2020 में मेष, वृष व मिथुन में किस राशि का प्यार चढ़ेगा परवान, जानिए वार्षिक राशिफल

साल 2020 की शुरुआत बुधवार से हो रही है। कहने का मतलब कि 1 जनवरी इस साल बुधवार के दिन पड़ता है जो भगवान गणेश का दिन है। ये हमें बुद्धि व बल देते हैं। तो आज जानते हैं कि मेष,वृष व मिथुन में किसके लिए आने वाला साल सेहत, प्यार व रोजगार के लिए बढ़िया रहेगा।

Published by suman Published: December 28, 2019 | 12:05 pm
Modified: December 30, 2019 | 11:42 am

जयपुर: साल 2020 की शुरुआत बुधवार से हो रही है। कहने का मतलब कि 1 जनवरी इस साल बुधवार के दिन पड़ता है जो भगवान गणेश का दिन है। ये हमें बुद्धि व बल देते हैं। तो जानते हैं कि मेष,वृष व मिथुन में किसके लिए आने वाला साल सेहत, प्यार व रोजगार के लिए बढ़िया रहेगा।

मेष राशि (अ,च,चे, चु, ला, ली,लू)
मेष राशि का स्वामी मंगल है।  इस राशि के लिए साल 2020 सामान्य रहेगा। लेकिन धन, रोजगार व बिजनेस के मामले में ये साल बहुत बढ़िया रहने वाला है।सेहत को लेकर थोड़ी परेशानी वाला साल है। पिता या पत्नी दोनों की सेहत इस साल इस राशि के जातक को परेशान करेगा।

यह पढें…अब पति-पत्नी के बीच तनाव नहीं, सिर्फ होगा रोमांस, जानिए कैसे?

 

पढ़ाई व रोजगार
पढ़ाई के लिए साल बहुत बढ़िया है साल के शुरूआत से लेकर अंत तक सफलता प्राप्त होने का समय मेहनत करें। रोजगार के लिए पूरा साल बढ़िया संकेत दे रहा। अगर बिजनेस की सोच रहे है तो यह साल शुरुआत के लिए बहुत अच्छा है।जनवरी में बिजनेस व नौकरी में अच्छे अवसर मिलेंगे।फरवरी व मार्च में राजयोग के चलते बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है अप्रैल पढ़ाई में सफलता के लिए बेहतर है। मई-जून, गुरु-शनि के वक्री होने से मिले जुले परिणाम मिलेंगे। सितंबर व अक्टूबर उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। नवंबर व दिसंबर मे भाग्य फिर से खुलेगा। कई रुके हुए काम बनेंगे। मेडिकल के क्षेत्र वालों के लिए अपार सफलता मिलने वाला है।

सेहत
इस साल मेष राशि के जातक के लिए सेहत को लेकर अच्छा नहीं रहने वाला है। सेहत को लेकर यह साल परेशानियां लेकर आ रहा है। साल के शुरुआत जनवरी से मार्च तक बहुत अधिक शारीरिक कष्ट रहेगा। मई के बाद सितंबर तक सेहत अच्छी रहेगी, लेकिन नवंबर से फिर शारीरिक परेशानी बनी रहेगी। अत: कुल मिलाकर सेहत के मामले में साल आपके लिए बेहतर नहीं है। ग्रहों के उतार-चढ़ाव के कारण यह स्थिति रहेगी।

संबंध
विवाह योग्य जातक का विवाह संभव है। अगर जातक प्रेम संबंध में है तो उनके लिए यह साल बढ़िया है। प्रेम के शादी का अमलीजामा इस साल पहना सकते है। इस साल जातक के भाग्य में शुक्र व चंद्र दोनों भाग्य स्थान पर है। इससे इस साल संबंधों में चढ़ाव देखने को मिलेगा। जीवनसाथी का पूरा सपोर्ट मिलेगा। साल के मध्य यानि मई के बाद रिलेशनशिप पर ध्यान देने की जरूरत है। शनि के वर्की होने से शनि का सीधा असर जातक के रिलेशन पर पड़ने वाला है। सितंबर के बाद शनि व गुरु मार्गी हो जाएंगे। इससे जातक का संबंधों मे सुधार होगा। कुछ जातक परिण संबंधों में बंधेंगे।

