×

Nag Panchami Puja Vidhi: नाग पंचमी पर राशि के अनुसार इन उपायों से बनेगा काम, भूल से भी न करें गलती

Nag Panchami Puja Astro According: नाग पंचमी 21 अगस्त को है इस दिन राशि के अनुसार पूजा करने से हर इच्छा पूरी होती है जानते है कैसे....

Suman Mishra। Astrologer
Published on: 19 Aug 2023 12:06 PM GMT (Updated on: 21 Aug 2023 2:42 AM GMT)
Nag Panchami Puja Vidhi: नाग पंचमी पर राशि के अनुसार इन उपायों से बनेगा काम, भूल से भी न करें गलती
X
Nag Panchami Puja Astro According (सांकेतिक तस्वीर, सोशल मीडिया0

Nag Panchami Puja Astro According: 21 अगस्त को नागपंचमी है। ये दिन सनातन धर्म में बहुत खास होता है। सावन की पंचमी को नाग पंचमी के दिन नागों के साथ भगवान शिव ( bhagwan shiva) की पूजा की जाती है। सावन माह में अनेक व्रत एवं त्यौहार होते है और इन्ही में से एक है नाग पंचमी का त्योहार।

नाग पंचमी के दिन सभी नाग देवता की पूजा करते है उन्हें दूध अर्पित करते हैं। नाग पंचमी का त्योहार इस बार सोमवार को मनाया जाएगा। इस दिन शुभ योग में पूजा स्थान पर नाग देवता का चित्र बनाना बहुत कल्याणकारी माना जाता है। ऐसा करने से भक्तों पर भगवान शिव और माता पार्वती की कृपा बनी रहती है।

नाग पंचमी में क्या नहीं करना चाहिए?

नाग पंचमी के दिन जीवित सांप को दूध न पिलाएं. सांप के लिए दूध जहर के समान हो सकता है, इसलिए सिर्फ उनकी प्रतिमा पर ही दूध अर्पित करें।
नाग पंचमी पर नुकीली और धारदार वस्तुओं जैसे चाकू, सूई का इस्तेमाल करना अशुभ माना जाता है. इस दिन सिलाई, कढ़ाई नहीं की जाती है।इस दिन सांप को कोई कष्‍ट पहुंचाएं,बल्कि इनकी पूजा कर इनकी रक्षा करने का संकल्प लें।

नागपंचमी के दिन तवा और लोहे की कढ़ाही में भोजन न पकाएं। माना जाता है कि ऐसा करने से नाग देवता को कष्ट होता है।किसी भी नुकीली और धारदार वस्तुओं जैसे सूई, चाकू, का इस्तेमाल इस दिन अशुभ माना जाता है।

किसी भी तरह की भूमि की खुदाई करने की मनाही है। ऐसा करने सें मिट्टी या जमीन में सांपों के बिल या बांबी के टूटने का डर रहता है।नागपंचमी के दिन तांबे के लौटे से शिवलिंग या नाग देव को दूध अर्पित न करें। जल चढ़ाने के लिए तांबे और दूध के लिए पीतल के लोटे का इस्तेमाल करें।

इस दिन जीवित सांप को दूध न पिलाएं। सांप के लिए दूध जहर के समान हो सकता है, इसलिए सिर्फ उनकी प्रतिमा पर ही दूध अर्पित करें।

नाग पंचमी के दिन राशि के अनुसार पूजा

मेषः मेष राशि के जातक अपनी समस्याओं छुटकारा पाने के लिए नागपंचमी पर अनन्त नाग की पूजा करें। साथ ही रुद्राष्टाध्यायी का पाठ करें.

वृषः वृष राशि के जातक कार्यों में सफलता पाने के लिए कुलिक नाग की पूजा करें। इस दिन तांबे का टुकड़ा बहते जल में प्रवाहित करें.

मिथुनः मिथुन राशि के जातक नागपंचमी के दिन वासुकी नाग की पजा करें। इस दिन जरूरतमंदों को अन्न का दान करें।

कर्कः कर्क राशि के जातक मुश्किलों से बचने के लिए शंखपाल नाग की पूजा करें। इस दिन बहते हुए जल में शीशा प्रवाहित करें।

सिंहः सिंह राशि के जातक नागपंचमी के दिन शेषनाग की पूजा करें. इस दिन चने का प्रसाद गरीबों में बांटें।

कन्याः कन्या राशि के जातक संकट से मुक्ति के लिए महापद्दम नाग की पूजा करें. नागपंचमी के दिन हरी धनिया का दान करें।

तुलाः तुला राशि के जातक तक्षक नाग की पूजा करते हैं तो विशेष फलदायी होगा. नागपंचमी के दिन गाय को जौ खिलाएं।

वृश्चिकः वृश्चिक राशि के जातक नागपंचमी के दिन कर्कोटक नाग की पूजा करें. लड्डू का भोग लगाकर गरीबों को बांटे.

धनुः धनु राशि के जातक नागपंचमी के दिन शंखचूर्ण नाग की पूजा करें. आंटे में चीनी मिलाकर चीटिंयों को खिलाएं.

मकरः मकर राशि के जातक घर की खुशहाली के लिए इस दिन घातक नाग की पूजा करें। इस दिन काले तिल और उड़द का दान करें.

कुंभः कुंभ राशि के जातक नागपंचमी के दिन विषधर नाग की पूजा करते हैं तो उसका कई गुना फल मिलता है। इस दिन नदी के बहते जल में कोयला प्रवाहित करें।

मीनः मीन राशि के जातक शेषनाग के प्रतिमा के ऊपर दूध चढ़ाएं। इस दिन जरूरतमंदों को भोजन कराएं।

नाग पंचमी का मुहूर्त

नाग पंचमी पर प्रातः काल उठकर स्नानादि कार्यों से निवृत होने के बाद सर्वप्रथम भगवान शिव का ध्यान करें।इसके उपरांत व्रत एवं पूजा का संकल्प लेना चाहिए।अब नाग-नागिन के जोड़े की प्रतिमा को गाय के दूध से स्नान कराएं।दूध से स्नान करवाने के बाद अब जल से स्नान करवाएं।स्नान करवाने के पश्चात नाग-नागिन की प्रतिमा का गंध, पुष्प, धूप और दीपक से पूजन करें।इसके उपरांत नाग-नागिन की प्रतिमा को हल्दी, रोली, चावल और फूल भी अर्पित करें।अब घी और चीनी मिला कच्चा दूध चढ़ाएं।इसके बाद सच्चे मन से नागदेवता का ध्यान करते हुए उनकी आरती करें।सबसे अंत में नाग पंचमी की कथा पढ़ें या सुनें।

नाग पंचमी शुभ मुहूर्त

नाग पञ्चमी इस साल- सोमवार, 21 अगस्त 2023

नाग पञ्चमी पूजा मूहूर्त- सुबह 06:05 से 08:41 मिनट तक

अवधि - 02:36 मिनट्स

नाग पञ्चमी तिथि प्रारम्भ -21 अगस्त 2023 को 12:21 amबजे

नाग पञ्चमी तिथि समाप्त - 22 अगस्त, 2023 को 02:00 am बजे पर खत्म

ध्यान दें- आपको बता दें कि नागपंचमी के दिन घर पर या मंदिर में नागदेवता के प्रतिमा की पूजा करें. जीवित सांप की पूजा करने की कोशिश बिल्कुल न करें.

Suman Mishra। Astrologer

Suman Mishra। Astrologer

Next Story