×

नवरात्रि स्पेशल: मां दुर्गा का पहला भक्त, सबसे पहले की थी देवी पूजा

नवरात्रि और सितम्‍बर-अक्‍टूबर माह यानि अश्विन सबसे महत्वपूर्ण है । शास्त्रों के अनुसार आश्विन माह में मनाई जाने वाली नवरात्रि पूजा की शुरूआत भगवान राम ने की थी, जब वह रावण से युद्ध करने जा रहे थे।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 14 Oct 2020 5:29 AM GMT
नवरात्रि स्पेशल: मां दुर्गा का पहला भक्त, सबसे पहले की थी देवी पूजा
X
 क्‍या आपको पता है कि दुर्गा पूजा क्‍यूं की जाती है? सबसे पहली बार दुर्गा पूजा किसने की थी? दुर्गा पूजा किसने और कब शुरू की है।

लखनऊ: शारदीय नवरात्र देश में धूमधाम से मनाया जाता है इसमें हर इलाके की अपनी सांस्कृतिक विशेषताएं जुड़ी होती हैं। पश्चिम बंगाल से लेकर गुजरात तक देवी दुर्गा की आराधना की जाती है। इस बार 17 अक्टूबर से नवरात्रि शुरू हो रही है। ये पर्व 9 दिन तक चलता है जिसमें श्रद्धालु व्रत रखते हैं और देवी दुर्गा की आराधना करते हैं। हर पूजा की तरह मां दुर्गा की भी अपनी मान्यता है। क्‍या आपको पता है कि दुर्गा पूजा क्‍यूं की जाती है? सबसे पहली बार दुर्गा पूजा किसने की थी? दुर्गा पूजा किसने और कब शुरू की है।

भगवान राम ने इस समय की थी मां दुर्गा की पूजा

पौराणिक कथाओं के अनुसार, दुर्गा पूजा की शुरूआत भगवान राम ने की थी। वैसे तो साल में 4 नवरात्रि होती है, लेकिन चैत्र नवरात्रि और शारदीय नवरात्रि का खास महत्व है। इसे साल में दो बार मनाया जाता है। साल में चैत्र और आश्विन माह में मनाई जाती है, जिसमें चैत्र में मनाई जाने वाली नवरात्रि और सितम्‍बर-अक्‍टूबर माह यानि अश्विन सबसे महत्वपूर्ण है । शास्त्रों के अनुसार आश्विन माह में मनाई जाने वाली नवरात्रि पूजा की शुरूआत भगवान राम ने की थी, जब वह रावण से युद्ध करने जा रहे थे।

यह पढ़ें....नवरात्रि: यहां भक्त रहषु के बुलावे पर दौड़ी चली आई थीं मां, आज भी मौजूद हैं सबूत

MAA DURGA सोशल मीडिया से फोटो

बीच साल में ही किया देवी दुर्गा का आह्वान

रावण से युद्ध करने से पहले भगवान राम, मां दुर्गा का आर्शीवाद पाना चाहते थे, ताकि वह लंका पर विजय पा सकें और अपनी पत्‍नी सीता को रावण से मुक्‍त करा सकें, लेकिन इसके लिए वह और 6 महीने प्रतीक्षा नहीं कर सकते थे, इसलिए उन्‍होंने बीच साल में ही देवी दुर्गा की पूजा कर दी, इसीलिए कई क्षेत्रों में इस माह की नवरात्रि को ‘अक्‍ल बोधान’ भी कहा जाता है।

यह पढ़ें....वास्तु और कूड़ादान: जान लें ये खास बात, नहीं तो घर में मच सकता है बवाल

NAVRATRI सोशल मीडिया से फोटो

मां दुर्गा को चढ़ाने गए थे अपनी आंख

इस पूजा में भगवान राम ने देवी दुर्गा को 108 कमल फूल अर्पित किया था और 108 दीये जलाए थे। कहा जाता है कि इस पूजा के दौरान एक दानव ने उन 108 फूलों में से एक फूल को चोरी कर लिया था, तो भगवान ने पूजा पूरी करने के लिए अपनी एक आंख को चढ़ाने का संकल्प किया। लेकिन इससे पहले ही देवी दुर्गा प्रकट हो गई और उन्‍होंने भगवान राम को विजय का वरदान दिया। नवरात्रि के नवें दिन, भगवान राम ने रावण का वध कर दिया था। इस तरह आश्विन माह की नवरात्रि पूजा शुरू हुई।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story