धन
धन के मामले में मेष राशि के लिए 2020 बढ़िया है साल के शुरुआत में जनवरी से मार्च तक आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी। जातक के भाग्य स्थान में केतु व शनि, गुरु, बुध व सूर्य का होना धन मिलने  का संकेत है। जातक को कही से अचानक धन मिलेग।  मई से लेकर अगस्त तक इस समय धन भाव के स्वामी शुक्र उच्च होकर 12वें घर में रहेंगें जो कि आपके ये धन निवेश के अवसर लेकर आएंगें। यह निवेश जातक के लिए लाभकारी रह सकता है। इस समय सुख सुविधाओं पर भी धन खर्च कर सकते हैं। सितंबर से नवंबर के मध्य तक धन खर्च होगा। साल के आखिर माह में फिर से आर्थि स्थिति मजबूत रहेगी। इस साल अच्छे पैकेज पर नौकरी के बहुत से अवसर मिलेंगे। कुल मिलाकर मेष राशि के जातक के लिए यह साथ आर्थिक समृद्धि लेकर आ रहा है।

ज्योतिषीय उपाय
मेष राशि के जातक के लिए धन, प्यार व करियर के लिए बढ़िया है, लेकिन इसके अलावा और बहुत सी परेशानिया लगी रहेगी, इसलिए इनसे बचने के लिए इस साल कुछ उपाय कर सकते हैं। जैसे हर शनिवार शनिमंदिर में दीप दान करें। व सरसों के तेल में अपना चेहरा देखकर उसे मंदिर में दान करें।

यह पढें… खरमास में हो मौत तो मिलता है नरक, जानिए इस मास से जुड़ी और भी बातें

 

वृष राशि(इ,उ,ए,वो,वा,वे,ओ)
वृष राशि का स्वामी शुक्र है। इस राशि के जातक के लिए नया साल सफलता व उपलब्धियों वाला रहेगा। इस साल  शुरुआत मे शुक्र जातक के भाग्य स्थान में विराजमान है जो बिजनेस व विवाह या ये कहे कि  संबंधों के लिए बहुत बढ़िया है। शनि भाग्य के कारक 12वें स्थान में रहेंगे ,इससे कुछ समय से जातक के बनते-बनते काम बिगड जा रहे है।

पढ़ाई व रोजगार
साल की शुरुआत मे पढ़ाई के बोझ से दबे रहेंगे। बहुत एकाग्र होकर पढ़ाई करने से ही सफलता मिलेगी। करियर के लिए शुरुआत मध्यम फलदायी है।जनवरी से मार्च के बीच में शुरुआत में करियर व बिजनेस में उतार-चढ़ाव रहेगा।, लेकिन फरवरी आखिर व मार्च में बिजनेस व नौकरी की गाड़ी पटरी पर चलेगी। शनि मकर राशि में रहेंगे। इससे धन व भाग्य बढ़ने वाला है। अप्रैल से सितंबर से  करियर ,बिजनेस व पढ़ाई के लिए बेहतर है। सफलता की ऊंचाई छुएंगे। चिकित्सा, तकनीकी, कम्यूनिकेशन के क्षेत्र मे सफलता अर्जित करेंगे। इसी तरह अक्टूबर से दिसंबर तक करियर के लिए नई ऊंचाई छुएंगे। समाज में प्रसिद्धी बढ़ेगी। सम्मान मिलेगा। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। साथ वाहन या जमीन की खरीद कर सकते हैं।

