व है। वास्तु का सही पालन करके हम अपने जीवन में सुख-शांति ला सकते हैं। वास्तु के अनुसार सही दिशा में सोना हमारे लिए बहुत जरूरी है क्योंकि गलत दिशा में सोने पर कई बीमारियों से ग्रसित हो सकते हैं। थकान भरे जीवन में एक अच्छी और टेंशन मुक्त नींद की जरूरत हर किसी को है।

ऐसे में सही दिशा में सोने से आपको अच्छी नींद के साथ-साथ एक सकारात्मक सोच भी आएगी और आप अगले सुबह फ्रेश रहेंगे। हर दिशा में सोने के अपने परिणाम और फायदे हैं।

यह पढ़ें...बॉलीवुड एक्टर दिलीप कुमार के परिवार में कोरोना की दस्तक, ये करीबी हुए संक्रमित

वास्तु में दिशाओं का बहुत महत्व है। घर की दक्षिण दिशा की भूमि तुलनात्मक रूप से ऊंची होना चाहिए। इस दिशा की भूमि पर भार रखने से गृहस्वामी सुखी, समृद्ध और निरोगी होता है। घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में अग्निदेव का वास होता है। इसलिए वास्तु शास्त्र में इस कोने को आग्नेय कोण कहा गया है।

दक्षिण-पूर्व दिशा में पकाया गया भोजन सेहत के लिए अच्छा होता है। जिससे उस घर में रहने वाले लोगों की उम्र बढ़ती है।

sleep vastu प्रतीकात्मक

इस दिशा में किचन

ज्योतिष के वृहत्संहिता ग्रंथ में बताया गया है कि इस दिशा में किचन होने से उस घर में रहने वाले लोग आर्थिक रूप से समृद्ध होते हैं। जानते हैं दक्षिण-पूर्व दिशा से जुड़ी खास बातें...

दक्षिण पूर्व कोने में

घर का मुख्य द्वार दक्षिण पूर्व कोने में होना चाहिए। दक्षिण-पश्चिम में मुख्य द्वार बिल्कुल नहीं होना चाहिए।

यह पढ़ें..Reliance को झटका: 20 हजार करोड़ से अधिक का नुकसान, हुआ बड़ा घाटा

sleep vastu प्रतीकात्मक

दक्षिण-पूर्व में

दम्पतियों को दक्षिण-पूर्व में बने कमरे में नहीं सोना चाहिए, इससे वाद-विवाद बढ़ते हैं।

रंग का चयन और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण

दक्षिण-पूर्व में बने कमरों को हल्के क्रीम और हरे रंग से पेंट करना चाहिए।आग्नेय कोण होने के कारण इस दिशा में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण रखने चाहिए।

दक्षिण-पूर्व दिशा में कामधेनु गाय

दक्षिण-पूर्व दिशा में कामधेनु गाय की मूर्ति रखने से धन आता है। खरगोश के जोड़े की मूर्ति रखने से भी बहुत फायदा होगा है। साथ ही चिंता कम होती है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story