किस्मत में लव मैरिज है या अरेंज, बताएगा आपका मूलांक, ऐसे जानिए

मनुष्य के जीवन में करियर की सफलता के साथ अच्छी शादीशुदा जिंदगी भी जरूरी है। लेकिन आज के परिवेश में लोग करियर फैमिली को तो महत्व देते हैं, लेकिन शादी को नहीं। कुछ लोग शादी करना भी चाहते है तो लव मैरिज करना चाहते हैं। लेकिन साथी की तलाश करते करते उम्र निकल जाती है।

Published by suman Published: May 26, 2020 | 9:02 am

जयपुर:  मनुष्य के जीवन में करियर की सफलता के साथ अच्छी शादीशुदा जिंदगी भी जरूरी है। लेकिन आज के परिवेश में लोग करियर फैमिली को तो महत्व देते हैं, लेकिन शादी को नहीं। कुछ लोग शादी करना भी चाहते है तो लव मैरिज करना चाहते हैं। लेकिन साथी की तलाश करते करते उम्र निकल जाती है।तो जानते हैं कि आपकी किस्मत में लव मैरिज है या नहीं। वैसे हाथों की रेखाओं की मदद से व्यक्ति के बारे में बहुत कुछ जाना जा सकता हैं। मूलांक  जन्मदिन की तारीख के सभी अंकों का योग होता हैं।

अंक 1अंकज्‍योतिष के मुताबिक मूलांक 1 वाले प्‍यार तो करते हैं लेकिन इन्‍हें एकतरफा प्‍यार होता है। ये काफी संकोची स्‍वभाव के होते हैं इसलिए अपने प्‍यार का इजहार नहीं कर पाते और इनके दिल की बात दिल में ही रह जाती है। यही वजह है कि इनकी लव मैरिज की संभावना कम रहती है।

 

यह पढ़ें… आने लगे मन में ये भाव, तो समझ लीजिए मृत्यु के करीब हैं आप

अंक2 अंकज्‍योतिष के अनुसार मूलांक 2 वाले चंद्रमा का प्रतीक माने जाते हैं। ये जब किसी को चाहते हैं तो ये जिंदगी के बाकी फैसलों की ही तरह प्‍यार का फैसला भी बहुत सोच-समझकर करते हैं। लेकिन जब प्‍यार करते हैं तो उसे पूरा करने की हर संभव कोशिश भी करते हैं। अमूमन इनका लव सफल होता है और लव मैरिज करते हैं।

अंक 3अंकज्‍योतिष के मुताबिक मूलांक तीन वाले प्रेम संबंधों को लेकर काफी सजग होते हैं। ये जिससे भी प्रेम करते हैं शादी भी उसी से करते हैं। इनका प्रतीक गुरु होता और इनकी शादी भी आमतौर पर इनकी ही मर्जी होती है।

अंक 4अंकज्‍योतिष के अनुसार मूलांक 4 वाले राहु का प्रतीक होते हैं। प्‍यार के मामले में ये थोड़ा रसिक मिजाज के माने जाते हैं। इन्‍हें एक से अधिक बार भी प्‍यार हो जाता है। लेकिन जिन्‍हें लेकर ये सीरियस होते हैं शादी भी उन्‍हीं से करते हैं। यानी कि इनकी लव मैरिज की चांसेज ज्‍यादा होते हैं।

अंक 5अंकज्‍योतिष के मुताबिक मूलांक 5 वाले बुध का प्रतीक माने जाते हैं। ये अपने रिश्‍तों को लेकर जरा सी भी लापरवाही नहीं बरतते। इनके लिए परिवार की खुशी सबसे ऊपर होती है। ये अगर किसी से प्‍यार कर भी लें तो भी परिवार की रजामंदी के बिना शादी नहीं करते। इस अंक वाले ज्‍यादातर अरेंज मैरिज ही करते हैं।

 

यह पढ़ें…जानिए पत्नी के अंगों से जुड़े राज, पति के जीवन पर पड़ता है शुभ-अशुभ प्रभाव

अंक 6अंकज्‍योतिष के अनुसार मूलांक 6 वालों को प्‍यार तो हो जाता हैा। लेकिन कई बार ये अपने लिए सही पार्टनर नहीं चुन पाते। इसके चलते इनकी लव मैरिज में कई बार टेंशन ही टेंशन लगी रहती है। कई बार यह भी देखा गया है कि इन्‍हें एक से अधिक लोगों से प्रेम हो जाता है।

अंक 7अंकज्‍योतिष के मुताबिक मूलांक 7 वाले काफी संकोची स्‍वभाव के होते हैं। इसलिए इन्‍हें प्‍यार हो भी जाए तो ये इजहार नहीं कर पाते। इनके बारे में कहा जाता है कि ये चाहे लव मैरिज करें या अरेंज। अपने पार्टनर से बेइंतहा प्‍यार करते हैं।

अंक 8अंकज्‍योतिष के अनुसार मूलांक 8 वाले प्रेम के मामले में अमूमन बैकफुट पर ही रहते हैं। इन्‍हें प्‍यार हो भी जाए तो भी अपने दिल की बात नहीं कहते। इन्‍हें हर पल ये बात सताती है कि लव मैरिज करना सही होगा या नहीं। लेकिन अगर अपने प्‍यार को जाहिर कर देते हैं तो फिर शादी भी उन्‍हीं से करते हैं। इस अंक वाले ज्‍यादातर अरेंज मैरिज ही करते हैं।

अंक 9अंकज्‍योतिष के मुताबिक मूलांक 9 वाले काफी अलग किस्‍म के होते हैं। इन्‍हें प्रेम में पड़ना बिल्‍कुल भी नहीं भाता। ये प्‍यार को समय की बर्बादी मानते हैं। यही वजह है कि इस अंकवाले अधिकतर अरेंज मैरिज को ही वरीयता देते हैं।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App