 सेहत
इस साल सेहत के मामले में शुरुआत मे परेशानी कम रहेगी। जनवरी से मार्च तक शारीरिक ऊर्जा चुस्त-दुरूस्त रहेगी। गुरु का अष्टम भाव मे गोचर शारीरिक पीड़ा देने वाला है।अप्रैल से जून तक सेहत अच्छी रहेगी। सर्दी-जुकाम  जैसी छोटी-मोटी बीमारी से परेशान रहेंगे। जुलाई से सितंबर तक सेहत अच्छी रहेगी। नौकरी व बिजनेस में व्यस्त होने के बाद भी खानपान व फिटनेस पर ध्यान देंगे। मदिरा पान या किसी तरह के नशीले पदार्थ का इस्तेमाल न करें। अक्टूबर से दिसंबर तक सेहत ठीक रहेगा, लेकिन जातक के माता-पिता या जीवनसाथी की सेहत खराब होगी इससे परेशानी बढ़ेगी।

 

यह पढें…28 DEC: इन राशियों का प्यार चढ़ेगा परवान, क्या रहेगा आपका हाल, पढ़ें राशिफल

धन
जनवरी से  जून  तक आर्थिक लाभ मिलेगा। लेकिन इसके लिए जातक को कठिन परिश्रम भी करना पड़ेगा। इस दौरान गुरु के कारण धन लाभ होगा, लेकिन राहु की उपस्थिति से जातक को विवाद से भी सामना होगा। कानूनी पचड़ें भी फंसने का डर है। शुरूआत में धन की स्थिति मजबूत होगी। आगे भी जून तक मंगल की वजह से धन के स्त्रोत बनेंगे। लेकिन राहू परेशान करता रहेगा। जुलाई के बाद भी धन के कई स्त्रोत बनेंगे। जैसे बिजनेस की भी स्थिति मजबूत रहेगी। निवेश भी भविष्य मे लाभ देने वाला है। नौकरी भी प्रमोशन व धन लाभ होंगे। साल के आखिरी में नवंबर व दिसंबर में आर्थिक रुप से सक्षम व समृद्ध बनेंगे। साल 2020 जातक को नाम व पैसा देगा।

  संबंध
प्रेम के मामले समय जातक के अनुकूल है। शुक्र जातक के भाग्य स्थान में है इससे रोमांटिक जीवन मस्त रहेगा। प्रेम के सागर में पार्टनर के साथ गोते लगाएंगे।शादीशुदा जातक के लिए भी साल बेहतर हैं।जून के अंत में गुरू परिवर्तन करेंगे इससे संबंधों पर भी असर पड़ेगा उस समय समझदारी से काम लें। संबंधों में विश्वसनीयता बनी रहेगी। साथ ही जातक रिश्तों को लेकर सजग रहेंगे। जुलाई से दिसबंर तक जातक के संबंध चाहे लव पार्टनर से हो या फिर जीवनसाथी या परिवार के किसी सदस्य के साथ हो अच्छा रहेगा। इस दौरान जातक संबंधों को लेकर प्रसन्नता रहेगी। संतान पक्ष से खुशखबरी मिलेगी।

ज्योतिषीय उपाय
करियर व धन के मामले में साल बेहतरीन है। लेकिन सेहत को लेकर थोड़ा परेशानी रहेगी। इसलिए इस साल इस बचने के लिए कुछ धार्मिक उपाय भी करें। जैसे अगर इस राशि के जातक इस साल हर शुक्रवार को कुंवारी कन्या जो 11 साल से कम की है उसे खीर या बताशा देकर दान करते है तो उन्हें कुछ राहत मिलेगी।

 

मिथुन राशि(क,का,की,ड़,घ,छे,को, को)
वायु तत्व प्रधान मिथुन राशि का स्वामी बुध है। मिथुन राशि के जातक के लिए साल 2020 भी बहुत सी संभावनाएं लेकर आ रहा है। साल की शुरुआत में जातक को धन के लिए ज्यादा मेहनत करनी होगी। साथ ही इस समय का किया गया निवेश भविष्य अच्छे परिणाम देने वाला है। फरवरी के आखिरी से मार्च  और मई में छोटी मोटी परेशानियां रहेगी। इस साल समाज में सम्मान मिलेगा साथ ही कई बंद योजना फिर से धरातल पर आएंगे।

