×

Kundali Mein Raj Yog: कैसे जानें की आपकी कुंडली में है राज योग, क्यों नहीं मिल रहा इसका फल

Kundali Mein Raj Yog: आइये जानते हैं कि कैसे पता चलेगा कि आपकी कुंडली में राज योग है या नहीं और कैसे आप इसे अपने जीवन में पा सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 16 May 2023 8:41 AM GMT
Kundali Mein Raj Yog: कैसे जानें की आपकी कुंडली में है राज योग, क्यों नहीं मिल रहा इसका फल
X
Kundali Mein Raj Yog (Image Credit-Social Media)

Kundali Mein Raj Yog: राज योग का नाम सुनते ही हर किसी के चेहरे पर मुस्कान आ जाती है क्योंकि जैसा कि नाम से ही जाहिर है राज योग व्यक्ति को बड़ी सफलता प्रदान करता है लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि हमारी कुंडली में कई तरह के राज योग होने के बावजूद हम इसकी पूरी क्षमता और लाभ प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो पाते हैं। आइये जानते हैं कि कैसे पता चलेगा कि आपकी कुंडली में राज योग है या नहीं और कैसे आप इसे अपने जीवन में पा सकते हैं।

कैसे मिलेगा राज योग (Kiase Milega Raj Yog)

कुछ लोगों की कुंडली में राज योग होने के बावजूद भी उन्हें वो सुख और समृद्धि नहीं मिल पाती है। साथ ही उन्हें लगने लगता है कि इतने सारे राज योग होने के बावजूद हमारे जीवन में परेशानियां आ रही हैं। इसके अलावा कई बार हमें पता ही नहीं चलता कि हमारी कुंडली में कोई राजयोग है भी या नहीं। इन्हीं सब समस्याओं के समाधान के लिए आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपनी कुंडली से जान सकते हैं कि वहां कोई राजयोग है या नहीं।

ज्योतिष में राज योग

वैदिक ज्योतिष के क्षेत्र में राज योग को बहुत अधिक महत्व दिया जाता है क्योंकि ये किसी भी व्यक्ति को रग-रग से लेकर धन-दौलत तक जीवन यापन करने की क्षमता देता है और इन राज योगों के प्रभाव से व्यक्ति जीवन में सकारात्मक रूप से आगे बढ़ता है और समृद्धि के शिखर तक पहुंचता है। । ज्योतिष शास्त्र के अंतर्गत जब किसी व्यक्ति की जन्म कुण्डली तैयार की जाती है तो उसमें उपस्थित ग्रह और भाव विभिन्न प्रकार की स्थितियों की जानकारी प्रदान करते हैं। उन ग्रहों और भावों की युति के कारण कुण्डली में कुछ विशेष प्रकार के योग बनते हैं जिनमें से कुछ योग बहुत कष्टदायक होते हैं और कुछ योग जीवन में बहुत अच्छे होते हैं और व्यक्ति को जीवन में उत्तरोत्तर उन्नति के पथ पर अग्रसर करते हैं। . ऐसे सभी योग, जो हमारी कुंडली में मौजूद होते हैं और हमें जीवन में अच्छी सफलता, सुख, समृद्धि और उन्नति प्रदान करते हैं, ज्योतिष में राज योग कहलाते हैं। जिस व्यक्ति की कुंडली में जितने अधिक राज योग होते हैं, उसकी उतनी ही अधिक उन्नति होती है।

अक्सर हमारे मन में ये सवाल उठता है कि हमारी कुंडली में कोई राज योग है या नहीं। कैसे जाने की हमारी कुंडली में कोई राज योग बन रहा है ? लेकिन अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपकी मदद करने के लिए यहां हैं। यूं तो ज्योतिष शास्त्र में कई प्रकार के राजयोगों के बारे में बताया गया है, लेकिन आज हम आपको कुछ मुख्य राजयोगों के बारे में बताने जा रहे हैं। महत्वपूर्ण राज योग, जिन्हें आप अपनी कुंडली देखकर पहचान सकते हैं। आपकी कुंडली में ये मौजूद है या नहीं, आइये ये भी जान लेते हैं।

कुंडली में बनने वाले राज योगों का प्रभाव

कुंडली में राज योग कैसे बनता है, ये जानने से पहले ये जानना भी जरूरी है कि कुंडली में राज योग का क्या प्रभाव होता है और राज योग कब फल देता है। ये एक सामान्य बात है कि कोई भी राज योग व्यक्ति को बहुत अच्छी स्थिति प्रदान करता है और व्यक्ति के जीवन में तरक्की आती है, लेकिन कई लोग ये भी कहते पाए जाते हैं कि हमारी कुंडली में इतने सारे राज योग मौजूद थे, फिर भी हमें अच्छा फल नहीं मिलता है। आखिर इसकी वजह क्या हो सकती है? तो यहां हम बताना चाहेंगे कि जो ग्रह आपकी कुंडली में राज योग बनाते हैं, उन ग्रहों की महादशा, अंतर्दशा या प्रत्यंतर दशा यदि आपके जीवन में सही समय पर आ जाए तो आपको इससे संबंधित अच्छे परिणाम मिल सकते हैं।

इसके अलावा जो ग्रह राज योग बना रहे हैं, उन्हें भी कुंडली में मजबूत होना चाहिए क्योंकि अगर ग्रह कमजोर होंगे तो उनकी फल देने की क्षमता भी कमजोर होगी और आप उनके भावों में भी उनका पूर्ण फल प्राप्त नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा कुंडली में कोई विशेष एवं प्रमुख दोष/दोष होने पर भी राज योग का प्रभाव कम हो जाता है इसलिए हमें अपनी कुंडली का विश्लेषण किसी अच्छे ज्योतिषी से करवाना चाहिए जो आपको समय से पहले बता सके कि कब और किस समय आपको राज योग का प्रभाव मिलना चाहिए। और उस राज योग का अधिक से अधिक फल प्राप्त करने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए। उनके द्वारा बताए गए उपायों को अपनाकर आप अपने राजयोग की शक्ति को बढ़ा सकते हैं और जीवन में अच्छी सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story