×

Raksha Bandhan 2023 : किस राशि के व्यक्ति को कौन से रंग की बांधे राखी, सब कठिनाइयां हो जातीं हैं दूर

Raksha Bandhan 2023: आज हम आपको रंग विशेष की राखी बताने जा रहे हैं जो आप उन्हें उनकी राशि के अनुसार बांध सकतीं हैं। आइये एक नज़र डालते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 30 Aug 2023 2:52 AM GMT
Raksha Bandhan 2023 : किस राशि के व्यक्ति को कौन से रंग की बांधे राखी, सब कठिनाइयां हो जातीं हैं दूर
X
Rakshabandhan 2023 (Image Credit-Social Media)

Rakshabandhan 2023 : रक्षाबंधन के दिन बहनें अपने भाई को बेहद प्यार से रक्षासूत्र बांधतीं हैं साथ ही इस दिन उनके लिए विशेष पकवान भी बनातीं हैं। वहीँ इस समय मार्केट में कई तरह की राखियां आई हुईं हैं तो ऐसे में आपने भी अपने भाई के लिए राखी ले ली होगी। लेकिन क्या आपको पता है कि इस दिन अगर आप अपने भाई को उनकी राशि के अनुसार राखी बांधतीं हैं तो उनके जीवन में खुशहाली आ जाती है साथ ही सभी कठनाइयां भी दूर हो जातीं हैं। आज हम आपको रंग विशेष की राखी बताने जा रहे हैं जो आप उन्हें उनकी राशि के अनुसार बांध सकतीं हैं। आइये एक नज़र डालते हैं।

भाई की राशि के अनुसार बांधें उन्हें राखी

राखी का शुभ मुहूर्त आज यानि 30 अगस्त रात 09:03 मिनट से 31 अगस्त सुबह 7:05 मिनट तक का है ऐसे में आप इसी मुहूर्त के अनुसार राखी बांध रहीं होंगी। ऐसे में आप भी यही कामना करती होंगीं कि आप सब कुछ मुहूर्त और मान्यताओं के अनुसार ही करें। क्योंकि इस समय के बाद व पहले भद्रा लग रही है ये वही काल है जब रावण की बहन सूपनखा ने रावण को राखी बाँधी थी और इसके बाद उसका सर्वनाश हो गया। इसीलिये भद्रा काल में राखी नहीं बाँधी जाती। वहीँ अगर आप इस दिन शुभ मुहूर्त में अपने भाई को उनकी राशि के अनुसार राखी बांधे तो भी ये काफी अच्छा होता है। हर राशि का एक विशेष रंग बताया गया है इसलिए उसी हिसाब से आपको अपने भाई की कलाई पर राखी बांधनी चाहिए।

मेष और वृश्चिक के लिए राखी

अगर आपके भाई की राशि मेष या वृश्चिक है तो आपको उन्हें लाल या फिर केसरिया रंग की राखी बांधनी चाहिए। इससे आप दोनों के बीच प्रेम बरक़रार रहता है। साथ ही दोनों के रिश्ते अच्छे होते हैं साथ ही भाई को उसके आने वाले जीवन में खूब सफलता मिलती है। साथ में अगर आप भाई को केसर का तिलक लगतीं हैं तो ये और भी शुभ माना जाता है।


वृष और तुला के लिए राखी

अगर आपके भाई की राशि वृष या तुला है तो आपको उन्हें गुलाबी रंग की राखी बांधनी चाहिए साथ ही अगर इसमें गुलाबी रंग के मोती लगे हों तो काफी अच्छा होगा। ये रंग इन राशियों के जातकों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। गुलाबी रंग यूँ भी प्रेम का प्रतीक होता है तो ऐसे में ये भाई बहन के रिश्ते में प्यार लेकर आएगा।


मिथुन और कन्या के लिए राखी

अगर आपके भाई की राशि मिथुन या कन्या है तो उन्हें आप हरे रंग की राखी बांधिए। दरअसल इन राशियों के स्वामी बुध हैं और उन्हें हरा रंग अति प्रिय होता है। साथ ही जब आप हरे रंग की राखी अपन भाई को बांधेंगी तो उनकी कुंडली में बुध की स्थिति में सुधार आएगा। जिससे उन्हें उनके करियर में कामयाबी मिलेगी।


कर्क राशि के लिए राखी


अगर आपके भाई की राशि कर्क है तो उन्हें आप अक्‍वा (Aqua) रंग की राखी बांध सकतीं हैं या फिर सफेद और सिल्‍वर कलर की मोतियों वाली राखी भी इनके लिए काफी शुभ होती है। दरअसल इस राशि के स्वामी चंद्रमा होते हैं और उन्हें इनके लिए काफी शुभ माना जाता है। और चन्द्रमा का रंग सफ़ेद या सिल्वर होता है। इसलिए इस राशि वालों को सफ़ेद मोती की राखी बांधना बेहद शुभ फल देने वाला माना गया है।


सिंह राशि के लिए राखी

वहीँ अगर आपके भाई की राशि सिंह है तो उनके लिए पीले और नारंगी रंग की राखी बांधना काफी शुभ संकेत देने वाला है। उनकी राशि का स्वामी सूर्य है और ऐसे में पीला व नारंगी रंग सूर्य को दर्शाता है। तो आप अपने भाई को जिनकी राशि सिंह है उन्हें पीले या नारंगी रंग की राखी बांध सकतीं हैं। जिससे उनके जीवन में खुशहाली और सुख समृद्धि आये।


धनु और मीन के लिए राखी

अगर आपके भाई की राशि धनु या मीन है तो आप उन्हें पीले, केसरिया रंग की राखी बाँधें। ये आपका आपके भाई के साथ रिश्ता और मज़बूत करेगा। इन दोनों हो राशियों के स्वामी गुरु हैं जो भगवान् विष्णु के रूप हैं। वहीँ आप इन्हे अगर मोरपंख लगी राखी भी बांधतीं हैं तो ये काफी अच्छा होता है। या आप भगवान् श्री कृष्ण की प्रतिमा अंकित की हुई राखी भी बांध सकतीं हैं।

मकर और कुंभ के लिए राखी

मकर या कुंभ राशि के भाइयों को आपको नीले और हरे रंग की राखी बंधवानी चाहिए। साथ ही अगर आपको इस रंग के साथ स्‍वास्तिक का चिह्न अंकित हुई राखी मिल जाये तो ये सोने पर सुहागा होगा। साथ ही मोर पंख वाली राखियां भी इनके लिए शुभ होतीं है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story