×

इस तरह करें घर की सजावट ताकि नए साल में घर का माहौल हो पूरा सकारात्मक

नए साल की शुरुआत वाकई नए तरीके से होती है तो घर पुराना क्यों रखें। घर को भी नए तरीके से सजाकर फ्रेश लुक दे। घर पर पार्टी ऑर्गेनाइज की है और दोस्तों के साथ ही रिश्तेदारों को भी इंवाइट किया है, तब तो ये डेकोरेशन और भी खास होनी चाहिए। ताकि घर की पार्टी सभी लोग हमेशा-हमेशा याद करें

suman
Published on: 1 Jan 2020 3:21 AM GMT
इस तरह करें घर की सजावट ताकि नए साल में घर का माहौल हो पूरा सकारात्मक
X

जयपुर: नए साल की शुरुआत वाकई नए तरीके से होती है तो घर पुराना क्यों रखें। घर को भी नए तरीके से सजाकर फ्रेश लुक दे। घर पर पार्टी ऑर्गेनाइज की है और दोस्तों के साथ ही रिश्तेदारों को भी इंवाइट किया है, तब तो ये डेकोरेशन और भी खास होनी चाहिए। ताकि घर की पार्टी सभी लोग हमेशा-हमेशा याद करें और आपके घर की सजावट की तारीफ करते ना थकें। इन सजावटों में वास्तु का भी ध्यान रखें ताकि नई ऊर्जा और नई सोच के साथ आने वाले साल का स्वागत कर सकें। नया साल उन्नति और समृद्धि लाए। परिवार में खुशियां और शांति बनी रहे। परिवार में सभी का स्वास्थ्य बेहतर बना रहे, इसके लिए वास्तु में कुछ आसान से उपाय बताए गए हैं। इन उपायों को अपनाने से आप अपना और अपनों का जीवन खुशियों से भर सकते हैं।

*क्रिस्टल से आप खुद को मेडिटेट कर सकती हैं और यह आपको बहुत ही रिलैक्स फील कराएगा। घर को सजाने संवारने का सामान खरीद रही हैं तो आपको सेंधा नमक या रॉक्स सॉल्ट का लैप घर जरूर लाना चाहिए। इसकी रौशनी से आपके रिश्तों में तो सुधार होगा ही साथ ही यह आपका स्ट्रेस भी दूर कर देता है।

*नए साल पर संकल्प लें कि अपने घर और कार्यक्षेत्र में हमेशा सकारात्मक वातावरण बनाए रखेंगे। नए साल पर घर की सफाई का विशेष ध्यान रखें। घर की दीवारों पर पड़ी दरार, खिड़कियों के टूटे कांच को अवश्य ठीक करा लें

*सबसे पहले अपने घर को साफ करें। । घर की सफाई के दौरान कोनों और किनारों की सफाईं जरूर करें। अगर आपने अपने घर में बहुत समय से कलर नहीं करवाया है तो अपने घर की दीवारों पर नया रंग भी दे सकते हैं।

यह पढें... खरमास में हो मौत तो मिलता है नरक, जानिए इस मास से जुड़ी और भी बातें

*ध्यान रखें कि घर में मकड़ी के जाले कहीं न हों। मकड़ी के जालों से घर में तनाव बना रहता है। आर्थिक परेशानियां भी सामने आती हैं। घर के मुख्यदार को गेंदे के फूल और आम के पत्तों से सजाएं।

*घर में तुलसी, गुलाब, मनी प्लांट जैसे पौधे लगाएं। अगर पौधे लगे हों तो इन्हें पानी दें और सूखी पत्तियों को अलग कर दें। नए साल पर मां लक्ष्मी की बैठी हुई मुद्रा की तस्वीर अपने पर्स में रखें।

*पीपल के पत्ते को भी पर्स में रख सकते हैं। अपने पर्स में चावल के कुछ दानें रखें, ऐसा करने से व्यर्थ के कार्यों में पैसे खर्च नहीं होंगे। घर से कूड़ा-करकट पूरी तरह हटा दें।

*पुराने कपड़े और खराब इलेक्ट्रानिक सामान को भी हटा दें। घर में उत्साह, आनंद, उमंग प्रदान करने वाले चित्र लगाएं।

*घर में रुकी हुई घड़ी है तो आपको उसमें या तो तुरंत ही सेल पड़वाने चाहिए। घर में रुकी हुई घड़ी नहीं रखनी चाहिए। इसके साथ ही आपको घर में टूटी हुई झाड़ू, शीशी का सामान और भगवान की टूटी हुई मूर्ति नहीं होनी चाहिए।

यह पढें...अब पति-पत्नी के बीच तनाव नहीं, सिर्फ होगा रोमांस, जानिए कैसे?

suman

suman

Next Story