पढ़ाई व रोजगार
पढ़ाई में मेहनत करें, परिश्रम का ही परिणाम मिलेगा। नौकरी में अधिकारियों व संबंधित कर्मचारियों को साथ लेकर कोई बड़ा निर्णय ले तो परिणाम अच्छा रहेगा। साल 2020 के जातक को अपने करियर व बिजनेस में सफलता की संभावनाएं बनाने वाला है। इस साल विज्ञान, कला, साहित्य, संगीत, चिकित्सा, कम्प्यूटर, तकनीक, राजनैतिक में करियर बनाने के लिए यह साल बेहतरीन है। जुलाई से दिसंबर तक करियर व पढ़ाई के लिए बेहतरीन है। योग्यता को परखने व समझने के लिए बेहतरीन साल है। लेकिन थोड़ी बहुत समस्या इस साल जातक को  राहू व शनि के गोचर से होने वाली है। नौकरी , बिजनेस व पढ़ाई में जातक को साफ-साफ ध्यान रखना होगा कि परिश्रम के बिना कुछ नहीं मिलने वाला है।

 सेहत
इस साल जातक को सेहत को लेकर थोड़ा बहुत सचेत रहने की जरूरत है। जीवनसाथी व संतान को लेकर सतर्क रहे। इनकी सेहत खराब हो सकती है। साल 2020 में अप्रैल से जुलाई में सेहत पर खासतौर पर ध्यान देने की जरूरत है। बासी  तला-भुना खाने से बचें। किडनी , कैंसर या फिर रोजमर्रा की बीमारी से परेशान रहेगे। लेकिन नवंबर के बाद जातक का स्वास्थ ठीक हो जाएगा। लेकिन इस दौरान जातक को उनके परिवार के सदस्यों की सेहत से परेशानी होगी।

धन
इस साल जातक की राशि से सप्तम भाव में स्वामी बुध के साथ सूर्य, गुरु, शनि व केतु के होने से आर्थिक स्थिति में मिले जुले परिणाम देखने को मिलेंगे। चंद्रमा का भाग्य स्थान में होना आर्थिक लाभ के योग भी बना रहा है। छठे स्थान के मंगल भी लाभ देगा।  जातक की सितंबर तक राहू बने रहेंगें इससे कुछ मामलों में बचने की आवश्यकता है। इस साल जातक को पैतृक संपत्ति से भी लाभ मिलेगा।  सिंतबर के बाद नवंबर तक आर्थिक समस्या बनी रहेगी। खुद की सेहत के साथ परिवार व बच्चों की सेहत पर भी खर्च करेंगे। ध्यान रखें। इस साल लॉटरी शेयर  व निवेश से दूर रहें। कुल मिलाकर साल मिश्रीत परिणाम देने वाला है।

संबंध
जनवरी से मई तक प्रेम संबंध के लिए बढ़िया समय है। इस दौरान इजहार करें ना नहीं होगा। साथ ही इस समय संबंधों में मधुरता बरकरार रहेगी। अक्टूबर से नवंबर तक संबंधों को लेकर सचेत रहे। संबंधों मे कड़वाहट हो सकती है। इसके बाद फिर से संबंध पटरी पर आएंगे। जिन जातकों का विवाह नहीं हुआ है उनकी इस साल शादी हो सकती है। पारिवारिक जीवन के लिए साल बढ़िया है। माता-पिता का ख्याल रखें व सम्मान दें। भाई के साथ विवाद हो सकते हैं। जिन जातकों की संतान है उन्हें संतान से मान सम्मान मिलेगा। उनकी संतान को उपलब्धियां मिलने वाली है।

ज्योतिषीय उपाय
अगर जातक इस साल धार्मिक स्थल की साफ-सफाई करते हैं, साथ ही गुरुवार व शनिवार को पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाते है तो उसे लाभ होगा।

नोट: आने वाला कल  जानेंगे कर्क, सिंह व कन्या का कैसा रहेगा साल 2020