×

हाथों की रेखाओं में बहुत कुछ, अब इससे खुलेगा वैवाहिक जीवन का राज

मनुष्य अपने वैवाहिक जीवन को लेकर काफी उत्साहित रहता है। अधिकतर लोगों की जिज्ञासा होती है कि विवाह के बाद उसका जीवन कैसा रहेगा।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 28 Dec 2020 12:21 PM GMT
हाथों की रेखाओं में बहुत कुछ, अब इससे खुलेगा वैवाहिक जीवन का राज
X
। इन महत्वपूर्ण रेखाओं में जीवन रेखा, भाग्य रेखा, हृदय रेखा, मणिबंध, सूर्य रेखा और विवाह रेखा शामिल है।

लखनऊ: मनुष्य का भूत भविष्य व वर्तमान का हस्तरेखा शास्त्र से आसानी से पता चलता है। हमारी जैसी सोच रहती है। उसी के अनुरूप हाथों की रेखाओं बदलाव होते रहते हैं। सामान्यत: हमारे हाथों की कई छोटी-छोटी रेखाएं बदलती रहती हैं, परंतु कुछ खास रेखाओं में बड़े परिवर्तन नहीं होते हैं। इन महत्वपूर्ण रेखाओं में जीवन रेखा, भाग्य रेखा, हृदय रेखा, मणिबंध, सूर्य रेखा और विवाह रेखा शामिल है। इस माध्यम से व्यक्ति के विवाह के योग और विवाह की स्थिति का पता लगा सकते हैं। मनुष्य अपने वैवाहिक जीवन को लेकर काफी उत्साहित रहता है। अधिकतर लोगों की जिज्ञासा होती है कि विवाह के बाद उसका जीवन कैसा रहेगा। जानते हैं हथेली में विवाह रेखा यानी मैरिज लाइन कहां और कैसी होती है।

यहां होती है विवाह रेखा

हाथ की छोटी उंगली यानी कनिष्ठिका के नीचे बुध पर्वत पर हथेली के बाहर की ओर से आने वाली रेखा को विवाह की रेखा कहते हैं। कुछ लोगों की हथेली में इस स्थान पर एक से अधिक रेखाएं होती हैं।

बदलता है जीवन का अर्थ

*विवाह रेखा कटी नहीं होनी चाहिए, बल्कि समान रूप से स्पष्ट होनी चाहिए। यदि रेखा कटी हो तो उसमें कहीं न कहीं कोई और चिन्ह बन जाता है जिससे जीवन का अर्थ बदल जाता है।विवाह रेखा स्पष्ट और गहराई वाली शुभ मानी जाती है।

यह पढ़ें...2021 में तबाह दुनिया: आएगा ऐसा भयानक बवंडर, जानें ये दावा सच या अफवाह

hast rekha

*स्पष्ट विवाह रेखा वाले व्यक्तियों का वैवाहिक जीवन खूबसूरत होता है। यदि टूटी हुई या अधिक रखाओं के साथ मिली विवाह रेखा होती है तो दाम्पत्य जीवन में परेशानियां लेकर आती है।

इस उम्र् में होती है शादी

*जिन लोगों के हाथ में विवाह रेखा हृदय रेखा के समीप होती है उनकी शादी 20 साल की उम्र के लगभग हो जाती है। यदि ये विवाह रेखा छोटी हो और हृदय रेखा के मध्य में हो तो 22 वर्ष के आस-पास की उम्र में विवाह होने के योग होते हैं। यदि एक से अधिक छोटी-छोटी विवाह रेखाएं हाथ में दिखाई देती हैं तो वे प्रेम संबंधों को दर्शाती हैं।

यह पढ़ें...तबाहियों का काउंट डाउन: तैयार रहे पूरी दुनिया, तो 2021 भी कुछ ऐसा ही रहेगा

शादी में धोखा

यदि किसी महिला के हाथ में विवाह रेखा के प्रारंभ में कोई द्वीप या कोई चिन्ह हो तो ऐसे व्यक्ति की शादी में धोखा होना स्वाभाविक है। किसी के हाथ की विवाह रेखा हृदय रेखा को काटते हुए नीचे की ओर होती है तो ऐसे व्यक्ति के लिए विवाह शुभ नहीं माना जाता है बल्कि खतरे की घंटी होता है।

palm-reading

समृद्ध और संपन्न परिवार में विवाह

किसी व्यक्ति की हथेली में विवाह रेखा सूर्य रेखा तक होती है तो ऐसे व्यक्ति का विवाह किसी समृद्ध और संपन्न परिवार में होता है। जबकि बुध पर्वत से आने वाली कोई रेखा विवाह रेखा को काटती है तो ऐसे व्यक्ति को वैवाहिक जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story