TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Mangalvar Ko Ganga Dussehra Par Upay: मंगलवार के दिन करें ये काम, संतान नौकरी, विवाह हर समस्या का होगा समाधान

Mangalvar Ko Ganga Dussehra Par Upay: मंगलवार के दिन गंगा दशहरा पड़ रहा है । इस दिन बड़ा मंगल भी है। इसलिए दिन कोई भी उपाय किये जाये तो वो प्रभावी होंगे जानते है..

Suman Mishra। Astrologer
Published on: 30 May 2023 6:55 AM GMT
Mangalvar Ko Ganga Dussehra Par Upay: मंगलवार के दिन करें ये काम, संतान नौकरी, विवाह हर समस्या का होगा समाधान
X
सांकेतिक तस्वीर,सौ. से सोशल मीडिया

Mangalvar Ko Ganga Dussehra K Din Kare Upay

मंगलवार गंगा दशहरा के दिन करें ये उपाय

मां गंगा पतित पावनी है। गंगा स्नान से हर पाप धूलते है। जन्मदिवस के रुप में गंगा दशहराज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि 30 मई को मनाया जाएगा। पौराणिक और धार्मिक दृष्टि से बहुत ये खास दिन होता है। इस बार गंगा दशहरा के दिन हस्त नक्षत्र लग रहा है। कहा जा रहा है कि इस बार गंगा दशहरा पर रवि योग में किया गया काम फलित होगा।इस दिन उपवास रखने से दोगुना पुण्य मिलेगा। इस दिन श्रद्धालु मां गंगा की पूजा के साथ ही हनुमान जी का भी पाठ करेंगे। इस दिन पूजा-पाठ करने के साथ ही दान करना बेहद शुभ माना जाता है।

जिन लोगों के जीवन मेंधन, संतान, परिवार, गरीबी और बीमारी की समस्या चल रही है। अगर वो लोग गंगा दशहरा के दिन कुछ उपाय करें तो जीवन सार्थक हो जाएगा और हर समस्या का समाधान मिलेगा। सारे उपाय धर्म ग्रंथों और पुराणों में वर्णित तथ्यों के आधार पर बताया जा रहा है...

संतान के लिए गंगा दशहरा पर करें ये काम

जो महिलाएं शादी के बहुत दिनों बाद तक संतान सुख नहीं ले पाती है। अगर वो इस दिन षोड्षोचार विधि से पूजा कर दीपदान करती है और साथ में गंगा स्तुति करती है उनकी संतान संबंधी इच्छा पूरी होती है। मां गंगा झोली में गुणवान पुत्र देती है।

गंगा दशहरा के दिन करें ये काम

इस दिन अगर गंगा नदी में या गंगाजल लेकर घर पर ही स्नान करें तो रोग-दोष का निवारण होता है। घर में गंगाजल छिड़कने और शिव भगवान पर चढ़ाने से महामारी, बीमारी या फिर नकारात्मकता का नाम होता है।

नौकरी व बिजनेस में मिलेगा अच्छा अवसर

जिन लोगों को नौकरी में समस्या है, प्राइवेट नौकरी में काम ज्यादा और सरकारी नौकरी नहीं लग रही है उन लोगों को गंगा दशहरा के दिन मिट्टी के घड़े में पानी भरकर ब्राह्मण को दान करने से नौकरी और बिजनेस संबंधी आर्थिक परेशानी का समाधान होता है।

सुहाग के लिए गंगा दशहरा के दिन ससुहाग सामग्री

जिन लोगों का विवाह नहीं हो रहा या जो सौभाग्य का वरदान चाहती हैं। अगर वो इस दिन 16 श्रृंगार का सामान गंगा नदी में प्रवाहित करें या किसी पवित्र धाम पर गंगा नदी के पास रख दें तो शादी जल्दी होती है और सुहाग अमर होता है।

लंबी उम्र के लिए गंगा दशहरा पर उपाय

गंगा दशहरा के दिन आम , पीपल, बरगद और बेल का पेड़ लगाते हैं तो दीर्घायु होते हैं। साथ में विद्या में बढ़ोतरी होती है। साथ में ऐसे लोगों को उम्रभर परिवार और संतान का सुख मिलता है।

भूत प्रेत से बचने के लिए गंगा दशहरा पर करें उपाय

अगर किसी को बाहरी साया या भूत प्रेत से परेशानी हो रही है तो इस दिन गंगा स्तुति के साथ रवि योग में गंगा जल पीने से भूत-प्रेत का डर नहीं रहता है।

इस बार गंगा दशहरा का दिन इन उपायों को करने के लिए अतिशुभ और फलदायी है। इस दिन गुरु वक्री होंगे और शुभ फलदायी रहेंगे इससे कोरोना का असर तो कम होगा सााथ में कई शुभ परिणाम मिलेंगे।

गंगा दशहरा पर हस्त नक्षत्र का विशेष महत्व होता है। इस अवधि के दौरान गंगा में डुबकी लगाने मात्र से कई तरह के पापों का नाश होता है।10 पापों का नाश करने से ही इसका नाम दशहरा पड़ा। इनमें 3 दैहिक, 4 वाणी से हुए पाप और 3 मानसिक पाप शामिल हैं।इन पापों में जैसे झूठ बोलना, हिंसा करना, कड़वा बोलना, परस्त्री गमन, दूसरों की निंदा करना और दूसरों के अनहित की बात करना आदि शामिल हैं।

गंगा दशहरा तिथि व शुभ मुहूर्त 2023

  • गंगा दशहरा तिथि - मई 30, 2023
  • दशमी तिथि प्रारम्भ- मई 29, 2023 को 05:36 बजे शाम
  • दशमी तिथि समाप्त- मई 30, 2023 को 02:57 बजे शाम
  • सर्वार्थसिद्धि योग - May 31 05:45 AM - May 31 06:00 AM
  • सर्वार्थसिद्धि योग - May 29 02:20 AM - May 29 05:45 AM
    सिद्धि योग 08:54 PM तक, उसके बाद व्यातीपात योग

Suman Mishra। Astrologer

Suman Mishra। Astrologer

Next Story